News Nation Logo
दिल्ली कैबिनेट का बड़ा फैसला, दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता आईआरएस अधिकारी विवेक जौहरी ने CBIC के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला निलंबित 12 विपक्षी सदस्य (राज्यसभा) निलंबन के विरोध में संसद में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक सांसदों ने लोकसभा से वाक आउट किया दिसंबर के पहले दिन ही महंगाई की मार, महंगा हो गया कॉमर्श‍ियल LPG सिलेंडर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन पर आज लोकसभा में होगी चर्चा UPTET पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय गिरफ्तार संसद भवन के कमरा नंबर 59 में लगी आग, बुझाने की कोशिश जारी पुलवामा एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

IPL News : ये हैं IPL इतिहास के सबसे घटिया कप्‍तान, नाम जानकार आप भी रह जाएंगे हैरान

भारत में खेली जाने वाली लीग यानी आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है. यहां दुनिया भर के खिलाड़ी आते हैं और खेलते हैं. भारत के अलावा विदेशी खिलाड़ियों का भी जलवा आईपीएल में खूब देखने के लिए मिलता है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 09 Jun 2020, 10:24:50 AM
ipl trophy twitter

आईपीएल ट्रॉफी (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

IPL worst captains : भारत में खेली जाने वाली लीग यानी आईपीएल (IPL) दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है. यहां दुनिया भर के खिलाड़ी आते हैं और खेलते हैं. भारत के अलावा विदेशी खिलाड़ियों का भी जलवा आईपीएल (IPL) में खूब देखने के लिए मिलता है.  हालांकि इस लीग में खेलना कोई आसान नहीं होता. आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों के अलावा विदेशी खिलाड़ी भी खूब कप्‍तानी कर चुके हैं. साथ ही कुछ विदेशी कप्‍तानों ने तो अपनी टीम को आईपीएल की ट्रॉफी भी दिलाई है. लेकिन आज हम आईपीएल दिलाने वाले कप्‍तानों की नहीं, बल्‍कि आईपीएल के सबसे खराब कप्‍तानों की बात कर रहे हैं. हालांकि बहुत से कप्‍तान ऐेसे भी हुए, जो एक या दो मैचों में ही कप्‍तानी करके रह गए, लेकिन हमने यहां पर कप्‍तानों के लिए यह जरूरी कर दिया है कि उन्‍होंने कम से कम दस मैचों में कप्‍तानी की हो.  हम आपके लिए आईपीएल के तीन सबसे खराब या यूं कहें की घटिया कप्‍तानों की बात करेंगे. मजे की बात यह है कि इसमें कोई भी भारतीय शामिल नहीं है. 


ब्रेंडन मैक्‍कलम (Brendon McCallum) : शायद आपको जानकार हैरानी होगी कि न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान ब्रेंडन मैक्‍कलम ने आईपीएल मे कप्‍तानी भी की है. जो लोग लगातार आईपीएल देखते हें, उन्‍हें भी शायद यह बात पता नहीं होगी. लेकिन मैक्‍कलम ने कितने मैचों में कप्‍तानी की है और उनका रिकार्ड क्‍या है चलिए यह जानते हैं.  ब्रेंडन मैक्‍कलम ने आईपीएल के 14 मैचों में कप्‍तानी की है, लेकिन उन्‍हें उसमें से केवल तीन मैचों में ही जीत हासिल हो सकी.  वहीं पूरे दस मैचों में मैक्‍कलम को हार का सामना करना पड़ा है. वहीं एक मैच तो टाई पर भी खत्‍म हो गया था. ब्रेंडन मैक्‍कलम की जीत का प्रतिशत भी आपको हंसा देगा.  मैक्‍कलम की जीत का प्रतिशत मात्र 25 ही है. हालांकि ब्रेंडन मैक्‍कलम आईपीएल में अपनी कप्‍तानी नहीं, बल्‍कि उस पारी के लिए जाने जाते हैं, जो उन्‍होंने आईपीएल के पहले सीजन के पहले ही मैच में खेल दी थी.  उस साल ब्रेंडन मैक्‍कलम ने ताबड़तोड़ 158  रन ठोक दिए थे. मैक्‍कलम आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स और गुजरात लॉयंस की ओर से खेल चुके हैं. 

एरॉन फिंच (Aaron Finch)  : अब बात एक और आस्‍ट्रेलिया खिलाड़ी की.  यह खिलाड़ी न केवल आस्‍ट्रेलिया का सलामी बल्‍लेबाज है, बल्‍कि वे आस्‍ट्रेलिया की कप्‍तानी भी करते हैं. हम बात कर रहे हैं एरॉन फिंच की. आस्‍ट्रेलियाई टीम के लिए कप्‍तानी करते हुए एरॉन फिंच का रिकार्ड चाहे जैसा भी रहा हो, लेकिन आईपीएल में एरॉन फिंच अच्‍छे कप्‍तान नहीं बन पाए, बल्‍कि यूं कहें कि वे सबसे घटिया कप्‍तानों की सूची में शामिल हैं तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. एरॉन फिंच ने 10 मैचों में कप्‍तानी की है, लेकिन उनमें से आठ में तो उन्‍हें हार का ही सामना करना पड़ा. केवल दो ही मैच ऐसे थे, जिसमें एरॉन फिंच अपनी टीम को जीत दिलाने में कामयाब हो पाए. अब आप यह भी सोच रहे होंगे कि एरॉन फिंच ने किस टीम की कप्‍तानी की थी. तो आपको बता दें कि वह ऐसी टीम थी, जो ज्‍यादा दिनों तक आईपीएल खेल ही नहीं पाई. वह टीम थी पुणे वॉरियर्स इंडिया.  इसी टीम के कप्‍तान एरॉन फिंच हुआ करते थे.  हालांकि एरॉन फिंच अब तक कई टीमों की ओर से खेल चुके हैं. एक खिलाड़ी के तौर पर एरॉन फिंच अच्‍छे बल्‍लेबाज साबित हुए हैं, लेकिन कप्‍तानी उन्‍हें रास नहीं आई. 

केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) : अब बात करते हैं इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान की. ये हैं केविन पीटरसन. केविन पीटरसन ने कुछ समय के लिए इंग्‍लैंड की भी कप्‍तानी की ओर आईपीएल में भी वे कप्‍तान रहे. केविन पीटरसन के रिकार्ड भी जरा जान लीजिए. केविन ने कुल 17 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से 14 में तो उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा. मात्र तीन मैच ही वे अपनी टीम को जिता पाए. उन्‍होंने अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की कप्‍तानी है, लेकिन किसी भी टीम को आगे नहीं बढ़ा पाए. 

First Published : 09 Jun 2020, 10:22:24 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.