logo-image

IPL Auction 2021 : KXIP खेलेगी ऑक्‍शन में सबसे बड़ी बाजी, इन खिलाड़ियों पर दांव!

केएल राहुल की कप्‍तानी वाली किंग्‍स इलेवन पंजाब के पास इस बार 53.2 करोड़ रुपये हैं. अगर टीमें दो से तीन खिलाड़ियों के बारे में ठान लें कि उन्‍हें किसी भी कीमत पर इस खिलाड़ी को खरीदना है तो किंग्‍स इलेवन पंजाब को कोई भी पीछे नहीं छोड़ पाएगा. 

Updated on: 01 Feb 2021, 04:14 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन की तारीख करीब आ रही है. इस बार के ऑक्‍शन के लिए बीसीसीआई ने 18 फरवरी की तारीख तय की है, ऑक्‍शन चेन्‍नई में होगा. दरअसल भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले दो मैच चेन्‍नई में ही खेले जाएंगे. पहला टेस्‍ट पांच फरवरी से शुरू हो रहा है, वहीं दूसरा टेस्‍ट 13 फरवरी से शुरू होगा. दूसरा टेस्‍ट अगर पांच दिन तक चला और अपने समय पर ही खत्‍म हुआ तो मैच 17 फरवरी तक चलेगा, इसके ठीक अगले ही दिन यानी 18 फरवरी को ऑक्‍शन का मंच सज जाएगा. अभी तक सभी टीमों ने अपने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्‍ट जारी कर दी है. अब ये भी साफ हो गया है कि किस आईपीएल फ्रेंचाइजी के पास पर्स में कितना पैसा है. इस बार के ऑक्‍शन में जाने से पहले सबसे ज्‍यादा पैसे अगर किसी टीम के पास हैं तो वो टीम किंग्‍स इलेवन पंजाब की है. केएल राहुल की कप्‍तानी वाली किंग्‍स इलेवन पंजाब के पास इस बार 53.2 करोड़ रुपये हैं. अगर टीमें दो से तीन खिलाड़ियों के बारे में ठान लें कि उन्‍हें किसी भी कीमत पर इस खिलाड़ी को खरीदना है तो किंग्‍स इलेवन पंजाब को कोई भी पीछे नहीं छोड़ पाएगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : 17 करोड़ होने के बाद भी एक ही खिलाड़ी खरीद पाएगी धोनी की CSK

किंग्‍स इलेवन पंजाब के पास पहले से ही काफी पैसा बचा हुआ था. इसके बाद टीम ने कई महंगे खिलाड़ियों को रिलीज भी कर दिया. इसमें ऑस्‍ट्रेलिया के ग्‍लेन मैक्‍सवेल का भी नाम शामिल है. किंग्‍स इलेवन पंजाब ने ग्‍लेन मैक्‍सवेल समेत नौ खिलाड़ियों को रिलीज किया है. पंजाब की टीम ने पिछले ही सीजन में ग्‍लेन मैक्सवेल को 10.75 करोड़ रुपये की मोटी रकम में खरीदा था, लेकिन आईपीएल 2020 में ग्‍लेन मैक्‍सवेल का प्रदर्शन उस तरह का नहीं रहा, जैसी उनसे उम्‍मीद की जा रही थी. यहां तक कि वे पूरे आईपीएल 2020 में एक भी छक्‍का नहीं मार सके. मैक्‍सवेल ने अपनी टीम के लिए आईपीएल 2020 में कुल 13 मैच खेले और उसमें 108 रन ही बना पाए. ऐसे में किंग्‍स इलेवन पंजाब को लगने लगा था कि ग्‍लेन मैक्‍सवेल को लेना महंगा सौदा हो गया है. इसके बाद उन्‍हें रिलीज करने का फैसला किया गया. 

यह भी पढ़ें : IPL Auction 2021 : ये खिलाड़ी तोड़ सकता है नीलामी के सारे रिकॉर्ड, करोड़ों की कीमत 

ग्‍लेन मैक्‍सवेल के अलावा किंग्‍स इलेवन पंजाब ने वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल, न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर जेम्स नीशम, करुण नायर और अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान को भी रिलीज कर दिया था. इससे टीम के पास काफी पैसे बच गए थे. जो अब नए साल के ऑक्‍शन में काफी काम आने वाले हैं. पंजाब की टीम को इस बार एक ऐसे बल्‍लेबाज की जरूरत है, जो मिडिल आर्डर में टीम को मजबूती दे सके. आईपीएल 2021 में भी टीम के लिए ओपनिंग कप्‍तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ही करते हुए दिखाई देंगे, वहीं तीसरे नंबर पर क्रिस गेल टीम के पास हैं ही. ऐसे में टॉप आर्डर तो टीम का अच्‍छा दिख रहा है. पिछले आईपीएल में देखने के लिए मिला था कि जब ये तीनों बल्‍लेबाज फेल हो जाते हैं तो टीम संकट से जूझती थी और हार भी जाती थी. ग्‍लेन मैक्‍सवेल कुछ खास नहीं कर सके, ऐसे में टीम किसी मिडिल आर्डर के बल्‍लेबाज को अपनी टीम में लाना चाहेगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : स्टीव स्मिथ का नया घर, कौन सी टीम बनेगी!

बड़ी बात ये भी है कि राजस्‍थान रॉयल्‍स ने अपने कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ को बाहर कर दिया है, ऐसे में हो सकता है कि वे फिर से ऑक्‍शन में आएं और स्‍टीव स्‍मिथ पंजाब की टीम को मध्‍यक्रम में मजबूती दे सकते हैं. वहीं टीम की नजर इंग्‍लैंड के ओपनर डेविड मलान पर भी होगी. हालांकि मलान हैं तो ओपनर, लेकिन अगर किंग्‍स इलेवन पंजाब में डेविड मलान आ जाते हैं तो फिर वे मध्‍यक्रम में भी खेल सकते हैं, वहीं ये भी संभव है कि अगर डेविड मलान केएल राहुल के साथ ओपनिंग के लिए उतरते हैं तो फिर मयंक अग्रवाल को मिडिल आर्डर को मजबूती देने का काम दिया जा सकता है. इतना तो तय है कि डेविड मलान को कई टीमें अपने पाले में करने के लिए तैयार होंगी और अगर पैसे खर्च करने की बात आती है तो फिर किंग्‍स इलेवन पंजाब की बराबरी कोई भी नहीं कर पाएगा. 

यह भी पढ़ें : IPL Auction 2021 : कब, कहां और कैसे देखें आईपीएल ऑक्शन LIVE

इसके बाद टीम को एक तेज गेंदबाज की भी जरूरत होगी. टीम ने शेल्‍डर कॉटरेल और जिमी नीशम को बाहर कर दिया है. ऐसे में मोहम्‍मद शमी का साथ देने क लिए एक तेज गेंदबाज की जरूरत होगी. वैसे टीम के पास अभी भी क्रिस जॉर्डन और अर्शदीप सिंह हैं, लेकिन मोहम्‍मद शमी की तरह एक विकेटटेकर गेंदबाज और टीम के पास आ जाए तो बात बन जाएगी. ऐसे में टीम की नजर मिशेल स्‍टार्क पर हो सकती है. मिशेल स्‍टार्क पिछले साल के आईपीएल में नहीं खेले थे, लेकिन इस बार वे खेलते हुए नजर आ सकते हैं. मुंबई इंडियंस से लेकर कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर तक उन्‍हें अपनी ओर लाने का प्रयास कर सकते हैं. लेकिन अगर यहां भी पैसों की बात आई तो फिर किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम बाजी मार सकती है. 

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी का फैन हुआ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, जानिए तारीफ में क्या कहा

रिटेन किए गए खिलाड़ी : लोकेश राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, मनदीप सिंह, सरफराज खान, दीपक हुड्डा, प्रभसिमरन सिंह, मोहम्मद शमी, क्रिस जॉर्डन, दर्शन नीलकांडे, रवि बिश्नोई, मुरुगन अश्विन, अर्शदीप सिंह, हरप्रीत बराड़, इशान पोरेल.

रिलीज किए गए खिलाड़ी : ग्लेन मैक्सवेल, करुण नायर, हार्डस विलोजेन, जगदीश सुचित, मुजीब उर रहमान, शेल्डन कॉटरेल, जिमी नीशम, कृष्णप्पा गौतम, तजिंदर सिंह.