logo-image

IPL 2021 Auction : स्टीव स्मिथ का नया घर, कौन सी टीम बनेगी!

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान रहे स्टीव स्मिथ पर सभी की नजर रहने वाली है.जिन्हें राजस्थान रॉयल्स ने न केवल कप्तानी से हटाया है, बल्कि उन्हें टीम से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

Updated on: 28 Jan 2021, 02:32 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 का ऑक्शन अब कुछ ही दिन दूर रह गया है. ऐसे में टीमें अपनी अपनी रणनीति बनाने में जुटी हैं. जो खिलाड़ी टीमों ने रिलीज किए हैं, वे एक बार फिर से ऑक्शन के मैदान में आएंगे और देखना होगा कि किस खिलाड़ी को कितनी मोटी रकम देकर कौन सी टीम खरीदती है.  इस बीच सभी की नजर राजस्थान रॉयल्स के कप्तान रहे स्टीव स्मिथ पर रहने वाली है. जिन्हें राजस्थान रॉयल्स ने न केवल कप्तानी से हटाया है, बल्कि उन्हें टीम से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया है. राजस्थान रॉयल्स ने स्टीव स्मिथ की जगह संजू सैमसन को अपना नया कप्तान बनाया है, वहीं श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा को भी अपने साथ जोड़ा है. स्टीव स्मिथ को भले ही राजस्थान रॉयल्स ने छोड़ दिया हो, लेकिन जब वे दोबारा से ऑक्शन के मैदान में आएंगे तो उन्हें इस बार भी अच्छी खासी रकम मिल सकती है. कुछ टीमें स्टीव स्मिथ को अपने पाले में करने के लिए प्लान भी तैयार कर रही हैं. तो आज हम आपको उन चार टीमो के बारे मे बताएंगे, जो टीमें ऑक्शन में स्टीव स्मिथ का नाम आते ही उनके लिए बोली लगाना शुरू कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें : IPL Auction 2021 : कब, कहां और कैसे देखें आईपीएल ऑक्शन LIVE

किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब की टीम स्टीव स्मिथ पर दांव लगा सकती है.  आईपीएल 2020 में देखने के लिए मिला था कि किंग्स इलेवन पंजाब की ओपनिंग कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल कर रहे थे. बाद के मैचों में जब क्रिस गेल टीम में आए तो भी क्रिस गेल तीसरे नंबर पर ही बल्लेबाजी करते हुए नजर आए.  कप्तान केएल राहुल को आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे और मयंक अग्रवाल भी उनसे ज्यादा पीछे नहीं थे. लेकिन आईपीएल 2020 में देखने के लिए मिला कि किंग्स इलेवन पंजाब की सबसे बड़ी मुश्किल मिडल आर्डर रही. टीम कई जीते हुए मैच हुए मैच इसलिए हार गई, क्योंकि टीम का मिडल आर्डर कमजोर था. स्टीव स्मिथ अगर टीम के साथ जुड़ते हैं तो ये कमी दूर हो जाएगी. वहीं स्टीव स्मिथ के पास कप्तानी का भी अच्छा खास अनुभव है. वे न केवल आईपीएल में बल्कि ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं. ऐसे में वे नए कप्तान केएल राहुल का भी सहयोग कर सकते हैं.

 
यह भी पढ़ें :  एमएस धोनी का फैन हुआ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, जानिए तारीफ में क्या कहा 

चेन्नई सुपरकिंग्स
चेन्नई सुपरकिंग्स भी एक अच्छे बल्लेबाज की तलाश में है. इस बार भी टीम के साथ सुरेश रैना को नजर आने वाले हैं, लेकिन टीम के कुछ विदेशी खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ सकती है. वैसे भी शेन वाटसन इस बार चेन्नई के साथ नहीं होंगे.  सीएसके के कप्तान एमएस धोनी और स्टीव स्मिथ राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स में एक साथ खेल भी चुके हैं. एक सीजन धोनी कप्तान थे तो दूसरे सीजन टीम की कमान स्टीव स्मिथ के हाथ थी. सीएसके की टीम वैसे भी सीनियर और अनुभवी खिलाड़ियों पर दांव खेलती है, तो हो सकता है कि स्टीव स्मिथ और एमएस धोनी की जोड़ी एक बार फिर मैदान में एक साथ दिखाई दे.

 
यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction से पहले डेविड वार्नर की SRH ने पूछा बड़ा सवाल

दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स एक और ऐसी टीम है, जिसकी नजर स्टीव स्मिथ पर रहने वाली है. दिल्ली कैपिटल्स में भारतीय खिलाड़ियों की लंबी चौड़ी फौज है, लेकिन किसी विदेशी नामी खिलाड़ी का इस टीम में अभाव है. वैसे भी इस टीम के कोच रिकी पोंटिंग हैं. हो सकता है कि रिकी पोंटिंग स्टीव स्मिथ को अपने पाले में कर लें.  आईपीएल 2020 में वैसे तो दिल्ली कैपिटल्स ने अच्छा प्रदर्शन किया और फाइनल तक का सफर तय किया, लेकिन पिछले साल देखने को मिला कि टीम को अगर शुरुआत अच्छी नहीं मिली तो टीम आखिर तक बिखरती चली गई और टीम की यही सबसे बड़ी परेशानी है. टीम के कप्तान श्रेयस के पास भी अभी कप्तानी का बहुत ज्यादा अनुभव नहीं है, ऐसे में क्या स्टीव स्मिथ दिल्ली कैपिटल्स में जाकर कई समस्याओं का समाधान करेंगे, ये देखना दिलचस्प होगा.

 
यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction Update : 18 फरवरी को चेन्नई में होगा खिलाड़ियों का ऑक्शन

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर
विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर यानी आरसीबी भी एक टीम है, जिसकी नजर स्टीव स्मिथ पर हो सकती है. आरसीबी ने पहले ही अपने ओपनर और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच को बाहर कर दिया है. आरसीबी ने तो सबसे ज्यादा दस खिलाड़ी रिलीज किए हैं, जिससे उनके पर्स में पैसे भी खूब हो गए हैं. आरसीबी की पिछले सीजन सबसे बड़ी समस्या ये थी कि टीम की ओपनिंग नहीं चल पा रही थी. देवदत्त पड्किल तो ठीक खेल रहे थे, लेकिन एरॉन फिंच ने एक भी अच्छी पारी नहीं खेली, उनसे अच्छी बल्लेबाजी तो जोशुआ फिलिपे कर गए. स्टीव स्मिथ अगर टीम के साथ जुड़ते हैं तो अच्दी बात ये होगी कि विराट कोहली के पास ओपनिंग करने का मौका होगा. जिसकी बात पिछले साल भी खूब की जाती रही है. लेकिन मीडिल आर्डर में एबी डिविलियर्स के अलावा किसी और के न होने से विराट कोहली ये रिस्क नहीं ले पाए. अब देखना होगा कि क्या विराट कोहली की टीम स्टीव स्मिथ पर दांव लगाती है या नहीं.