News Nation Logo

IPL 2021 Auction : विराट कोहली की RCB इस बार ऑक्‍शन में खेलेगी बड़ा दांव 

आईपीएल ऑक्‍शन के दिन वो टीम फायदे में रहेगी, जिसके पास सबसे ज्‍यादा पैसे पर्स में होंगे. इस मामले में वैसे तो किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम बाजी मारती हुई दिखती है, लेकिन दूसरे नंबर पर विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर यानी आरसीबी है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 02 Feb 2021, 06:23:49 PM
ipl 2021 rcb virat kohli

ipl 2021 rcb virat kohli (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 की तैयारी तेज हो गई है. बीसीसीआई ने आईपीएल के ऑक्‍शन की तारीख भी तय कर दी है. आईपीएल 2021 के लिए ऑक्‍शन 18 फरवरी को चेन्‍नई में होगा. इसके लिए सभी टीमें अपनी अपनी तैयारी करने में जुटी हैं. दुनिया भर के खिलाड़ी 11 फरवरी तक अपना नाम ऑक्‍शन में शामिल होने के लिए दे सकते हैं. 11 फरवरी यानी गुरुवार को आईपीएल की ट्रेड विंडो बंद हो जाएगी और फ्रेचाइजी दूसरी टीमों से प्लेयर्स को आपस में ट्रेड नहीं कर पाएंगी. अगर टीमों को आपस में ही खिलाड़ियों को लेना है तो उसके लिए यही तारीख आखिरी होगी. 

यह भी पढ़ें : IPL Auction 2021 : KXIP खेलेगी ऑक्‍शन में सबसे बड़ी बाजी, इन खिलाड़ियों पर दांव!

इसके बाद 13 फरवरी तक उन्‍हें अपनी हाजिरी भी दर्ज करवानी होगी कि वो आईपीएल के ऑक्शन और खेलने के लिए तैयार है. इसी के बाद सभी फ्रेंजाइजी अपनी लिस्ट तैयार करेगी कि वो ऑक्शन में किस किस खिलाड़ी को खरीद सकती हैं. इसके बाद 18 फरवरी को खिलाड़ियों की बोली लगेगी. इसके लिए टीमों ने अपनी रणनीति अभी से बनानी भी शुरू कर दी है. हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि कौन कौन से खिलाड़ी ऑक्‍शन में शामिल होंगे, लेकिन इतना तो करीब करीब तय है कि जिन खिलाड़ियों को टीमों ने रिलीज किया है, उसमें से ज्‍यादातर खिलाड़ी फिर से ऑक्‍शन में शामिल होंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : 17 करोड़ होने के बाद भी एक ही खिलाड़ी खरीद पाएगी धोनी की CSK 

इस बीच ऑक्‍शन के दिन वो टीम फायदे में रहेगी, जिसके पास सबसे ज्‍यादा पैसे पर्स में होंगे. इस मामले में वैसे तो किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम बाजी मारती हुई दिखती है, लेकिन दूसरे नंबर पर विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर यानी आरसीबी है. किंग्‍स इलेवन पंजाब के पास 53.2 करोड़ रुपये बाकी हैं, वहीं आरसीबी के पास 35.9 यानी करीब 36 करोड़ रुपये हैं, पर्स में पैसे के मामले में आरसीबी की टीम दूसरे नंबर पर है. इसलिए अगर किसी बड़े खिलाड़ी पर दांव लगाने की बात आएगी तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम भी पीछे नहीं रहेगी. खास तौर पर अगर दो बड़े खिलाड़ियों की बात करें तो उसमें डेविड मलान और मिशेल स्‍टार्क को लेकर टीमें काफी उत्‍साहित होंगी. 

यह भी पढ़ें : IPL Auction 2021 : ये खिलाड़ी तोड़ सकता है नीलामी के सारे रिकॉर्ड, करोड़ों की कीमत

डेविड मलान इंग्‍लैंड के सलामी बल्‍लेबाज हैं. पिछले कुछ साल के आंकड़े उठाकर देखें तो वे टी20 के बहुत बड़े बल्‍लेबाज बनकर सामने आए हैं. अगर वे ऑक्‍शन में आते हैं तो फिर हर टीम चाहेगी कि उन्‍हें अपने पाले में कर लिया जाए. वैसे भी आईपीएल 2020 में आरसीबी की सबसे बड़ी दिक्‍कत ओपनिंग को लेकर ही थी. शुरुआत के कुछ मैचों में एरॉन फिंच और देवदत्‍त पडिक्कल ने ओपनिंग की. देवदत्‍त पडिक्कल तो अच्‍छा खेले, लेकिन एरॉन फिंच टीम के लिए कुछ नहीं कर सके.  इसके बाद टीम ने एरॉन फिंच को कुछ मैचों के लिए बाहर भी बिठाया, इसके बाद जोश फिलिप को मौका दिया गया, लेकिन वे भी कुछ नहीं कर सके. यही कारण रहा कि तीसरे नंबर पर विराट कोहली को जल्‍दी क्रीज पर उतरना पड़ा और अगर विराट कोहली आउट हो गए तो फिर एबी डिविलियर्स भी अपने मन मुताबिक बल्‍लेबाजी नहीं कर सके. इसी का खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा. अगर डेविड मलान टीम में आ गए तो फिर सलामी जोड़ी की समस्‍या हल हो जाएगी, एक तरफ डेविड मलान होंगे तो दूसरी ओर देवदत्‍त पडिक्‍कल. बाद में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स हैं ही. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : स्टीव स्मिथ का नया घर, कौन सी टीम बनेगी!

आरसीबी ने इसके अलावा अपने कई तेज गेंदबाजों को भी बाहर कर दिया है. इसमें क्रिस मॉरिस, इसुरु उड़ाना, उमेश यादव शामिल हैं. अब तेज गेंदबाजी की बागडोर एक तरफ तो मोहम्‍मद सिराज संभालेंगे तो उनका साथ कौन देगा, ये बड़ा सवाल है. ऐसे में टीम की कोशिश होगी कि ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्‍टार्क को भी शामिल किया जाए. अगर वे आ जाते हैं तो बाकी का काम तो मोहम्‍मद सिराज भी कर रही देंगे. हालांकि समस्‍या ये है कि इन दोनों खिलाड़ियों की बोली बहुत ऊपर तक जा सकती है, ऐसे में दोनों खिलाड़ी टीम कैसे खरीद पाएगी ये बड़ा सवाल है. 

यह भी पढ़ें : IPL Auction 2021 : कब, कहां और कैसे देखें आईपीएल ऑक्शन LIVE

RCB के रिटेन खिलाड़ी : विराट कोहली, अब्राहम डिविलियर्स, युजवेंद्र चहल, देवदत्त पडिक्कल, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, एडम जम्पा, शाहबाज अहमद, जोश फिलिप, किशन रिचर्डसन, पवन देशपांडे.

RCB के रिलीज किए गए खिलाड़ी : क्रिस मॉरिस, एरॉन फिंच, मोइन अली, इसुरु उदाना, डेल स्टेन (बाहर), शिवम दूबे, उमेश यादव, पवन नेगी, गुरकीरत मान, पार्थिव पटेल (संन्यास ले चुके).

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Feb 2021, 06:23:49 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो