logo-image

T20 विश्‍व कप : ICC की मीटिंग में होगा विश्‍व कप पर फैसला, IPL 2020 का भविष्‍य भी

आज का दिन यानी 10 जून का दिन क्रिकेट के लिए बड़ा होने जा रहा है. पूरी संभावना है कि आज तय हो जाएगा कि इस साल के आखिर में आस्‍ट्रेलिया में होने वाला विश्‍व कप होगा या नहीं.

Updated on: 10 Jun 2020, 08:56 AM

New Delhi:

आज का दिन यानी 10 जून का दिन क्रिकेट के लिए बड़ा होने जा रहा है. पूरी संभावना है कि आज तय हो जाएगा कि इस साल के आखिर में आस्‍ट्रेलिया में होने वाला T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) होगा या नहीं. इसके लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी (ICC) बोर्ड सदस्यों की बैठक होगी. पिछली बार भी एक बैठक हुई थी, लेकिन उस दिन फैसला नहीं हो सका, तब तय हुआ था कि विश्‍व कप पर आखिरी फैसला लेने के लिए कुछ और समय चाहिए, इसके बाद दस जून की तारीख तय की गई थी. साथ ही बैठक में अगले चेयरमैन के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा भी की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें ः वेस्‍टइंडीज की टीम इंग्‍लैंड पहुंची, जानिए क्‍यों होगी यह ऐतिहासिक सीरीज

आईसीसी बोर्ड के सदस्य आस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप (World Cup 2020) को लेकर कोई ठोस फैसला कर सकते हैं, जिस पर कोविड-19 (Covid 19) महामारी के कारण अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं. ऐसे में क्या भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) 2021 के बजाय 2022 में मेजबानी करने पर सहमत हो जाएगा. इस सवाल के जवाब में बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने पीटीआई भाषा से कहा, पहले आईसीसी को घोषणा करने दो कि उनका इस साल के विश्व T20 को लेकर क्या इरादा है. इस साल के टूर्नामेंट को लेकर अभी तक कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें ः आज से बदल गए हैं क्रिकेट के नियम, पसीना लगा सकेंगे, लार नहीं, यहां जानिए सारे बदलाव

आईसीसी बोर्ड की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, भारत या तो पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 2021 के टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा और आस्ट्रेलिया में 2022 में इसका आयोजन होगा या फिर इसके उलटा भी हो सकता है. किसी भी स्थिति में यह फैसला द्वपक्षीय सीरीज को ध्यान में रखकर करना होगा. एक अन्य पहलू प्रसारक स्टार इंडिया है जिसने आईपीएल और आईसीसी प्रतियोगिताओं में भी निवेश किया है. अधिकारी ने कहा, स्टार भी स्‍टेक होल्‍डर है.

यह भी पढ़ें ः इस बार पाकिस्‍तान नहीं श्रीलंका में होगा एशिया कप 2020! जानिए अपडेट

एक अन्य मसला भारत में 2021 में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए करों में छूट से जुड़ा है. बीसीसीआई पहले ही भारत में 2016 में खेले गए टी20 विश्व कप से संबंधित करों को लेकर लड़ाई लड़ रहा है. इसके लिये देय दो करोड़ 37 लाख डालर का मसला अभी विवाद समाधान समिति के दायरे में है. जहां तक आईसीसी का मामला है तो उसका मानना है कि करों में छूट को लेकर बीसीसीआई ने कोई वचनबद्धता नहीं दिखाई है जो कि केंद्र सरकार से हरी झंडी मिले बिना संभव नहीं है. बीसीसीआई ने कोविड-19 के चलते लॉकडाउन के कारण कुछ समय देने के लिए कहा है.

यह भी पढ़ें ः तो क्‍या इशांत शर्मा ने डेरेन सैमी को कहा था कालू़! इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट वायरल, मचा हड़कंप

आज का दिन हालांकि दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल के लिए भी खास होने जा रहा है. इस बात की पूरी संभावना है कि अगर T20 विश्‍व कप नहीं हुआ तो बीसीसीआई की पूरी कोशिश होगी कि अक्‍टूबर नवंबर के ही दौरान आईपीएल 2020 का आयोजन कर लिया जाए. हालांकि भारत में अभी हालात ऐसे नहीं है कि यहां आईपीएल कराया जाए, लेकिन इस बीच श्रीलंका ने तो पहले ही आईपीएल के आयोजन के लिए प्रस्‍ताव भेजा था, लेकिन अब तो यूएई ने भी आईपीएल की मेजबानी की मंशा जताई है, ऐसे में बीसीसीआई क्‍या फैसला करता है, यह देखना दिलचस्‍प होगा, हालांकि यह सब कुछ T20 विश्‍व कप पर फैसला आ जाएगा, उसके बाद ही तय हो पाएगा.