News Nation Logo
Banner
Banner

IPL Qualifier 1 MIvDC : दिल्‍ली को फाइनल में पहुंचने के लिए चाहिए 201 रन, पहली पारी का पूरा हाल 

आईपीएल 2020 के पहले क्‍वालीफायर में आज मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स आमने सामने हैं. टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 200 रन बनाए हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Nov 2020, 09:19:38 PM
hardik pandya

hardik pandya (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 के पहले क्‍वालीफायर में आज मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स आमने सामने हैं. टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 200 रन बनाए हैं. अब दिल्‍ली कैपिटल्‍स को इसी मैच को जीतकर फाइनल में पहुंचने के लिए 201 रनों की जरूरत है. अगर दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम ये रन नहीं बना पाई तो मुंबई इंडियंस फाइनल में चली जाएगी, जो दुबई में 10 नवंबर को खेला जाएगा. हालांकि जो टीम आज मैच हारेगी वो अभी आईपीएल से बाहर नहीं होगी, क्‍योंकि टीम को दूसरे क्‍वालीफायर में भी खेलने का मौका मिलेगा. हालांकि दोनों टीमों की कोशिश होगी कि आज का ही मैच जीतकर फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली जाए.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 में लक्ष्य का पीछा करना हुआ आसान, जानिए सचिन तेंदुलकर ने क्‍या कहा 

इससे पहले मुंबई इंडियंस के लिए आज फिर कप्‍तान रोहित शर्मा और विकेट कीपर क्‍विंटन डिकॉक पारी की शुरुआत करने मैदान में उतरे. पहले ही ओवर में क्‍विंटन डिकॉक ने तेजी से रन बटोरे, लेकिन अगले ही ओवर में कप्‍तान रोहित शर्मा पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए. हालांकि इसके बाद आए सूर्य कुमार यादव ने अपने साथ डिकॉक का पूरा साथ दिया. सूर्य कुमार यादव ने जोरदार तरीके से अपना अर्धशतक भी पूरा किया. क्‍विंटन डिकॉक जब 40 रन बना चुके थे, जब डिकॉक आउट हो गए. लेकिन सूर्य कुमार यादव ने अपना खेल जारी रखा. जब टीम की गाड़ी तब पटरी से उतरती नजर आई जब टीम का स्‍कोर 100 रन था. 51 रन बनाने के बाद सू्र्य कुमार यादव आउट हुए, उसके बाद एक ही रन जुड़ा था कि इस बीच कायरन पोलार्ड भी आउट हो गए. इससे टीम पर दवाब बना, लेकिन ईशान किशन और क्रूणाल पांड्या ने टीम को आगे ले जाने का काम जारी रखा. लेकिन क्रृणाल पांड्या अभी दस गेंद पर 13 रन ही कर पाए थे तभी वे भी आउट हो गए. इसके बाद क्रीज पर हार्दिक पांड्या आए और उन्‍होंने ईशान किशन का साथ भी दिया. दोनों ने अपनी टीम के लिए तेजी से रन भी बटोरे और चौके छक्‍कों की झड़ी सी लगा दी. इन दोनों ने मिलकर टीम के लिए खूब रन बटोरे.

यह भी पढ़ें : IPL Qualifier 1 MIvDC Playing XI : फाइनल में जाने के लिए ये खिलाड़ी खेलेंगे मैच

इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स ने मुम्बई इंडियंस के साथ खेले जा रहे पहले क्वालीफायर मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. मुम्बई इंडियंस ने लीग स्तर पर टॉप पर रहते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई है, जबकि दिल्ली की टीम दूसरे स्थान पर रही थी. ऐसे में दोनों टीमों को फाइनल में पहुंचने के दो मौके मिलेंगे. क्वालीफायर-1 में जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में खेलेगी और हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिल सकता है क्योंकि दूसरे क्वालीफायर में उसे एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम से भिड़ना होगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : कब, कहां और कैसे होगा आईपीएल 2021, BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने बताया

एलिमिनेटर मुकाबले में तीसरे स्थान पर रहने वाली सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का सामना शुक्रवार को होगा. शनिवार को आराम का दिन है और रविवार को अबू धाबी में क्वालीफायर-2 खेला जाना है. फाइनल मुकाबला 10 नवम्बर को दुबई में ही होना है. दिल्ली ने अपने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि मुम्बई की टीम तीन बदलाव के साथ उतरी है. जेम्स पेटिंसन, धवल कुलकर्णी और सौरव तिवारी के स्थान पर जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बाउल्ट और हार्दिक पांड्या ने वापसी की है.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी के साथ रितुराज गायकवाड ने बताए किस्‍से, आप भी नहीं जानते होंगे 

दिल्ली कैपिटल : शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, डैनियल सैम्स, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे.
मुम्बई : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, कीरोन पोलार्ड हार्दिक पांड्या, क्रूणाल पांड्या, नाथन कोल्टर नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बाउल्ट और जसप्रीत बुमराह.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published : 05 Nov 2020, 09:15:09 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.