logo-image

वेस्‍टइंडीज की टीम इंग्‍लैंड पहुंची, जानिए क्‍यों होगी यह ऐतिहासिक सीरीज

वेस्टइंडीज की टीम तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए मंगलवार को इंग्लैंड के मैनचेस्टर पहुंच गई. दोनों टीमों के बीच अगले महीने से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है.

Updated on: 10 Jun 2020, 08:29 AM

New Delhi:

England VS West Indies Test Series : वेस्टइंडीज की टीम तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए मंगलवार को इंग्लैंड के मैनचेस्टर पहुंच गई. दोनों टीमों के बीच अगले महीने से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज (Test Series) खेली जानी है. कोविड-19 (Covid 19) के कारण मार्च के मध्य से क्रिकेट बंद है और इस महामारी के बीच यह पहली सीरीज होगी. इंग्लैंड क्रिकेट ने एक ट्वीट में लिखा, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का इंग्लैंड में स्वागत है. हम आपको यहां देखकर काफी खुश हैं और टेस्ट सीरीज शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः आज से बदल गए हैं क्रिकेट के नियम, पसीना लगा सकेंगे, लार नहीं, यहां जानिए सारे बदलाव

जेसन होल्डर (Jason Holder) की कप्तानी वाली टीम सोमवार शाम को इंग्लैंड पहुंची है. इससे पहले टीम एंटिगा में एकत्रित हुई थी. अब पूरी वेस्टइंडीज टीम का कोविड-19 टेस्ट किया जाएगा. इसके बाद वह 'बायो सिक्योर' वातावरण में सीरीज खेलेगी. इसके तहत टीम जिस जगह है, उसके अंदर व बाहर मूवमेंट नहीं कर सकेगी. टीम के साथ रिजर्व खिलाड़ी भी आए हैं ताकि टीम को तैयारी में मदद कर सकें और चोट की स्थिति में खिलाड़ी का स्थान ले सकें. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच आठ जुलाई से 12 जुलाई के बीच साउथैम्पटन में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः इस बार पाकिस्‍तान नहीं श्रीलंका में होगा एशिया कप 2020! जानिए अपडेट

कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से ही दुनिया भर में क्रिकेट गतिविधियां ठप पड़ी हैं और वेस्टइंडीज इसके बाद किसी देश का दौरा करने वाली पहली टीम बन गई है. इस सीरीज के दौरान तीनों मैच जैव सुरक्षित वातावरण में खेले जाएंगे और दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं होगी. सीरीज के तीनों टेस्ट मैच 21 दिन के अंदर खेले जाएंगे. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के इन प्रयासों के बावजूद वेस्टइंडीज के तीन खिलाड़ियों डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर और कीमो पॉल ने अपने क्रिकेट बोर्ड से फैसला करने की छूट मिलने पर दौरे पर आने से इन्कार कर दिया था. जैव सुरक्षित वातावरण में रहने के कारण खिलाड़ी अपने स्थल से बाहर नहीं निकल पाएगे और इसलिए वेस्टइंडीज ने दौरे के लिए 14 मुख्य खिलाड़ियों के अलावा 11 रिजर्व खिलाड़ियों को भी टीम में रखा है. रिजर्व खिलाड़ी टेस्ट टीम की तैयारियों में उनकी मदद करेंगे और किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर आसानी से उसकी जगह ले पाएंगे.

यह भी पढ़ें ः तो क्‍या इशांत शर्मा ने डेरेन सैमी को कहा था कालू़! इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट वायरल, मचा हड़कंप

वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर ने रवाना होने से पहले इस दौरे को क्रिकेट के लिए बड़ा कदम करार दिया. उन्होंने कहा, हम सीरीज के लिए इंग्लैंड जा रहे हैं और यह खेलों विशेषकर क्रिकेट के लिए यह बहुत बड़ा कदम है. इस दौरे से क्रिकेट के फिर से ढर्रे पर लौटने की संभावना भी बन गई है. सीरीज के दौरान खेलते हुए भी खिलाड़ियों को कुछ कड़े स्वास्थ्य नियमों का पालन करना होगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की क्रिकेट समिति ने गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है जिसे बुधवार को होने वाली आईसीसी बोर्ड बैठक में मंजूरी मिलने की संभावना है. इसके अलावा खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ का लगातार परीक्षण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः ICC की बैठक बुधवार को, T20 विश्व कप पर फैसला होने की उम्‍मीद, जानिए क्‍या है संभावना

वेस्टइंडीज को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मई और जून में इंग्लैंड का दौरा करना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. बल्लेबाजी कोच मोंटी देसाई टीम के साथ इस दौरे पर नहीं गए हैं. वह अभी भारत में हैं जहां अभी कोविड-19 के कारण यात्रा प्रतिबंध लागू हैं. वेस्टइंडीज ने उनकी जगह फ्लॉयड रीफर को बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है. वीडियो विश्लेषक ए आर श्रीकांत भारत में रहकर टीम की मदद करेंगे. वेस्टइंडीज के दल में मुख्य कोच फिल सिमन्स, रीफर, सहायक कोच रोडी एस्टविक और रेयन ग्रिफिथ तथा चिकित्सा टीम भी शामिल है.

यह भी पढ़ें ः IPL News : ये हैं IPL इतिहास के सबसे घटिया कप्‍तान, नाम जानकार आप भी रह जाएंगे हैरान

वेस्टइंडीज की टेस्ट टीम : जैसन होल्डर (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड, नक्रुमा बोनर, क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेज, रकीम कॉर्नवाल, शेन डाउरिच, केमार होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, रेमन रीफर और केमार रोच

रिजर्व खिलाड़ी : सुनील अंबरीस, जोशुआ डासिल्वा, शैनन गेब्रियल, कीन हार्डिंग, काइल मेयर, प्रेस्टन मैकस्वीन, मार्क्विनो मिंडले, शाइनी मोसले, एंडरसन फिलिप, ओशेन थॉमस और जोमेल वार्रिकान

(एजेंसी इनपुट)