News Nation Logo
Banner

उमर अकमल को मिली राहत, पीसीबी देगा चुनौती, कामरान ने की आलोचना

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल ने भ्रष्ट संपर्क की जानकारी नहीं देने पर अपने छोटे भाई उमर अकमल पर लगे प्रतिबंध को कम करने को चुनौती देने के पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के फैसले की आलोचना की है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 12 Aug 2020, 08:11:07 AM
kamran akmal umar akmal

kamran akmal umar akmal (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल (Kamran Akmal) ने भ्रष्ट संपर्क की जानकारी नहीं देने पर अपने छोटे भाई उमर अकमल (Umar Akmal) पर लगे प्रतिबंध को कम करने को चुनौती देने के पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) (PCB) के फैसले की आलोचना की है. पीसीबी के स्वतंत्र निर्णायक न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) फकीर मुहम्मद खोकर ने उमर अकमल की अपील पर सुनवाई करते हुए उन पर लगे तीन साल के प्रतिबंध को घटाकर 18 महीने का कर दिया था. न्यायमूर्ति खोकर ने उमर अकमल और पीसीबी को उनके फैसले के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय खेल पंचाट (कैस) में अपील दायर करने का विकल्प भी दिया था. पीसीबी ने सोमवार को घोषणा की कि वे अपील करेंगे. 

यह भी पढ़ें ः पिता मैच रेफरी ने गेंदबाज बेटे पर लगाया जुर्माना, जानिए क्‍या है पूरा मामला

कामरान अकमल ने कहा कि अतीत में खिलाड़ियों को तीन से छह महीने के संक्षिप्त समय के लिए प्रतिबंधित किया गया और उनका जुर्माना तक घटा दिया गया, लेकिन उमर अकमल के मामले में पीसीबी 18 महीने के प्रतिबंध से भी संतुष्ट नहीं है. उन्होंने कहा, उमर के साथ अन्याय हो रहा है क्योंकि अतीत में इस तरह के मामलों में उसने हमेशा अधिकारियों के साथ सहयोग किया है और इस बार भी उसने अधिकारियों को संपर्क की सूचना नहीं देने की गलती स्वीकार की है. यहां तक कि घटाकर किया गया 18 महीने का प्रतिबंध भी अधिक है. पीसीबी ने कहा कि उन्होंने न्यायमूर्ति खोकर के आदेश की विस्तृत समीक्षा के बाद अपील करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें ः भारत में T20 विश्व कप 2021 से पहले संन्‍यास ले सकते हैं रॉस टेलर, जानें क्‍यों

आपको बता दें कि पिछले ही दिनों पीसीबी ने कहा था कि वह भ्रष्टाचार रोधि नियमों के अनुच्छेद 7.5.4 के तहत स्वतंत्र अधिनिर्णायक के फैसले के खिलाफ खेल पंचाट में अपील करेगा. पीसीबी ने एक बयान में कहा था कि पीसीबी भ्रष्टाचार विरोधी मामलों को बहुत गंभीरता से लेता है और दृढ़ता से जीरो टोलेरेंस की नीति रखता है. पीसीबी का मानना है कि घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर कई भ्रष्टाचार विरोधी व्याख्यान में भाग लेने के बाद उमर अकमल जैसे सीनियर क्रिकेटर को इसके परिणामों के बारे में पता था. लेकिन इसके बाद भी वह इससे संबंधित अधिकारी को इसकी रिपोर्ट करने में विफल रहे. पाकिस्तान के लिए 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी 20 मैच खेलने वाले अकमल ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया था कि भारत के खिलाफ मैच से हटने के लिए उन्हें पैसों की पेशकश की गई थी. उन्होंने साथ ही यह भी कहा था कि सट्टेबाजों ने उन्हें दो गेंद छोड़ने के लिए कहा था.

(इनपुट भाषा)

First Published : 12 Aug 2020, 08:08:35 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो