logo-image

RCBvsDC : विराट कोहली और श्रेयस अय्यर में बराबरी की जंग

आईपीएल में अभी तक शानदार प्रदर्शन करने वाली दो टीमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर यानी विराट कोहली की आरसीबी और श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स सोमवार को दुबई के मैदान में आमने सामने होंगी.

Updated on: 04 Oct 2020, 05:25 PM

दुबई :

RCBvsDC LIVE : आईपीएल में अभी तक शानदार प्रदर्शन करने वाली दो टीमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर यानी विराट कोहली की आरसीबी और श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स सोमवार को दुबई के मैदान में आमने सामने होंगी. इस मैच में जहां एक ओर श्रेयस अय्यर की कुशल कप्तानी होगी, वहीं उनके सामने अनुभवी विराट कोहली की रणनीतिक चालों की भी परीक्षा होगी. आरसीबी और दिल्ली कैपिटल्‍स दोनों की टीमें अब तक काफी मजबूत नजर आ रही हैं. इन दोनों ने चार मैचों में तीन-तीन में जीत हासिल की है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में औरेंज और पर्पल कैप के लिए जंग जोरों पर, जानिए कौन किस नंबर पर

अब इन दोनों का लक्ष्य अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखना होगा. श्रेयस अय्यर ने जहां टीम के चारों मैचों में अच्छी फार्म दिखाई है, वहीं विराट कोहली ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अर्धशतक जड़कर फार्म में वापसी की है. श्रेयस अय्यर ने शनिवार को फिर से अपना कौशल दिखया और 38 गेंदों पर 88 रन बनाए. उनके अलावा सलामी बल्‍लेबाज पृथ्वी शॉ ने 66 रन की पारी खेली, जिससे दिल्ली कैपिटल्‍स ने कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को 18 रन से हराया था. विराट कोहली ने आरसीबी की राजस्‍थान रॉयल्स के खिलाफ आठ विकेट की आसान जीत में 53 गेंदों पर नाबाद 72 रन बनाकर फार्म में वापसी की. अब इन ये दोनों कप्तान सोमवार को आगे बढ़कर नेतृत्व करना चाहेंगे और एक दूसरे को पीछे छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. ऐसे में इस मुकाबले के रोमांचक होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर ने बताया, KKR का बल्‍लेबाजी क्रम, दिनेश कार्तिक का नंबर ये होना चाहिए

दिल्ली कैपिटल्‍स के टॉप आर्डर में पृथ्‍वी शॉ अच्छी फार्म में हैं, लेकिन शिखर धवन की फार्म श्रेयस अय्यर के लिए चिंता का विषय होगी. दिल्ली कैपिटल्‍स के लिए अच्छी बात यह है कि ऋषभ पंत ने केकेआर के खिलाफ 17 गेंदों पर 38 रन बनाकर अपनी आक्रामकता की झलक दिखा दी है. यही नहीं मार्कस स्टोइनिस और शिमरोन हेटमायर जैसे आक्रामक बल्लेबाज भी उसकी टीम में हैं. कागिसो रबाडा ने दिल्ली की गेंदबाजी की कमान अच्छी तरह से संभाली हैं हालांकि केकेआर के खिलाफ वह नहीं चल पाए थे. दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज एनरिच नोर्जे ने शुरुआती और डैथ ओवरों में दिल्ली की तरफ से शानदार भूमिका निभाई है. केकेआर के खिलाफ उन्होंने 19वें ओवर में कसी हुई गेंदबाजी की. इशांत शर्मा की जगह चुने गए हर्षल पटेल ने भी चार ओवर में 34 रन देकर दो विकेट लिए, लेकिन फिट होकर टीम में वापसी करने वाले रविचंद्रन अश्विन और स्टोइनिस प्रभाव नहीं छोड़ पाए.
आरसीबी की तरफ से युवा देवदत्त पडिक्कल ने शीर्ष क्रम में अच्छा प्रदर्शन किया है.

यह भी पढ़ें ः DCvsKKR : DC ने KKR को 18 रन से हराया, Points Table में टॉप पर

उन्होंने अब तक चार मैचों में तीन अर्धशतक की मदद से 174 रन बनाए हैं. अगर आरोन फिंच भी बड़ी पारी खेलने में सफल रहते हैं तो आरसीबी की सलामी जोड़ी को रोकना आसान नहीं होगा. विराट कोहली की फार्म में वापसी से आरसीबी को राहत मिली होगी. इससे शानदार फार्म में चल रहे एबी डिविलियर्स, शिवम दुबे और गुरकीरत सिंह पर से दबाव कम होगा. इसुरु उदाना ने आरसीबी के गेंदबाजी विभाग में जुड़ने के बाद प्रभावित किया है जिसमें नवदीप सैनी तथा दोनों स्पिनर वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल अच्छी भूमिका निभा रहे हैं. आस्ट्रेलिया के एडम जंपा हालांकि अभी तक परिस्थितियों से सामंजस्य नहीं बिठा पाए हैं. आरसीबी क्रिस मौरिस के जल्द फिट होने की उम्मीद भी कर रहा होगा. यह दक्षिण अफ्रीकी आलराउंडर टूर्नामेंट शुरू होने से पहले मांसपेशियों में खिंचाव से परेशान है.

यह भी पढ़ें ः IPL खिलाड़ी से सट्टेबाज ने किया सम्‍पर्क, जानिए फिर क्‍या हुआ

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, आरोन फिंच, जोश फिलिप, क्रिस मॉरिस, मोइन अली, मोहम्मद सिराज, शाहबाज़ अहमद, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, पवन नेगी, इसुरु उदाना, शिवम दुबे, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे, एडम जम्पा.
दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, पृथ्वी सॉव, शिमरोन हेटमेयर, कागिसो रबाडा, अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, ऋषभ पंत, इशांत शर्मा, अक्षर पटेल, संदीप लमिछाने, कीमो पॉल, डेनियल सैम्स, मोहित शर्मा, एनरिक नार्जे, एलेक्स कैरी, अवेश खान, तुषार देशपांडे, हर्षल पटेल, मार्कस स्टोइनिस, ललित यादव.