logo-image

IPL 2020 UAE के लिए KXIP और RR ने दो तेज गेंदबाजों को चुना

आईपीएल 2020 की तैयारी अब जोरों पर चल रही है. आईपीएल यूएई में होने जा रहा है और इसका पहला मैच 19 सितंबर को होगा और 10 नवंबर को खेला जाएगा.

Updated on: 12 Aug 2020, 08:55 AM

New Delhi:

IPL 2020 Update : आईपीएल 2020 की तैयारी अब जोरों पर चल रही है. आईपीएल यूएई (IPL 2020 UAE) में होने जा रहा है और इसका पहला मैच 19 सितंबर को होगा और 10 नवंबर को खेला जाएगा. इस बीच खबर यह है कि इस बार आईपीएल (IPL 13) के लिए टीमें अपने साथ उन खिलाड़ियों को तो ले ही जाएंगी, जिनको उन्‍होंने खरीदा है, लेकिन अब खिलाड़ियों की प्रैक्‍टिस के लिए कुछ युवा खिलाड़ियों के जाने की भी बात हो रही है. इससे नए खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा निखारने का अच्‍छा मौका मिलेगा. अब आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने खिलाड़ियों का सिलेक्‍शन भी शुरू कर दिया है. 

यह भी पढ़ें ः उमर अकमल को मिली राहत, पीसीबी देगा चुनौती, कामरान ने की आलोचना

बंगाल के तेज गेंदबाज आकाशदीप और सायन घोष यूएई में 19 सितंबर से होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रायल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के नेट गेंदबाज के तौर पर जाएंगे. बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष अविषेक डालमिया ने एक बयान में कहा कि हमें खुशी है कि टीमों ने इन दो युवा खिलाड़ियों में रुचि जताई है. पिछले कुछ दिनों से बात चल रही थी लेकिन आज इसकी पुष्टि हो गई. उन्होंने कहा कि वे टीम के गेंदबाजों के साथ जुड़ेंगे. हम दोनों को शुभकामना देते हैं. कैब सचिव स्नेहाशीष गांगुली ने कहा कि ये खिलाड़ी काफी प्रतिभाशाली है. टीमों के साथ 75 से 80 दिन रहकर इनके कौशल में और निखार आएगा.

यह भी पढ़ें ः पिता मैच रेफरी ने गेंदबाज बेटे पर लगाया जुर्माना, जानिए क्‍या है पूरा मामला

आपको बता दें कि आईपीएल के यूएई में होने से अब कुछ दिन बाकी है. ऐसे में कम से कम 50 ऐसे क्रिकेटर्स को फायदा हो सकता है जिनका नाम कम लोग ही जानते हों. ये खिलाड़ी आठ फ्रेंचाइजी टीमों के साथ विशेष नेट गेंदबाज के तौर पर यात्रा करेंगे. चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल ने इस बात की पुष्टि की कि वे नेट गेंदबाजों की सूची तैयार कर रहे हैं. इस सूची में ज्यादातर प्रथम श्रेणी, अंडर -19 और अंडर -23 के राज्य स्तर के क्रिकेटर शामिल हैं, जिन्हें एक महीने तक महेन्द्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाजों के खिलाफ नेट पर गेंदबाजी करने का मौका मिलेगा. नेट अभ्यास के लिए आम तौर पर स्थानीय गेंदबाजों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन टूर्नामेंट के लिए सख्त जैव-सुरक्षा के तहत सभी फ्रेंचाइजी को अभ्यास सत्र के लिए अच्छे लेवल वाले गेंदबाजों की व्यवस्था करनी होगी.

यह भी पढ़ें ः भारत में T20 विश्व कप 2021 से पहले संन्‍यास ले सकते हैं रॉस टेलर, जानें क्‍यों

हालांकि आपको बता दें कि बीसीसीआई ने टीमों में खिलाड़ियों की संख्या को 24 तक सीमित किया है. फ्रेंचाइजी के साथ हालांकि कितने लोग यात्रा करेंगे यह अभी तय नहीं है. यह संख्या विभिन्न टीमों में अलग-अलग हो सकती है. सुरक्षा की दृष्टि से यह माना जा रहा है कि आठ में से अधिकांश टीमें स्थानीय नेट गेंदबाजों को लेने से बचेंगी. चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) काशी विश्वनाथन ने मंगलवार को कहा था कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो हम अभ्यास सत्रों के लिए लगभग 10 गेंदबाजों को विशेष रूप से यूएई में ले जाने की योजना बना रहे हैं. वे टीम के साथ होंगे और टूर्नामेंट शुरू होने तक वहां रहेंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 से पहले BCCI की टीम जाएगी दुबई, जानिए कब और क्‍यों

केकेआर ने यह भी पुष्टि की कि उनकी सूची में 10 नेट गेंदबाज भी होंगे. मुंबई के पूर्व कप्तान और उनके अकादमी कोच अभिषेक नायर इनका चयन करेंगे. केकेआर से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि यह रणजी के अलावा देश के लिए अंडर-19 और अंडर-23 टूर्नामेंट खेल चुके खिलाड़ियों का मिश्रण होगा. दिल्ली कैपिटल्स भी लगभग छह नेट गेंदबाजों को ले जाने की योजना बना रहा है जो टीम के ‘बायो बबल’ में रहेंगे, फ्रेंचाइजी के एक सूत्र ने कहा कि वे टीम के साथ रहेंगे और नेट सत्रों के लिए टीम के साथ यात्रा करेंगे. राजस्थान रॉयल्स भी नेट गेंदबाजों की संख्या को अंतिम रूप देने काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें ः Online Searching में विराट कोहली और टीम इंडिया ने मारी बाजी, देखिए MS Dhoni का नंबर

रॉयल्स के साथ-साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर भी अपनी-अपनी अकादमियों से गेंदबाजों का चयन कर सकते हैं. आरसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पूर्व भारतीय अंडर -19 खिलाड़ी आदित्य ठाकरे जैसे गेंदबाजों को इससे काफी फायदा हो सकता है. उनके पास आरसीबी नेट सत्रों में विराट कोहली को गेंदबाजी करने का मौका होगा. आदित्य आरसीबी डेवलपमेंट टीम का हिस्सा है. यह माना जा रहा है कि इसमें स्पिनरों की अच्छी संख्या होगी.आईपीएल का पहला मैच 19 सिंतबर को होने वाला है जिसमें पिछले साल की विजेता मुंबई इंडियंस का मैच चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा. टूर्नामेंट का फाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा. इससे पहले 19 अगस्त को चेन्नई सुपरकिंग्स अपना कैंप लगाने वाली है. सभी के टेस्ट होने के बाद खिलाड़ी यूएई रवान होने वाले हैं.

(इनपुट भाषा)