logo-image

IPL 2021 में नहीं दिखेंगे क्रिकेट के ये तीन बड़े दिग्गज, आप करेंगे मिस

आईपीएल 2021 की तैयारियां जोरों पर हैं. सभी टीमों ने अपने रिटेन और रिलीज करने वाले खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है. अब देखना होगा कि जिन खिलाड़ियों को टीमों ने रिलीज किया है, उसमें से कितने खिलाड़ी दोबारा से ऑक्शन में शामिल होते हैं.

Updated on: 24 Jan 2021, 06:55 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 की तैयारियां जोरों पर हैं. सभी टीमों ने अपने रिटेन और रिलीज करने वाले खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है. अब देखना होगा कि जिन खिलाड़ियों को टीमों ने रिलीज किया है, उसमें से कितने खिलाड़ी दोबारा से ऑक्शन में शामिल होते हैं. रिलीज किए गए खिलाड़ियों के अलावा कुछ नए खिलाड़ी भी इस साल के ऑक्शन में दिखाई देंगे. इस बार का ऑक्शन मिनी ऑक्शन होगा, साथ ही नाम देने की आखिरी तारीख भी नजदीक आ रही है.  इस बीच खास बात ये है कि आईपीएल 2021 में कई ऐसे दिग्गज हमें दिखाई नहीं देंगे, जिनका कि पिछले कई आईपीएल से बोलबाला रहा था. अब ये पक्का हो गया है कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और आईपीएल में एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलने वाले शेन वाटसन, मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले लसिथ मलिंगा और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज डेल स्टेन इस बार के आईपीएल में नजर नहीं आएंगे. 

यह भी पढ़ें :  IPL 2021 : एबी डिविलियर्स ने आईपीएल से पहले ही बना दिया कीर्तिमान 

  1. शेन वाटसन 
    ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी रहे शेन वाटसन आईपीएल 2021 में दिखाई नहीं देंगे. हालांकि आईपीएल 2020 के समाप्त होते ही शेन वाटसन ने ऐलान कर दिया था कि वे सभी प्रकार के क्रिकेट से रिटायरमेंट ले रहे हैं, इसके बाद ही तय हो गया था कि शेन वाटसन अब आईपीएल भी नहीं खेलेंगे. हालांकि शेन वाटसन का आईपीएल 2020 कुछ खास नहीं गया था. उन्होंने अपनी टीम के लिए पिछले साल 11 मैच खेले और उसमें कुल 299 रन बनाए थे. उनकी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स का भी पिछला सीजन काफी खराब गया था. टीम आईपीएल के इतिहास में पहली बार प्लेआफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी और प्वाइंट्स टेबल में सातवें नंबर पर थी. अब देखना दिलचस्प होगा कि सीएसके में शेन वाटसन की जगह कौन लेता है. 

    यह भी पढ़ें : IPL 2021 में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए मुश्किल रास्ता, कौन सी टीम लगाएगी दांव


  2. डेल स्टेन 
    डेल स्टेन दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज गेंदबाज माने जाते हैं. दुनियाभर के बल्लेबाजों  में उनका खौफ रहता है. आईपीएल 2020 में वे विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी के लिए खेले थे, लेकिन उन्हें कुछ ही मैच खेलने के लिए मिले थे. वे अपनी टीम के लिए तीन ही मैच खेल पाए थे और उसमें भी एक ही विकेट उन्हें मिला था. इसके बाद से ही डेल स्टेन के आईपीएल के भविष्य पर सवाल उठने लगे थे. लेकिन इससे पहले कि टीमें रिलीज और रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करें, डेल स्टेन ने खुद ही अपना नाम इस आईपीएल से वापस ले लिया था. वैसे भी विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अपने दस खिलाड़ियों को इस साल के आईपीएल से पहले रिलीज कर दिया है, जो सबसे ज्यादा है. अब देखना होगा कि खाली पड़ी खिलाड़ियों की जगह आरसीबी किन खिलाड़ियों को अपने पाले में करती है. 

    यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : रिटेन और रिलीज के बाद कौन सी टीम सबसे ज्यादा फायदे में, जानिए 


  3. लसिथ मलिंगा 
    आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम करने वाले श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा भी इस बार के आईपीएल में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे. लसिथ मलिंगा तो हालांकि पिछले साल भी नहीं खेले थे, लेकिन तब उन्होंने खुद ही आईपीएल में न खेलने की बात कही थी. अब वे इस साल भी आईपीएल नहीं खेलेंगे. उन्होंने साफ कर दिया है कि वे अब फ्रेंचाइज क्रिकेट नहीं खेलेंगे. लसिथ मलिंगा भी आईपीएल इतिहास के बड़े  खिलाड़ी माने जाते हैं. उन्होंने आईपीएल में 122 मैच खेले हैं और 170 विकेट लिए हैं. जो सबसे ज्यादा हैं. मलिंगा के अलावा भी मुंबई इंडियंस ने अपने कई तेज गेंदबाजों को रिलीज कर दिया है, अब देखना होगा कि मुंबई इंडियंस किन गेंदबाजों पर दांव लगाती है.