logo-image

विराट कोहली बनाम डेविड वार्नर : जानिए कौन सी टीम पड़ेगी भारी

आईपीएल 2019 में चौथे स्थान पर रहने वाली सनराइजर्स हैदराबाद टीम सोमवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ लीग के 13वें सीजन की शुरूआत करेगी.

Updated on: 20 Sep 2020, 05:42 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2019 में चौथे स्थान पर रहने वाली सनराइजर्स हैदराबाद टीम सोमवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ लीग के 13वें सीजन की शुरूआत करेगी. सनराइजर्स ने 2016 में आईपीएल खिताब जीता है, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स अभी तक ट्रॉफी से दूर ही रही है. इस सीजन के लिए डेविड वार्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने टीम में कुछ बदलाव किए हैं. ऑरेंज आर्मी ने इस बार शाकिब अल हसन को रिलीज कर दिया था, क्योंकि बांग्लादेश के इस ऑलराउंडर पर आईसीसी ने दो साल का बैन लगा रखा है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : रिलायंस जियो क्रिकेट फैंस के लिए लाया जियो क्रिकेट प्ले अलॉन्ग

कप्तान डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो की सलामी जोड़ी सर्वश्रेष्ठ सलामी जोड़ियों में गिनी जाती है और अगर यह दोनों चल पड़ते हैं तो किसी भी टीम के लिए बड़ा खतरा हो सकते हैं. डेविड वार्नर टीम सनराइजर्स के लिए आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. उन्होंने टीम के लिए 71 मैचों में 55.44 की औसत से 3271 रन बनाए हैं. पिछले सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़े जॉनी बेयरस्टो ने 10 मैचों में 55.62 की औसत से 445 रन बनाए हैं. तेज गेंदबाजी आक्रामण की जिम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार पर होगी. भुवनेश्वर कुमार ने दिसंबर 2019 के बाद से कोई भी पेशेवर मैच नहीं खेला है. 30 साल के भुवनेश्वर कुमार टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 86 मैचों में 109 विकेट लिए हैं. उन्हें खलील अहमद, संदीप शर्मा, बैसिल थम्पी और सिद्धार्थ कौल से मदद की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें ः RCBvsSRH : विराट कोहली पहला आईपीएल जीतने के लिए करेंगे शुरुआत, जानिए दोनों टीमों का हाल

सनराइजर्स हैदराबाद अगर 2016 की फॉर्म को दोहराना चाहती है तो काफी कुछ उनके स्पिनरों पर निर्भर होगा कि वे यूएई की धीमी और नीची पिचों पर किस तरह का प्रदर्शन करते हैं. स्पिन अटैक की अगुआई अफगानिस्तान के राशिद खान करेंगे और इसमें उन्हीं के देश के मोहम्मद नबी उनका साथ देंगे. मोहम्‍मद नबी ने इसी महीने खत्म हुई कैरीबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में अच्छा प्रदर्शन किया था. नबी ने 12 मैचों में 5.19 की इकॉनोमी रेट से 12 विकेट लिए थे. अफगान की इस स्पिन जोड़ी के अलावा सनराइजर्स हैदराबाद के पास बाएं हाथ के शाहबाज नदीम हैं. झारखंड का यह गेंदबाज अपनी सटीक लाइन लेंथ के लिए जाना जाता है. डेविड वार्नर की टीम के पास स्पिन ऑलराउंडरों के भी विकल्प हैं. यहां वह फाबियान ऐलेन, संजय यादव, अब्दुल समद, अभिषेक शर्मा में से चुन सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : CSK के लिए अभी नहीं खेल पाएंगे ड्वेन ब्रावो, जानिए क्‍यों

दूसरी तरफ रॉयल चैलेंजर्स लीग की उन तीन टीमों में से है जिसने अभी तक एक भी खिताब नहीं जीता है. विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की सबसे बड़ी ताकत उसकी बल्लेबाजी है और उसके कप्तान बिना किसी संदेह के मौजूदा समय में सफेद गेंद के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक हैं. ऐसे में फैंस और टीम प्रबंधन उम्मीद करेंगे कि दाएं हाथ का यह बल्लेबाज 2016 की फॉर्म को दोहराए जहां, उन्होंने चार शतक लगाए थे. विराट कोहली के अलावा रॉयल चैलेंजर्स के पास टी-20 के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक एबी डिविलियर्स हैं, रॉयल चैलेंजर्स की बल्लेबाजी विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के आसपास ही घूमती है. दोनों अगर चल जाते हैं तो रन बहते हैं. दोनों ने यह भी बताया कि मैदान पर फील्डिंग कैसे की जाती है. एरॉन फिंच के आने से टीम का टॉप ऑर्डर और मजबूत हुआ है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : एमएस धोनी के फैसले पर सैम कुरैन हैरान, जानिए क्‍यों

युवा देवदूत पडीकल, एरॉन फिंच के साथ ओपनिंग कर सकते हैं. रॉयल चैलेंजर्स के पास ओपनिंग में जोशुआ फिलिपे का भी विकल्प है. ऑलराउंडर क्रिस मौरिस का आना टीम के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है. वह रॉयल चैलेंजर्स में उस फिनिशर की भूमिका में दिख सकते हैं, जिसकी टीम तलाश में थी. फ्रेंचाइजी ने मौरिस के अलावा इसुरु उदाना को टीम में डेथ ओवरों की समस्या को सुलझाने के लिए रखा है. उम्मीद है दोनों डेथ ओवरों में टीम के लिए प्रभावी गेंदबाजी कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें ः MIvCSK : 436 दिन बाद एमएस धोनी की वापसी, बदले हुए अंदाज में आए नजर

मध्य क्रम में रॉयल चैलेंजर्स के पास मोइन अली, शिवम दुबे और मौरिस हैं, और इन सभी में गेंदबाजी आक्रमणों पर तेजी से रन बनाने की क्षमता है. दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे. नवदीप सैनी, उदाना, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव के होने से टीम का गेंदबाजी आक्रमण बेहद खतरनाक दिखाई देता है. स्पिन में रॉयल चैलेंजर्स के पास युजवेंद्र चहल, पवन नेगी, एडम जाम्पा और वॉशिंगटन सुंदर के विकल्प हैं. कप्तान प्लेइंग-11 में किसे जगह देते हैं यह देखना होगा. यूएई की पिचों को देखते हुए इन सभी को आगे आना होगा. दोनों टीमों की तुलना की जाए तो सनराइजर्स का पलड़ा थोड़ा भारी है, लेकिन वेन्यू और कंडीशन में बदलाव, दुबई में यह मैच किसी के भी पक्ष में जा सकता है.

यह भी पढ़ें ः IPL में धोनी और रोहित तोड़ेंगे सुरेश रैना का ये बड़ा रिकॉर्ड

टीमें (सम्भावित) 

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), अभिषेक शर्मा, बैसिल थम्पी, भुवनेश्वर कुमार, बिली स्टानलेक, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन, मनीष पांडे, मोहम्मद नबी, राशिद खान, संदीप शर्मा, शहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, टी. नटराजन, विजय शंकर, रिद्धिमान साहा, विराट सिंह, प्रीयम गर्ग, मिशेल मार्श, संदीप बवांका, फाबियान ऐलेन, अब्दुल समद, संजय यादव।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल, एबी डिविलियर्स, क्रिस मौरिस, युजवेंद्र चहल, शिवम दुबे, एरॉन फिंच, उमेश यादव, एडम जाम्पा, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, डेल स्टेन, मोइन अली, पवन नेगी, गुरकीरत मान सिंह, इसुरु उदाना, देवदूत पडीकल, शहबाज अहमद, जोशुआ फिलिपे, पवन देशपांडे।