News Nation Logo

चेन्नई, कोलकाता और दिल्ली के लिए बना मास्टर प्लान, जानिए पूरा मामला

इंडियन प्रीमियर लीग के संयुक्त अरब अमीरात होने से अब कुछ दिन बाका है. ऐसे में कम से कम 50 ऐसे क्रिकेटर्स को फायदा हो सकता है जिनका नाम कम लोग ही जानते हो. ये खिलाड़ी आठ फ्रेंचाइजी टीमों के साथ ‘विशेष’ नेट गेंदबाज के तौर पर यात्रा करेंगे

Bhasha | Updated on: 11 Aug 2020, 05:14:00 PM
IPL

आईपीएल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के संयुक्त अरब अमीरात (UAE) होने से अब कुछ दिन बाका है. ऐसे में कम से कम 50 ऐसे क्रिकेटर्स को फायदा हो सकता है जिनका नाम कम लोग ही जानते हो. ये खिलाड़ी आठ फ्रेंचाइजी टीमों के साथ ‘विशेष’ नेट गेंदबाज के तौर पर यात्रा करेंगे. चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल ने इस बात की पुष्टि की कि वे नेट गेंदबाजों की सूची तैयार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: युवा हैदर अली को पाकिस्तान टीम में शामिल करना चाहते हैं लतीफ

इस सूची में ज्यादातर प्रथम श्रेणी, अंडर -19 और अंडर -23 के राज्य स्तर के क्रिकेटर शामिल हैं, जिन्हें एक महीने तक महेन्द्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाजों के खिलाफ नेट पर गेंदबाजी करने का मौका मिलेगा. नेट अभ्यास के लिए आम तौर पर स्थानीय गेंदबाजों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन टूर्नामेंट के लिए सख्त जैव-सुरक्षा के तहत सभी फ्रेंचाइजी को अभ्यास सत्र के लिए अच्छे लेवल वाले गेंदबाजों की व्यवस्था करनी होगी.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : IPL 2020 के लिए तैयार हुए KXIP के कप्‍तान लोकेश राहुल, देखें वीडियो

बीसीसीआई ने हालांकि टीमों में खिलाड़ियों की संख्या को 24 तक सीमित किया है. फ्रेंचाइजी के साथ हालांकि कितने लोग यात्रा करेंगे यह अभी तय नहीं है. यह संख्या विभिन्न टीमों में अलग-अलग हो सकती है. सुरक्षा की दृष्टि से यह माना जा रहा है कि आठ में से अधिकांश टीमें स्थानीय नेट गेंदबाजों को लेने से बचेंगी. चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) काशी विश्वनाथन ने मंगलवार को पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘अगर सब कुछ ठीक रहा तो हम अभ्यास सत्रों के लिए लगभग 10 गेंदबाजों को विशेष रूप से यूएई में ले जाने की योजना बना रहे हैं. वे टीम के साथ होंगे और टूर्नामेंट शुरू होने तक वहां रहेंगे.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली और टिम पेन इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट कप्तान : फैज फजल

केकेआर ने यह भी पुष्टि की कि उनकी सूची में 10 नेट गेंदबाज भी होंगे. मुंबई के पूर्व कप्तान और उनके अकादमी कोच अभिषेक नायर इनका चयन करेंगे. केकेआर से जुड़े एक सूत्र ने बताया, ‘‘यह रणजी के अलावा देश के लिए अंडर-19 और अंडर-23 टूर्नामेंट खेल चुके खिलाड़ियों का मिश्रण होगा. दिल्ली कैपिटल्स भी लगभग छह नेट गेंदबाजों को ले जाने की योजना बना रहा है जो टीम के ‘बायो बबल’ में रहेंगे, फ्रेंचाइजी के एक सूत्र ने कहा, ‘‘वे टीम के साथ रहेंगे और नेट सत्रों के लिए टीम के साथ यात्रा करेंगे. राजस्थान रॉयल्स भी नेट गेंदबाजों की संख्या को अंतिम रूप देने काम कर रहा है.

ये भी पढ़ें- भारत में हीरो बने पाक गेंदबाज दानिश कनेरिया, टीम इंडिया के खिलाड़ियों को लेकर देश नाराज

रॉयल्स के साथ-साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर भी अपनी-अपनी अकादमियों से गेंदबाजों का चयन कर सकते हैं. आरसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा ‘ पूर्व भारतीय अंडर -19 खिलाड़ी आदित्य ठाकरे जैसे गेंदबाजों को इससे काफी फायदा हो सकता है. उनके पास आरसीबी नेट सत्रों में विराट कोहली को गेंदबाजी करने का मौका होगा. आदित्य आरसीबी डेवलपमेंट टीम का हिस्सा है.’’ यह माना जा रहा है कि इसमें स्पिनरों की अच्छी संख्या होगी.आईपीएल का पहला मैच 19 सिंतबर को होने वाला है जिसमें पिछले साल की विजेता मुंबई इंडियंस का मैच चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा. टूर्नामेंट का फाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा. इससे पहले 19 अगस्त को चेन्नई सुपरकिंग्स अपना कैंप लगाने वाली है. सभी के टेस्ट होने के बाद खिलाड़ी यूएई रवान होने वाले हैं.

(इनपुट एजेंसी)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Aug 2020, 05:07:40 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.