logo-image

नालंदा के हिरण्य पर्वत पर लगेगा सोलर प्लांट, नीतीश कुमार ने किया निरीक्षण

बिहार के मुख्यमंत्री ने मंगलवार को स्थल निरीक्षण किया और अधिकारियों को इस दिशा में आगे की कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

Updated on: 27 Nov 2019, 07:17 AM

नालंदा:

बिहार के नालंदा जिला मुख्यालय बिहारशरीफ स्थित हिरण्य पर्वत पर सौर ऊर्जा संयंत्र (सोलर प्लांट) लगाया जाएगा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को स्थल निरीक्षण किया और अधिकारियों को इस दिशा में आगे की कार्रवाई करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री मंगलवार को बिहारशरीफ स्थित हिरण्य पर्वत पर पर्यटन के विकास की संभावना को लेकर निरीक्षण करने पहुंचे. निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने संपूर्ण पहाड़ी के कैचमेंट एरिया के वर्षाजल को चेकडैम बनाकर पहाड़ी के ऊपर ही संचित एवं संरक्षित करने की संभावना पर कार्ययोजना बनाकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

यह भी पढ़ेंः एनआरसी पर नीतीश के मंत्री बोले- अवैध पाकिस्तानियों को भारत में रहने की इजाजत कैसे दे दें?

बिहारशरीफ नगर निगम द्वारा पहाड़ी के ऊपर सोलर प्लांट लगाने की भी कार्ययोजना बनाई गई है, इस दिशा में आगे की कार्रवाई की जाएगी. मुख्यमंत्री ने पहाड़ी पर निर्मित चिल्ड्रेन पार्क एवं अन्य संरचनाओं का भी बारीकी से निरीक्षण किया. उन्होंने पहाड़ी पर निर्मित आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा संरक्षित इब्राहिम मलिक वया के मकबरे का भी अवलोकन किया. यहां उन्होंने प्रदेश में अमन-चैन एवं विकास के लिए दुआ की. इस अवसर पर मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार सहित अन्य पदाधिकारी एवं आम लोग उपस्थित थे.

यह भी पढ़ेंः सुशील मोदी का तेजस्वी यादव को जवाब- बीजेपी ने सिद्धांत से समझौता किया होता तो...

मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि बिहार में जल- जीवन-हरियाली अभियान की शुरुआत हो चुकी है. इस अभियान के तहत पर्यावरण एवं जल संरक्षण को लेकर आने वाले दिनों में व्यापक स्तर पर अनेक महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे. उन्होंने कहा, 'हमें पता चला है कि यहां पर बहुत लोग आते हैं. इसके विकास के लिए जो कुछ करना है, करेंगे. इसको और ऐसा बना दिया जाएगा कि सब जगह के लोग यहां आएं.' इससे पहले मुख्यमंत्री ने राजगीर में परिभ्रमण किया.

यह वीडियो देखेंः