logo-image

पिता मैच रेफरी ने गेंदबाज बेटे पर लगाया जुर्माना, जानिए क्‍या है पूरा मामला

क्रिकेट के इतिहास में यह पहला और अनोखा मौका है जब एक पिता मैच रेफरी ने अपने ही बेटे को मैच के बाद सजा दी हो. इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड पर मैच रैफरी और स्‍टुअर्ट ब्रॉड पिता क्रिस ब्रॉड ने मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया है.

Updated on: 12 Aug 2020, 07:54 AM

New Delhi:

क्रिकेट के इतिहास में यह पहला और अनोखा मौका है जब एक पिता मैच रेफरी ने अपने ही बेटे को मैच के बाद सजा दी हो. इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) पर मैच रैफरी और स्‍टुअर्ट ब्रॉड पिता क्रिस ब्रॉड ने मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया है. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) (ICC) ने पाकिस्तान के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने को लेकर इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड पर मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना लगाया है. इंग्लैंड ने इस मैच को तीन विकेट से जीता था. स्काई स्पोटर्स की रिपोर्ट के अनुसार स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने मैच में पाकिस्तान की दूसरी पारी के 46वें ओवर में पाकिस्तानी बल्लेबाज यासिर शाह को आउट करने के बाद अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया था. मैदानी अंपायर रिचर्ड केटलब्रो और रिचर्ड इलिंग्वर्थ, थर्ड अंपायर माइकल गॉफ और फोर्थ अंपायर स्टीव ओ'हैगुनेस ने ब्रॉड पर यह आरोप लगाया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया.

यह भी पढ़ें ः भारत में T20 विश्व कप 2021 से पहले संन्‍यास ले सकते हैं रॉस टेलर, जानें क्‍यों

आईसीसी की आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करने के मामले में स्‍टुअर्ट ब्रॉड के खाते में एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया है, जोकि 24 महीने के अंदर उनका यह तीसरा डिमेरिट अंक है. इससे पहले, 19 अगस्त 2018 को भारत के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में तीसरे टेस्ट में और इस साल 27 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वांडर्स में उन्हें डिमेरिट अंक दिया गया था.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 से पहले BCCI की टीम जाएगी दुबई, जानिए कब और क्‍यों

आपको बता दें कि स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने अपने टेस्ट करियर में 500 से ज्यादा विकेट लेने में सफल हो गए हैं. वहीं स्‍टुअर्ट ब्रॉड के पिता क्रिस ब्रॉड ने 25 टेस्ट मैच खेले हैं और 1661 रन बनाए हैं. क्रिस ब्रॉड ने टेस्ट में छह शतक भी लगाए थे. हालांकि फर्क इतना है कि स्‍टुअर्ट ब्रॉड गेंदबाज हैं, वहीं उनके पिता क्रिस ब्रॉड अपने जमाने में एक बल्लेबाज हुआ करते थे. इंग्लैंड ने पहले टेस्‍ट में पाकिस्‍तान को तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज के पहले मैच में तीन विकेट से हराया था, अभी सीरीज के दो टेस्‍ट बाकी हैं. दूसरा टेस्ट 13 अगस्त से खेला जाएगा.

(एजेंसी इनपुट)