News Nation Logo
बाबुल सुप्रियो का संसद की सदस्यता से इस्तीफा मंजूर दिल्ली के सदर बाजार में आज आतंकी हमलों को लेकर मॉक ड्रिल की गई T20 World Cup: साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया चाहें तो गोली मरवा सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते: लालू प्रसाद यादव के बयान पर नीतीश कुमार आर्यन खान की जमानत पर बॉम्बे हाईकोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

IPL 2020 में लक्ष्य का पीछा करना हुआ आसान, जानिए सचिन तेंदुलकर ने क्‍या कहा 

आईपीएल 2020 में अब कुछ बदलाव  देखने के लिए मिल रहा है.  जिस भी टीम के कप्‍तान अब टॉस जीत रहे हैं वे पहले गेंदबाजी का फैसला कर रहे हैं और बाद में लक्ष्य का पीछा करते हुए आसानी से मैच जीत भी रहे हैं.

Bhasha/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Nov 2020, 08:12:32 PM
Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 में अब कुछ बदलाव  देखने के लिए मिल रहा है.  जिस भी टीम के कप्‍तान अब टॉस जीत रहे हैं वे पहले गेंदबाजी का फैसला कर रहे हैं और बाद में लक्ष्य का पीछा करते हुए आसानी से मैच जीत भी रहे हैं. जबकि पहले ऐसा नहीं था. अब ऐसा लग रहा है कि लक्ष्य का पीछा करना कुछ आसान जरूर हो रहा है. जबकि आईपीएल के सारे मैच बदल बदल तक तीन ही ग्राउंड आबुधाबी, दुबई और शारजाह  में ही हो रहे हैं. ऐसा बदलाव क्‍यों दिखाई दे रहा है, इस पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी अपनी राय रखी है. महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का मानना हैं कि संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में तापमान में गिरावट के कारण आईपीएल 2020 के बाद के मैचों में लक्ष्य का पीछा आसान हुआ है, जिसमें ओस की भी भूमिका रही है. सचिन तेंदुलकर ने टूर्नामेंट के शुरुआती पांच सप्ताह की तुलना हाल में दुबई और अबूधाबी में खेले गये मैचों से की. 

यह भी पढ़ें : IPL Qualifier 1 MIvDC Playing XI : फाइनल में जाने के लिए ये खिलाड़ी खेलेंगे मैच

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 100एमबी ऐप पर कहा कि आईपीएल अब से करीब छह सप्ताह पहले शुरू हुआ था. तब की तुलना में तापमान में औसतन छह डिग्री की गिरावट आई है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा अगर आप धूप से बनने वाली छाया देखेंगे तो आपको अंदाजा लग जाएगा कि सूर्यास्त का समय भी बदल रहा है. ये सभी चीजें पिच को प्रभावित करती हैं. पहले पिच का तापमान सिर्फ दूसरी पारी में कम होता था. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक लगाने वाले इस पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि टूर्नामेंट की शुरुआत में दुबई और अबूधाबी में लक्ष्य का पीछा करने वाली ज्यादातर टीमें सफल नहीं होती थी. लेकिन पिछले सात-आठ दिनों में इसमें अचानक बदलाव आया है और लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमें लगातार जीत रही है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : कब, कहां और कैसे होगा आईपीएल 2021, BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने बताया

सचिन तेंदुलकर ने कहा कि अब सूर्यास्त थोड़ा पहले हो रहा है, ऐसे में गेंदबाजों को थोड़ी मदद मिल रही हैण. पिच से पहली पारी में स्विंग प्राप्त हो रहा है. ऐसे में जो बल्लेबाज पहले आसानी से विकेट के सामने शॉट लगाते थे अब उन्हें ऐसा करने में परेशानी हो रही है. तापमान में गिरावट की वजह से ओस भी एक कारण बन कर उभरा है. ओस के कारण देर शाम के मैचों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों को मदद मिल रही है. टेस्ट और एकदिवसीय में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड कायम करने वाले इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि दूसरी पारी के दौरान गेंद के गीली होने के साथ पिच से भी गेंदबाजों को मदद नहीं मिल रही.

First Published : 05 Nov 2020, 08:12:32 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.