logo-image

IPL 2021 : एबी डिविलियर्स ने आईपीएल से पहले ही बना दिया कीर्तिमान 

आईपीएल 2021 की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. आईपीएल की सभी आठ टीमों ने अपने अपने उन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है, जो रिटेन किए गए हैं या फिर रिलीज किए गए हैं.

Updated on: 24 Jan 2021, 01:28 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. आईपीएल की सभी आठ टीमों ने अपने अपने उन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है, जो रिटेन किए गए हैं या फिर रिलीज किए गए हैं. इसके साथ ही टीमें आपस में भी खिलाड़ियों को ट्रेड कर रही हैं. लेकिन इन सबके बीच दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और आईपीएल में लगातार विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेलने वाले एबी डिविलियर्स ने एक कमाल का कीर्तिमान रच दिया है. जो काम आज तक कोई भी विदेशी खिलाड़ी नहीं कर सका था, वो अब एबी डिविलियर्स करने जा रहे हैं. हालांकि ये रिकार्ड रनों का नहीं, बल्कि पैसों का होने वाला है.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : ये टीम करेंगी हिन्दी और अंग्रेजी में कमेंट्री, संजय मांजरेकर का नाम.....

आईपीएल 2021 के ऑक्शन से ठीक पहले विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अपने एक दो नहीं बल्कि दस खिलाड़ियों को रिलीज किया है. जो सबसे ज्यादा है. जिन खिलाड़ियों को टीम ने रिटेन किया है, उसमें एबी डिविलियर्स का नाम शामिल है. हालांकि इसी संभावना भी नहीं थी कि एबी डिविलियर्स को टीम रिलीज करे. अब एबी डिविलियर्स को आईपीएल 2021 में भी खेलने के लिए उतने ही पैसे मिलेंगे, जितने पिछले साल मिले थे.  आरसीबी के लिए रिटेन रहने के साथ ही एबी डिविलियर्स आईपीएल में पहले ऐसे विदेशी खिलाड़ी हो जाएंगे जो इस टूर्नामेंट पूरे 100 करोड़ रुपये की कमाई करेंगे. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम एबी डिविलियर्स को एक सीजन के लिए 11 करोड़ रुपये देती है. अगर हर सीजन की रकम को जोड़ा जाए तो ये रकम अब 102.5 करोड़ रुपये हो गई है. एबी डिविलियर्स के अलावा कोई भी विदेशी खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाया है. विदेशी तो छोड़ दीजिए, चार भारतीयों को छोड़कर बाकी कोई भारतीय भी यहां तक नहीं पहुंच पाया है. 

यह भी पढ़ें : Ind Vs Eng: इंग्लैंड सीरीज से पहले एक हफ्ते तक क्वारंटीन रहेगी भारतीय टीम

एबी डिविलियर्स के आईपीएल आंकड़ों की बात करें तो वे शानदार रहे हैं. एबी डिविलियर्स ने अब तक आईपीएल में 169 मैच खेले हैं, जिसमें 4849 रन एबी डिविलियर्स ने बनाए हैं. एबी डिविलियर्स अब तक आईपीएल में तीन शतक और 38 अर्धशतक लगा चुके हैं, उनका औसत भी करीब 40 रन का है. आईपीएल में 100 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाई करने वाले केवल चार ही खिलाड़ी हुए हैं. इसमें चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी, आरसीबी के कप्तान विराट कोहली, मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलने वाले सुरेश रैना शामिल हैं.