News Nation Logo

IPL 2020 : विराट कोहली बोले, 2016 के बाद अब मिली शांति, जानिए क्‍यों

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Sep 2020, 06:23:57 AM
rcb

विराट कोहली (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:  

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम रॉयल चैंलेजर्स बेंगलोर (RCB) की टीम इस बार आईपीएल जीतने की प्रबल दावेदार बताई जा रही है. टीम के कप्‍तान विराट कोहली पिछले कई दिनों से लगातार प्रेक्‍टिस कर रहे हैं और योग आदि में भी वक्‍त गुजार रहे हैं. जहां एक ओर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्‍तानी में मुंबई इंडियंस (MI) चार बार और एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है, वहीं विराट कोहली के नाम पर शून्‍य है. विराट कोहली खुद भी इस बात को मानते हैं कि इस बार उनके पास अच्‍छी टीम है और इस बार उनके टाइटल जीतने के ज्‍यादा मौके होंगे. आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) के बीच खेला जाएगा, लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) की आरसीबी (RCB) पहला मैच 21 सितंबर को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ दुबई के मैदान में खेलने उतरेगी. विराट कोहली की कोशिश होगी कि उनकी टीम अब तक आईपीएल में जो नहीं कर पाई है, वह काम करके वे इस बार दिखाएं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Royal Challengers Bangalore schedule : विराट की सेना कब किससे भिड़ेगी, जानिए

अब तक इंडियन प्रीमियर लीग के तमाम सीजन में मिली नाकामियों से खुद को अलग करके विराट कोहली और उनकी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर इस बार लीग में अपेक्षाओं के दबाव के बिना उतरेगी. कप्‍तान विराट कोहली का कहना है कि इस तरह की शांति उन्होंने 2016 में महसूस की थी. टीम में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे चैम्पियन खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद आरसीबी पिछले तीन सीजन में प्लेआफ में भी जगह नहीं बना सकी है. आखिरी बार टीम 2016 में फाइनल में पहुंची थी, जिसमें विराट कोहली ने चार शतक लगाए थे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : अब राजस्‍थान रॉयल्‍स मुश्‍किल में, बेन स्टोक्स को लेकर आई ये खबर

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने आरसीबी के यूट्यूब शो बोल्ड डायरीज में कहा कि 2016 आईपीएल का हिस्सा होना सुखद था. उसके बाद से यह सबसे संतुलित टीम है. विराट कोहली ने कहा कि वह और एबी डिविलियर्स दोनों महसूस कर रहे है कि इस सीजन में कामयाबी मिल सकती है. उन्होंने कहा कि मैंने सीजन से पहले इस तरह की शांति कभी महसूस नहीं की. एबी भी यही महसूस कर रहा है और वह काफी इत्मीनान के साथ पूरी तरह फिट होकर आया है. मुझे लगता है कि जहां तक आईपीएल के माहौल का सवाल है तो मैं बेहतर और अधिक संतुलित महसूस कर रहा हूं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : दो करोड़ का युवा खिलाड़ी KXIP को जिताएगा IPL 13 का खिताब!

आपको बता दें कि भले विराट कोहली की टीम कभी आईपीएल का खिताब अपने नाम न कर सकी हो, लेकिन आरसीबी ने साल 2016 में खेले गए आईपीएल के नौवें सीजन में गुजरात लायंस के खिलाफ तीन विकेट के नुकसान पर 248 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया था. इस मैच में कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स दोनों ने ही शतक लगाए थे. 249 रनों के लक्ष्य का पीछा करने आई गुजरात की पूरी टीम 18.4 ओवर में महज 104 रन बनाकर ढेर हो गई थी. आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नाम ही दर्ज है. विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने साल 2013 में खेले गए आईपीएल के छठें सीजन में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ पांच विकेट के नुकसान पर 263 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया था. इस मैच में आईसीबी के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने 175 रनों की तूफानी पारी खेली थी. 264 रनों के स्कोर को देखकर ही हार चुकी पुणे वॉरियर्स 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर केवल 133 रन ही बना सकी और 130 रनों से मैच गंवा दिया. विराट कोहली को साल 2013 में ही बैंगलोर की स्थाई कप्तानी मिली थी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Chennai superkings schedule : एमएस धोनी की टीम का पूरा शेड्यूल यहां जानें

विराट कोहली ने कहा कि अतीत की चीजों को भुलाकर हम अपेक्षाओं के दबाव के बिना खेलेंगे. पहले भी कई बार ऐसा कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि हमारे पास काफी हुनरमंद खिलाड़ी हैं और लोग उन्हें खेलते देखना पसंद करते हैं. यही वजह है कि टीम से इतनी अपेक्षाएं भी हैं. उन्होंने कहा कि माइक हेसन को मुख्य कोच बनाना अच्छा फैसला रहा जो प्रबंधन और खिलाड़ियों के बीच पुल का काम कर सकते हैं. एक टीम के रूप में आईपीएल में कामयाबी नहीं मिलने के बावजूद टीम प्रबंधन के भरोसे के दम पर विराट कोहली क्रिकेट पर फोकस कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें चिंता है तो वह आकर बात कर सकते हैं. उन्हें इसका पूरा अधिकार है और सार्थक बातचीत का हमेशा स्वागत है. विराट कोहली ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्रिस मॉरिस , आस्ट्रेलिया के वनडे कप्तान आरोन फिंच और विकेटकीपर बल्लेबाज जोश फिलीप के टीम में रहने से उनका आत्मविश्वास बढ़ा है. आईपीएल इस साल दुबई, शारजाह और अबु धाबी में खेला जाएगा. विराट कोहली ने कहा कि सभी स्थान आसपास होने से खिलाड़ियों के लिए आसानी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : चौथी बार आईपीएल के पहले मैच में होगा CSKvsMI, देखें आंकड़े

विराट कोहली 2011 से ही आरसीबी की कप्तानी कर रहे हैं लेकिन उन्होंने एक बार भी आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीती है. 2016 के आईपीएल सीजन में आरसीबी फाइनल तक जरूर पहुंची थी लेकिन चैंपियन नहीं बन पाई थी. इसके बावजूद मैनेजमेंट का भरोसा विराट कोहली पर कायम है और वो लगातार टीम की कप्तानी कर रहे हैं. आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए विराट कोहली ने 110 मैच में कप्तानी की जिसमें से 49 मैच जीते और 55 में हार का सामना करना पड़ा है. दो मैच टाई रहे और 4 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला. अब विराट कोहली की निगाहें आईपीएल 2020 पर टिकी है क्योंकि अभी तक विराट कोहली को ट्रॉफी को हाथ में उठाने का मौका नहीं मिला है.

(इनपुट भाषा)

First Published : 08 Sep 2020, 06:19:55 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.