News Nation Logo

6 साल पहले UAE में हुए IPL में धोनी ने क्या किया था?

एम एस धोनी को मैदान पर देखने का इंतजार हर क्रिकेट फैन कर रहा है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा बोल चुके माही आईपीएल के लिए फिर से बल्ला पकड़ने वाले हैं.

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 26 Aug 2020, 11:42:49 AM
Ms Dhoni

एम एस धोनी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

एम एस धोनी (Ms Dhoni) को मैदान पर देखने का इंतजार हर क्रिकेट फैन कर रहा है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा बोल चुके माही आईपीएल (IPL) के लिए फिर से बल्ला पकड़ने वाले हैं. अभी ऑफिशियली आईपीएल का शेड्यूल नहीं आया है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक 19 सितंबर को मुबंई इंडिया और चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) का मैच होने वाला है. माही एक फिनिशर हैं और अपने प्रदर्शन से टीम को 3 बार इंडियन प्रीमियर लीग को जीता चुके हैं. साल 2014 में आईपीएल के कुछ मुकाबले यूएई में हुए थे जबकि इस बार क्रिकेट की बड़ी लीग का आयोजन यूएई में होने वाला है. हालांकि छह साल पहले माही का बल्ला खामोश था लेकिन इस बार माही खुद अपने रिकॉर्ड को बदलना पसंद करेंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 से पहले BCCI को बड़ा झटका, इस कंपनी ने छोड़ी स्‍पॉन्‍सरशिप

यूएई में माही आर्मी का सबसे पहला मैच किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हुआ था. पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 205 रन बनाए थे जिसमें धोनी ने 11 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए थे. पंजाब ने इस लक्ष्य को मैक्सवेल के 95 रनों की पारी के बदौलत हासिल कर लिया. दूसरे मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स का सामना दिल्ली से हुआ जिसमें चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट के 177 रन बनाए. इस मुकाबले में भी धोनी ने 15 गेंदों पर दो चौके और दो छक्कों की मदद से फटाफट 32 रनों की अहम पारी खेली. दिल्ली की टीम मजह 84 रनों पर ढेर हो गई थी और चेन्नई ने 93 रनों से मुकाबल जीता था.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रोहित शर्मा ने पत्‍नी रितिका सजदेह के साथ किया वर्कआउट, देखिए

साल 2014 में चेन्नई का तीसरा मैच राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुआ था जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने किसी तरह 20 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 140 रन बनाए थे. माही इस पारी में सिर्फ 5 रन का योगदान दे पाए थे लेकिन चेन्नई ने इस मैच को 7 रन से जीत लिया था. इसके बाद माही एंड कंपनी का मैच मुंबई इंडियस के खिलाफ था. पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 141 रन बनाए. हालांकि इस मैच में धोनी को कम बल्लेबाजी करने का मौका मिला था और उन्होंने 14 रनों का योगदान दिया.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : एमएस धोनी और रॉबिन उथप्‍पा होटल के कमरे में फर्श पर बैठकर खाते थे खाना

यूएई में साल 2014 में चेन्नई सुपरकिंग्स का सामान सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ था. पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स ने 145 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएसके ने मुकाबले को 5 विकेट से अपने नाम किया लेकिन धोनी 13 रन बनाकर क्रीज पर नॉट आउट रहे थे. धोनी के यूएई के रिकॉर्ड को देखें तो माही का बल्ला कुछ खास कमाल नहीं कर पाया है.

ये भी पढ़ें: IPL-13 में चलेगा एबी डिविलियर्स का जादू?

पिछली बार यूएई में जब धोनी ने यूएई में पांच मुकाबले खेले थे तब सिर्फ उनके बल्ले से 90 रन निकले थे. हालांकि साल 2014 के आईपीएल की पूरी बात की जाए तो माही ने 16 मुकाबलों में 74.20 की औसत से 371 रन बनाए थे जिसमें एक अर्धशतक शामिल है. छह साल पहले के प्रदर्शन को देखा जाए तो धोनी का बल्ला यूएई की जमीन पर शांत रहा है. हालांकि धोनी के लिए पूर्व भारतीय क्रिकेट इरफान पठान बोल चुके हैं कि इस बार गेंदबाजों को माही से सतर्क रहना होगा क्योंकि वो पूरी तरह लय में होंगे. देखना होगा कि आबकी बार माही बल्ले से क्या कमाल करते हैं और क्या वो छह साल पुरानी रह गई कसर को पूरा कर पाते हैं या नहीं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Aug 2020, 05:09:49 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो