News Nation Logo
Banner

आधा IPL खत्म, यहां जानिए 8 टीमों की पूरी कहानी

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी आईपीएल इस वक्त यूएई में हो रही है. आईपीएल सीजन 13 के 28 मुकाबले हो गए हैं यानी पहला हाफ पूरी हो गया है. इस पहले हॉफ के बाद कुछ टीमें मजबूत दिख रही है तो कुछ की हालत अभी से बुरी नजर आ रही है.

By : Ankit Pramod | Updated on: 13 Oct 2020, 01:30:10 PM
IPL

आईपीएल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी आईपीएल इस वक्त यूएई में हो रही है. आईपीएल सीजन 13 के 28 मुकाबले हो गए हैं यानी पहला हाफ पूरी हो गया है. इस पहले हॉफ के बाद कुछ टीमें मजबूत दिख रही है तो कुछ की हालत अभी से बुरी नजर आ रही है. आईपीएल का दूसरी हॉफ यानी बाकी के 28 मुकाबले चेन्नई और हैदराबाद के मैच से शुरु हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: विराट कोहली ने एबी डिविलियर्स के साथ मिलकर बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड, पुराना रिकॉर्ड किया ध्वस्त

इससे पहले आईपीएल में सभी आठ टीम एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर लड़ चुकी है. अब आईपीएल के सकेंड हाफ में एक बार बार फिर से टीमों के पास अपना हिसाब बराबर करने का मौका होगा. आईपीएल के पहले हाफ में दो सुपर ओवर्स देखने को मिले हैं जबकि दो सेंचुरी भी जड़ दी गई है. इसकी साथ ऑरेंज और पर्पल कैप पर कुछ खिलाड़ी कब्जा करके बैठे हैं साथ प्वाइंट्स टेबल पर भी कुछ टीमों ने अपना दबदबा बना लिया है.  

ये भी पढ़ें- KKR vs RCB : डिविलियर्स विश्व स्तर के खिलाड़ी, उन्हें रोकना काफी मुश्किल: दिनेश कार्तिक

चार बार की आईपीएल चैंपियन रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में अभी तक सात मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने पांच मैच जीते हैं और दो हार के साथ दस अंकों के स्थान पहले स्थान पर है. इसके बाद नंबर आता है श्रेयस अय्यर की दिल्ली कैपिटल्स का जिनके खाते में भी 10 अंक है और पांच जीत और दो हार के साथ दूसरे स्थान पर बनीं हुई है. विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर लगातार जीत दर्ज कर रही है और वो तीसरे स्थान पर पर है. आरसीबी ने सात मुकाबलों में 5 मैच जीते हैं और 2 हार के साथ 10 अंक हासिल किए हैं. टॉप फॉर में कोलकाता नाइटर्स ने आईपीएल के पहले हॉफ में जगह बनाई हुई है. केकेआर ने सात मैच खेले हैं जिसमें चार मैच जीते और तीन हार के साथ उनके 8 आठ अंक है.

ये भी पढ़ें- KKR vs RCB: कप्तान विराट ने भी माना, एबी डिविलियर्स ही हैं बैंगलोर के सिकंदर

डेविड वॉर्नर की सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने सात मुकाबलों में सिर्फ 3 जीते और चार में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. साल 2008 में आईपीएल खिताब जीत चुकी राजस्थान रॉयल्स के लिए कुछ ठीक नहीं चल रहा है. स्टीव स्मिथ की टीम ने अपने सात मुकाबलों में सिर्फ तीन में जीत का स्वाद चखा है और चार मुकाबलों में हार का सामने करने के बाद प्वाइंट्स टेबल पर 6 अंक हासिल किए हैं. एम एस धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स ने सात मुकाबलों में सिर्फ दो मैच जीते हैं और पांच में हार का सामना करना पड़ा है. चेन्नई के प्वाइंट्स टेबल में चार अंक है. किंग्स इलेवन पंजाब के लिए अभी तक आईपीएल का सीजन बेहद खराब चल रही है. पंजाब ने सात मैच खेले हैं जिसमें सिर्फ एक मैच जीता है और छह में हार के बाद दो अंकों के साथ सबसे नीचे मतबल 8वें स्थान पर है.

 

अब आधा आईपीएल हो गया है और लगभग पिक्चर साफ हो गई है कि कौन कौन सी टीम प्ले ऑफ में इस साल जगह बनाने वाली है. हालांकि जो टीम अभी प्वाइंट्स टेबल पर नीचे हैं उसको भी मौका है कि पिछले गलतियों को भूल दूसरे सीजन में शानदार परफॉर्म कर अपनी जगह टॉप फॉर में बनाए हैं. वहीं मिड सीजन विंडो को भी कोल दिया गया है यानी टीमें अपने खिलाड़ियों को इधर से उधर भी कर सकती हैं. ये नियम बीसीसीआई ने ही बनाया है, नियम के अनुसार जो खिलाड़ी आधे आईपीएल तक अपनी टीम के लिए एक भी मैच नहीं खेले हैं, या फिर एक या दो ही मैच खेले हैं, वे अपनी टीमें बदल सकते हैं. पहले तो वो टीम राजी होनी चाहिए जिसका ये खिलाड़ी अभी तक है, वहीं दूसरी टीम को भी राजी होना चाहिए, जो उस खिलाड़ी को लेना चाहती हो, उसके बाद बदलाव किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- एमएस धोनी की बेटी जीवा पर अभद्र टिप्‍पणी पर शाहिद अफरीदी ने कही ये बड़ी बात

अब आईपीएल की नीचे टीमों के पास लास्ट चांस है कि वो खिलाड़ियों की अदलबदली के साथ साथ लीग में कमबैक करें. पहले हॉफ के बाद आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स, पंजाब किंग्स इलेवन, राजस्थान रॉयल्स पर खासी निगाहें होंगी क्योंकि उन्हें अगर इस साल प्ले ऑफ में खेलना है तो उन्हें हर हाल में अपने बाकी सभी मुकाबलों में जीत दर्ज करनी होगी. अब देखना होगा कि पहले हाफ के बाद दूसरे हाफ में इंडियन प्रीमियर लीग में टीमें किस तरह का प्रदर्शन करती है. 

 

First Published : 13 Oct 2020, 01:29:17 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो