News Nation Logo

IPL 2021 : कब, कहां और कैसे होगा आईपीएल 2021, BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने बताया

आईपीएल 2020 अब खत्‍म होने की ओर अग्रसर है. इस सीजन के सभी लीग मैच खत्‍म हो चुके हैं, वहीं अब प्‍लेआफ के मैच होंगे. आज पहला क्‍वालीफायर खेला जाएगा, इसके बाद शुक्रवार को एलीमनेटर है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 07 Nov 2020, 09:42:45 PM
dream11ipl2020

dream11ipl2020 (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Update News : आईपीएल 2020 अब खत्‍म होने की ओर अग्रसर है. इस सीजन के सभी लीग मैच खत्‍म हो चुके हैं, वहीं अब प्‍लेआफ (IPL PlayOffs) के मैच होंगे. आज पहला क्‍वालीफायर ( IPL Qualifier) खेला जाएगा, इसके बाद शुक्रवार को एलीमनेटर (Eliminator) है.  इसके बाद फिर क्‍वालीफायर दो खेला जाएगा. इसके बाद दस नवंबर को दुबई में फाइनल (IPL 2020 Final) मैच खेला जाएगा. हालांकि इसके साथ ही अगले साल के आईपीएल यानी आईपीएल 2021 (IPL 2021) की भी बातें की जाने लगी हैं. इस साल यानी आईपीएल 2020 भी मार्च अप्रैल से शुरू होकर मई तक चलना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे टाल दिया गया था, उसके बाद इसे यूएई में 19 सितंबर से शुरू कराया गया. इसमें बीसीसीआई और बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली और उनकी टीम की मेहनत की दाद देनी होगी कि उन्‍होंने शानदार मैनेजमेंट के बाद इसे आईपीएल करा लिया. 

यह भी पढ़ें : Womens T20 Challenge : वेलोसिटी 47 रन पर सिमटी, टेलब्लेजर्स 9 विकेट जीता मैच

अब बात आईपीएल 2021 की. इस बारे में जब बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली से बात की गई तो सौरव गांगुली ने साफ तौर पर कहा कि अगले साल के आईपीएल के लिए उनकी प्राथमिकता भारत ही रहेगा. यानी बीसीसीआई की कोशिश होगी कि आईपीएल 2021 भारत में ही हो. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आईपीएल भारत के लिए टूर्नामेंट है, हम चाहते हैं कि यह भारत में हो. अब भी छह महीने हैं. हम आकलन करते रहेंगे. इससे साफ है कि बीसीसीआई चाहता है कि अगला आईपीएल भारत में ही अपने समय यानी मार्च अप्रैल से शुरू होकर मई तक चलेगा. अगर ऐसा होता है तो इसके लिए अब ज्‍यादा समय नहीं बचा है. चार से पांच महीने का ही वक्‍त बचा हुआ है. हालांकि इस बार आईपीएल के लिए मेगा ऑक्‍शन भी होना था, लेकिन अब देखना दिलचस्‍प होगा कि मेगा ऑक्‍शन या फिर मिनी ऑक्‍शन में से कुछ हो पाता है या फिर टीमें उन्‍हीं खिलाड़ियों से साथ उतरती हैं, जिनके साथ अभी आईपीएल खेल रही थीं. 

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी के साथ रितुराज गायकवाड ने बताए किस्‍से, आप भी नहीं जानते होंगे 

आईपीएल 2020 में आज पहला क्‍वालीफायर होना है, जिसमें प्‍वाइंट्स टेबल की नंबर वन टीम मुंबई इंडियंस और नंबर दो की टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच मैच खेला जाएगा.  इसके बाद शुक्रवार को एलीमनेटर में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच मैच होगा. देखना होगा कि आज और कल के मैच में कौन सी टीम विजेता बनेगी. 

साथ ही आपको ये भी बता दें कि आईपीएल के सफल आयोजन के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की नजरें अब अगले साल जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में रणजी ट्रॉफी के आयोजन पर टिकी हैं. उन्होंने कहा है कि हमने आयोजन स्थल चुन लिए हैं जहां हम रणजी ट्रॉफी के लिए जैविक रूप से सुरक्षित माहौल तैयार कर सकते हैं लेकिन जब तक राज्य संघों से बात नहीं करते तब तक हम कोई घोषणा नहीं करेंगे. सौरव गांगुली को साथ ही यकीन है कि भारत अगले साल इंग्लैंड की सफल मेजबानी करेगा. उन्होंने कहा कि हम इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज भारत में आयोजित करेंगे. मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि इंग्लैंड की ओर से कोई आशंकाएं नहीं हैं. 

(इनपुट भाषा)

First Published : 05 Nov 2020, 06:30:26 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो