News Nation Logo

IPL 2020 : कौन लेगा सुरेश रैना की जगह, ये हैं तीन सबसे बड़े दावेदार

टीम इंडिया के पूर्व बल्‍लेबाज और आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए खेलने वाले सुरेश रैना इस बार आईपीएल में नहीं दिखाई देंगे. वे किन्‍हीं कारणों के चलते आईपीएल शुरू होने से पहले ही भारत लौट आए हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 Aug 2020, 11:46:19 AM
chennai super king logo

CSk (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

IPL 2020 Update : टीम इंडिया के पूर्व बल्‍लेबाज और आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) के लिए खेलने वाले सुरेश रैना (Suresh Raina) इस बार आईपीएल में नहीं दिखाई देंगे. वे किन्‍हीं कारणों के चलते आईपीएल शुरू होने से पहले ही भारत लौट आए हैं. अभी तक तो इसकी संभावना नजर नहीं आती कि वे वापस यूएई जाकर आईपीएल खेल पाएंगे. लेकिन इस बीच चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) की मुश्‍किल कुछ बढ़ी जरूर है. एक तो उनके दो खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) निकल आए हैं, वहीं बाकी कुछ सदस्‍य भी कोरोना पॉजिटिव आए हैं. सुरेश रैना लौट ही आए हैं. इस बीच चेन्‍नई की टीम को सुरेश रैना की भरपाई करने के लिए एक खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करना होगा. 

यह भी पढ़ें ः सुरेश रैना के पिता कमाते थे दस हजार रुपये, आज रैना करोड़ों के मालिक

अब उन खिलाड़ियों पर नजर है, जिन्‍होंने पिछले साल हुए आईपीएल के ऑक्‍शन में अपना नाम तो दिया था, लेकिन उन्‍हें कोई खरीदार नहीं मिल सका. इसलिए कुछ खिलाड़ियों पर नजर है, जो इस वक्‍त भारत में हैं. हालांकि किसी दूसरे खिलाड़ी को शामिल किया जाएगा या नहीं, इस बारे में अभी तक टीम मैनेजमेंट या फिर बीसीसीआई की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है, लेकिन इस बीच कुछ खिलाड़ियों के नाम जरूर चर्चा में आ गए हैं. जो चेन्‍नई से जुड़ने के लिए यूएई जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : सुरेश रैना ने इसलिए छोड़ा CSK का साथ, टीम मालिक ने बताई पूरी कहानी

इस लिस्‍ट में पहला और सबसे मजबूत नाम यूसुफ पठान का है. यूसुफ पठान ने टीम इंडिया के लिए खेला है और कई साल तक वे आईपीएल में भी खेलते रहे हैं. हालांकि इस बार उन्‍हें कोई खरीदार नहीं मिला. लेकिन यूसुफ पठान जिस तरह के बल्‍लेबाज हैं, उसके उनका नाम एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं. वे बल्‍लेबाजी तो शानदार करते ही हैं, साथ ही काम चलाऊ गेंदबाजी भी कर लेते हैं. यूसुफ पठान ने अपने आईपीएल करियर में अब तक 174 मैच खेले हैं, जिसमें 142.97 की स्‍ट्राइक रेट से 3,204 रन बनाए हैं. पठान के नाम 13 अर्धशतक हैं. पिछले साल वे सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले थे, लेकिन अच्‍छा प्रदर्शन नहींकर सके थे, इसलिए इस बार उन्‍हें किसी टीम ने भाव नही दिया. युसुफ पठान की बेस प्राइज भी करीब एक करोड़ रुपये है, जबकि सुरेश रैना 11 करोड़ रुपये लेते थे. देखना होगा कि क्‍या उनके नाम पर चर्चा होती है या फिर नहीं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल टीमों को सताने लगा डर, जानिए अब क्‍या कहा

इसके अलावा एक और विकल्‍प है, हनुमा विहारी. वे भी टीम इंडिया के लिए खेलते हैं. वे टेस्‍ट टीम का तो नियमित हिस्‍सा हैं. पिछले साल हनुमा विहारी दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए खेले थे, लेकिन उन्‍हें केवल दो ही मैचों में मौका मिला, उसमें भी वे अपनी छाप नहीं छोड़ सके, इसके बाद दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने इस साल के लिए उन्‍हें रिलीज कर दिया और बाकी किसी टीम ने भी उन्‍हें भाव नहीं दिया. हनुमा विहारी के बेस प्राइज की बात करें तो वह भी करीब 50 लाख रुपये ही है. जो सुरेश रैना और यूसुफ पठान से बहुत ज्‍यादा कम है. क्‍या एमएस धोनी और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स टीम मैनेजमेंट, उन्‍हें अपनी टीम में चाहता है यह अभी कहना मुश्‍किल है. हालांकि हनुम विहारी मध्‍यक्रम के अच्‍छे बल्‍लेबाज हैं और मुश्‍किल वक्‍त में बहुत काम के खिलाड़ी हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : श्रेयस अय्यर के लिए आईपीएल सबसे बड़ी चुनौती, जानिए क्‍या बोले

इसके बाद तीसरे विकल्‍प के तौर पर मनोज तिवारी का नाम भी सामने आ रहा है. मनोज तिवारी कई साल तक आईपीएल खेलते रहे और टीम इंडिया के लिए भी खेल चुके हैं. मनोज तिवारी ने अभी तक किंग्‍स इलेवन पंजाब, दिल्‍ली कैपिटल्‍स और राइजिंग पुणे सुपरज्‍वाइंटस और कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेला है. लेकिन बीच में मनोज तिवारी का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और उसके बाद वे आईपीएल से बाहर हो गए. अब उनके नाम की चर्चा तक आईपीएल में नहीं होती है. लेकिन क्‍या एमएस धोनी मनोज तिवारी को अपनी टीम में चाहेंगे. हमने यहां पर तीन खिलाड़ियों का जिक्र किया और तीनों भारतीय ही हैं. क्‍योंकि सीएसके के पास विदेशी खिलाड़ियों का कोटा पूरा है और वे भारतीय खिलाड़ी को ही शामिल कर सकते हैं. सीएसके को एक ऐसे खिलाड़ी की जरूरत है, जो मध्‍यक्रम में अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर सके, जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी कर सके और फील्‍डिंग से भी कुछ रन बचा सके. अब देखना होगा कि टीम कौन से खिलाड़ी पर दांव लगाती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Aug 2020, 11:35:49 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.