News Nation Logo
Banner

IPL Special : ...तो मुंबई इंडियंस या RCB के लिए खेलते एमएस धोनी 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धोनी सोचिए अगर चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए नहीं खेलते तो किस टीम के लिए खेलते हुए नजर आते. शायद ये बात आपने कभी सोची भी नहीं होगी.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 25 Jan 2021, 06:40:24 PM
ipl 2021 auction  ms dhoni csk

ipl 2021 auction ms dhoni csk (Photo Credit: File)

नई दिल्ली :

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धोनी सोचिए अगर चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए नहीं खेलते तो किस टीम के लिए खेलते हुए नजर आते. शायद ये बात आपने कभी सोची भी नहीं होगी. लेकिन ये कोई टीम इंडिया का मैच तो है नहीं, जो एक ही टीम से खेलते. जिस तरह से हर साल खिलाड़ी अपनी टीमें बदल लेते हैं, वैसा मौका कभी धोनी को मिला ही नहीं. हां, इतना जरूर है कि जब पहली बार ऑक्शन हुआ था, तब कुछ टीमों ने धोनी को अपने पाले में करने की कोशिश की थी, लेकिन कामयाबी मिली सीएसके को. लेकिन सवाल यही है कि धोनी को अपनी टीम में शामिल करने के लिए कौन कौन सी टीमें तैयार थी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : उमेश यादव RCB से हुए रिलीज, अब धोनी की CSK  जाने की तैयारी में ! 

दुनिया की सबसे बड़ी लीग यानी आईपीएल का आगाज साल 2008 में हुआ था. उस साल जब आईपीएल ऑक्शन यानी खिलाड़ियों की नीलामी की बात हुई तो उस वक्त थे तो बहुत से बड़े बड़े खिलाड़ी, लेकिन इन सबके बीच एक सबसे बड़ा नाम था और वो था एमएस धोनी का. वो इसलिए क्योंकि उससे करीब एक साल पहले ही एमएस धोनी ने टीम इंडिया को टी20 विश्व कप जिताया था, उसके बाद से धोनी भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े स्टार बन गए थे. इसके बाद जब धोनी आईपीएल के ऑक्शन में शामिल हुए तो उन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स ने करीब साढ़े नौ करोड़ रुपये में खरीद लिया था. हालांकि जब धोनी की बोली लग रही थी, उस वक्त चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच जबरदस्त जंग चली. लेकिन मुंबई अपनी टीम में पहले ही बड़े बड़े खिलाड़ी शामिल कर चुका था कि उसके पास धोनी की आखिर तक बोली लगाने के पैसे ही नहीं बचे थे.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 में नहीं दिखेंगे क्रिकेट के ये तीन बड़े दिग्गज, आप करेंगे मिस

ये तो रही मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच धोनी को खरीदने की जंग की बात. लेकिन क्या एमएस धोनी को अपनी टीम में केवल यही दो टीमें शामिल करना चाहती थीं. ऐसा नहीं था. दरअसल एक और टीम थी जो धोनी को अपने पाले में करना चाहती थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. ये टीम थी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, जिसके कप्तान अब विराट कोहली हैं. चलिए उसकी भी बात करते हैं.  आरसीबी अभी तक एक भी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर सकी है. दरअसल आरसीबी एमएस धोनी को अपने साथ जोड़ना चाहती थी, इस बात का खुलासा आईपीएल के ऑक्शनर रहे रिचर्ड मैडले ने किया है. रिचर्ड मैडले को आप अच्छी तरह से जानते होंगे, क्योंकि वे पहले आईपीएल से लेकर साल 2018 तक ऑक्शनर के तौर पर जुड़े रहे हैं और लोग उनके अंदाज को खूब पसंद करते थे, हालांकि अब वे ऑक्शन में नजर नहीं आते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एबी डिविलियर्स ने आईपीएल से पहले ही बना दिया कीर्तिमान 

रिचर्ड मैडले आईपीएल को अच्छी तरह से समझते हैं और उन्होंने हर ऑक्शन को बहुत करीब से समझा है. अब आरसीबी और एमएस धोनी को लेकर मैडले ने क्या कहा है, चलिए  उस पर ब्रीफ में नजर डालते हैं. रिचर्ड मैडले ने पिछले दिनों बताया कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भी महेंद्र सिंह धोनी के लिए बोली लगाई थी. लेकिन ये बोली बहुत ज्यादा नहीं थी, इसलिए आरसीबी अपनी टीम के साथ धोनी को नहीं जोड़ पाई. रिचर्ड मैडले ने कहा है कि मुझे लगता है कि उन्हें बाद में इस बात का पछतावा रहा होगा कि वे कम कीमत के कारण धोनी को अपने साथ नहीं जोड़ पाए. उस साल आरसीबी ने बड़े खिलाड़ी के रूप में राहुल द्रविड़ को अपनी टीम के साथ जोड़ा था, इसके साथ ही बहुत से और भी बड़े खिलाड़ी टीम के साथ जुड़े, उसी साल पहली बार विराट कोहली भी आरसीबी के साथ जुड़े, बाद में विराट कोहली कप्तान भी बने, लेकिन कभी वे अपनी टीम को आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाए. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : ये टीम करेंगी हिन्दी और अंग्रेजी में कमेंट्री, संजय मांजरेकर का नाम.....

इस बार फिर आईपीएल आने वाला है, उससे पहले ऑक्शन होगा, लेकिन धोनी के लिए इस बार भी बोली नहीं लगेगी. लेकिन धोनी अपनी उसी टीम यानी सीएसके के लिए ही खेलते हुए नजर आएंगे. सभी की नजर इस बात पर होगी कि क्या धोनी की टीम इस बार पिछले साल से अच्छा प्रदर्शन कर पाएगी, क्या टीम एक बार फिर चैंपियन बन पाएगी. एमएस धोनी आईपीएल के सबसे बड़े खिलाड़ी माने जाते हैं. वे अपनी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को तीन बार आईपीएल का खिताब दिला चुके हैं, जो मुंबई इंडियंस के बाद सबसे ज्यादा है. एमएस धोनी पहले आईपीएल से चेन्नई सुपरकिंग्स से जुड़े और अभी तक उसी टीम से खेल रहे हैं, दो साल के लिए जब उनकी टीम सीएसके को आईपीएल से बैन कर दिया गया था, तब वे दूसरी टीम के साथ जुड़े, लेकिन जैसे ही टीम ने वापसी की, वे फिर से सीएसके के साथ हो लिए और अभी तक उसी टीम के साथ हैं. 

First Published : 25 Jan 2021, 06:40:24 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.