News Nation Logo
Banner

नवदीप सैनी और टी नटराजन IPL 2020 में चमके, जानिए आगे की राह 

आईपीएल 2020 के इस सीजन में भारत के कुछ युवा तेज गेंदबाजों ने कई मौकों पर अच्छा प्रदर्शन किया है. सनराइजर्स हैदराबाद के टी नटराजन ने अपनी निरंतरता के साथ आंखें जमा ली हैं.

IANS | Updated on: 14 Oct 2020, 10:19:35 PM
Natarajan

Natarajan (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 के इस सीजन में भारत के कुछ युवा तेज गेंदबाजों ने कई मौकों पर अच्छा प्रदर्शन किया है. सनराइजर्स हैदराबाद के टी नटराजन ने अपनी निरंतरता के साथ आंखें जमा ली हैं, जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर नवदीप सैनी तेज गति के साथ खूब चमक रहे हैं और उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ा है. दोनों ने इस सीजन में अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है. हालांकि भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति से नटराजन पर दबाव बना है जोकि चोट के कारण पिछले आईपीएल सीजन में खेलने से चूक गए थे. बेंगलोर के क्रिस मॉरिस को पिछले दो मैचों में शामिल करने से सैनी का आत्मविश्वास बढ़ा है और उनके खेल में बदलाव आया है.

यह भी पढ़ें : DC vs RR Update  : जोफ्रा आर्चर ने बरपाया दिल्‍ली पर कहर, जानिए पहली पारी का पूरा हाल 

नटराजन और नवदीप सैनी के बीच समानता है. वे सटीक हैं, अच्छे यॉर्कर गेंदबाजी कर सकते हैं और बाएं हाथ के नटराजन उनकी इच्छा के अनुसार लगभग गेंदबाजी कर सकते हैं और कहीं अधिक सुसंगत हैं. नटराजन आठ मैचों में अब तक 10 विकेट ले चुके हैं और वह गेंदबाजों की सूची में 10वें नंबर पर हैं. तमिलनाडु क्रिकेट संघ के सचिव आरएस रामास्वामी सेलम जिला क्रिकेट सचिव भी हैं. रामास्वामी ने आईएएनएस से कहा कि नटराजन अपने सेलम जिले में बहुत सारे टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते थे. यदि आप टेनिस बॉल क्रिकेट में थोड़ा गलत हैं, तो आप रनों के लिए जा सकते हैं. यहीं पर उन्होंने अपने यॉर्कर को भी पूरा किया.

यह भी पढ़ें : DC vs RR मैच से पहले एलेक्‍स कैरी ने भरी हूंकार, राजस्‍थान रॉयल्‍स के होश फाख्‍ता 

दूसरी तरफ नवदीप सैनी ने इस आईपीएल सीजन की शुरूआत सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेल में अच्छी तरह से की थी, लेकिन फिर वह तेजी से नीचे चले गए. नवदीप सैनी को हमेशा उनकी तेज गति के लिए जाना जाता है. दिल्ली के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने डीडीसीए के अधिकारियों और चयन पैनल से दिल्ली के बाहर से उन्हें शामिल करने के लिए कहा था और सैनी ने निराश नहीं किया. उन्होंने भारत के लिए कुछ वनडे और टी20 मैच भी खेले हैं. नवदीप सैनी ने अपने शुरूआती दिनों में कोच संजय भारद्धाज के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग की थी. 

यह भी पढ़ें : DC vs RR Toss Playing XI : DC ने जीता टॉस, पहले बल्‍लेबाजी, देखिए पूरी प्‍लेइंग इलेवन

संजय भारद्धाज ने आईएएनएस से कहा कि वह पिछले दो-तीन वर्षों से भारत की टीम के साथ रहे हैं, जिसमें उनके नेट सत्र भी शामिल हैं. तो जाहिर है कि इस तरह के सेट-अप के साथ आप आमतौर पर गति और ताकत में सुधार करते हैं. उन्होंने कुछ गति जोड़ी है. पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अतुल वासन भी ऐसा ही मानते हैं. उन्होंने कहा कि अगर आप भारत में स्थापित होते हैं तो आपको प्रशिक्षण, सुविधाओं और कोचिंग का वह स्तर मिलता है, जहां आप अपना खेल बढ़ाते हैं और नवदीप की 148 किमी प्रति घंटे की गति है.

यह भी पढ़ें : मिस्‍बाह उल हक अब केवल कोच रहेंगे, जानिए कौन बनेगा सिलेक्‍टर

अतुल वासन ने कहा कि नवदीप सैनी में गति है. लेकिन उनके पास केवल एक इनकमिंग डिलीवरी है. वह यॉर्कर गेंदबाजी भी कर सकते हैं. यह टी 20 क्रिकेट में मदद कर सकता है, लेकिन लंबे प्रारूप में, यहां तक कि वनडे मैचों में भी जहां आपको विकेट बनाने होंगे, उन्हें मुश्किल लगेगा. उनके पास वह आउटस्विंगर या कम से कम डिलीवरी नहीं है जो बल्लेबाजों को हैरान कर सके. लंबे प्रारूप में बल्लेबाज आराम कर सकते हैं और जोखिम नहीं उठा सकते हैं और इस तरह के गेंदबाजों को देख सकते हैं. लेकिन टी 20 क्रिकेट में, बल्लेबाज जोखिम उठाते हैं और आप विकेट ले सकते हैं.

First Published : 14 Oct 2020, 10:19:35 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो