News Nation Logo
Banner

IPL 2020 से पहले जान लीजिए सभी आठों टीमों के कप्‍तानी रिकार्ड

मुंबई इंडियंस चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं, वहीं चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के नाम भी आईपीएल की तीन ट्रॉफियां हैं. इस बार भी यही दो टीमें आईपीएल के खिताब की सबसे बड़ी दावेदार मानी जा रही हैं. हालांकि बाकी टीमों भी कमजोर नहीं कही जा सकतीं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 15 Sep 2020, 09:05:56 PM
IPL 2020 eight teams captain

IPL 2020 eight teams captain (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

आईपीएल 2020 अब शुरू होने वाला है. पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. पहले ही मैच में रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस और एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच मुकाबला होगा. यानी आईपीएल ठीक वहीं से शुरू होगा, जहां से साल 2019 का आईपीएल खत्‍म हुआ था. बड़ी बात ये है कि यही दो टीमें हैं, जो आईपीएल को सबसे ज्‍यादा बार जीत चुकी हैं. जहां एक ओर मुंबई इंडियंस चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं, वहीं चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के नाम भी आईपीएल की तीन ट्रॉफियां हैं. इस बार भी यही दो टीमें आईपीएल के खिताब की सबसे बड़ी दावेदार मानी जा रही हैं. हालांकि बाकी टीमों भी कमजोर नहीं कही जा सकतीं. आज हम आपको आईपीएल के सभी आठ टीमों के कप्‍तानों के नाम और उनके कप्‍तानी रिकार्ड के बारे में बता रहे हैं. यहां पर जिन कप्‍तानों के रिकार्ड हम बता रहे हैं, वे सभी आईपीएल की ही हैं.

यह भी पढ़ें ः सुरेश रैना के न होने से CSK को होगी क्‍या परेशानी, एल्‍बी मोर्कल ने बताया

मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा के कप्‍तानी रिकार्ड
रोहित शर्मा आईपीएल के अब तक के सबसे सफल कप्‍तान माने जाते हैं. हिटमैन रोहित शर्मा की कप्‍तानी में मुंबई इंडियंस अब तक चार बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है. अभी भी आईपीएल की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस ही है. पहला मैच भी इस बार आईपीएल में मुंबई इंडियंस का ही होते दिखाई देगा. रोहित शर्मा ने अभी तक 109 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से 64 मैच उनकी टीम ने जीते हैं, 43 मैचों में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा है. दो मैच ऐसे भी थे, जिसमें कोई नतीजा नहीं आया. रोहित शर्मा की जीत का प्रतिशत 59.63 है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : फिर संकट में फंसी धोनी की CSK, ऋतुराज गायकवाड़ कोरोना पॉजिटिव

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी के कप्‍तानी रिकार्ड
एमएस धोनी की बात ही अलग है. हालांकि धोनी अब इंटरनेशनल क्रिकेट से तो संन्‍यास का ऐलान कर चुके हैं, लेकिन आईपीएल में खेलने जा रहे हैं. एमएस धोनी अब भारतीय टीम के लिए कभी नहीं खेलेंगे, लेकिन आईपीएल में इस बार तो खेल ही रहे हैं, साथ ही आने वाले कुछ और साल खेल सकते हैं. धोनी अब नीली की बजाय पीली जर्सी में दिखाई देंगे. एमएस धोनी ने अपनी कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को तीन बार आईपीएल का चैंपियन बनाया है. एमएस धोनी ने सीएसके के लिए अभी तक 183 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से 113 में टीम ने जीत हासिल की है, वहीं 68 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. एमएस धोनी की जीत का प्रतिशत 62.36 है. यानी रोहित शर्मा से थोड़ा सा ज्‍यादा. हर बार की तरह इस बार भी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम को खिताब की प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : कुलदीप यादव इस बार निकलेंगे तरकश के खास तीर

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर के कप्‍तानी रिकार्ड
श्रेयस अय्यर इस बार भी अपनी टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कप्‍तानी करते हुए दिखाई देंगे. दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने युवा श्रेयस अय्यर को कप्‍तानी देकर एक बड़ा दांव खेला है. दिल्‍ली का आईपीएल इतिहास में रिकार्ड कुछ खास नहीं रहा है, पहले ये टीम दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के नाम से जानी जाती थी, लेकिन अब टीम का नाम बदलकर दिल्‍ली कैपिटल्‍स कर दिया गया है. इस बार दिल्‍ली की टीम भी काफी मजबूत मानी जा रही है. कई बड़े और दिग्‍गज खिलाड़ी श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी में खेलते हुए दिखाई देंगे. श्रेयस अय्यर ने अभी तक 24 मैचों में ही अपनी टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कप्‍तानी की है, जिसमें से उनकी टीम ने 13 में जीत और दस में हार मिली है. एक मैच का नतीजा नहीं आया. श्रेयस अय्यर की जीत का प्रतिशत 56.25 है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : बेन स्टोक्स आईपीएल में खेलेंगे या नहीं, सामने आया बड़ा अपडेट

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्‍तान विराट कोहली के कप्‍तानी रिकार्ड
अब बात करते हैं टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने इस बार भी विराट कोहली को ही अपना कप्‍तान बनाया है. विराट कोहली 2013 से इस टीम के कप्‍तान हैं. विराट कोहली अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जो पहले आईपीएल से लेकर अब तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए ही खेलते आए हैं. यह बात और है कि शानदार टीम होने के बाद भी विराट कोहली अब तक कभी भी अपनी टीम को खिताब नहीं जिता पाए हैं. विराट कोहली ने अब तक 110 मैचों में कप्‍तानी की है. जिसमें से 49 में जीत और 55 में हार का सामना करना पड़ा है. 47.16 उनकी जीत का प्रतिशत है. यह देखना दिलचस्‍प होगा कि विराट कोहली इस बार क्‍या कुछ करते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : UAE की धीमी पिचों पर कैसे कारगर साबित होगा KXIP का ये गेंदबाज

किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल के कप्‍तानी रिकार्ड
केएल राहुल इस बार किंग्‍स इलेवन पंजाब की कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे. केएल राहुल पहली बार आईपीएल में कप्‍तानी कर रहे हैं. इसलिए उनके आंकड़े तो नहीं हैं, लेकिन माना जा रहा है कि वे पहली बार भले कप्‍तानी कर रहे हों, लेकिन उन्‍होंने अपने कप्‍तानों एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा से काफी कुछ सीखा है. विराट कोहली की कप्‍तानी में तो वे कुछ साल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए भी खेले हैं. केएल राहुल के बारे में यह भी कहा जा रहा है कि वे टीम इंडिया के आगे के कप्‍तान हो सकते हैं, इसलिए मैच के दौरान वे क्‍या फैसला लेते हैं, फंसे हुए मैच को कैसे जीतकर दिखाते हैं, यह देखना भी दिलचस्‍प होगा. इस आईपीएल से उनका भविष्‍य भी कहीं न कहीं तय होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 120 देशों में होगा मैचों का लाइव टेलीकास्‍ट, पाकिस्‍तान में नहीं, जानें क्‍यों

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्‍तान डेविड वार्नर के कप्‍तानी रिकार्ड 
सनराइजर्स हैदराबाद की कप्‍तानी एक बार फिर डेविड वार्नर के हाथों में होगी. हालांकि कुछ समय के लिए डेविड वार्नर उपलब्‍ध नहीं थे, तब केन विलियमसन को टीम का कप्‍तान बनाया गया था. केन विलियमसन ने भी अच्‍छी कप्‍तानी की थी और कई छोटे स्‍कोर के मैचों को जीतने में वे कामयाब हो गए थे. हालांकि एक बार फिर डेविड वार्नर की वापसी हो रही है. डेविड वार्नर अब तक 47 मैचों में टीम की कप्‍तानी की है और उसमें से 25 में जीत और 22 में हार का सामना उनकी टीम को करना पड़ा है. उनकी जीत का प्रतिशत 57.0 है. एक बार की आईपीएल चैंपियन डेविड वार्नर इस बार क्‍या कमाल करते हैं, यह देखना दिलचस्‍प होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आस्ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ियों को लेकर अब आया नया अपडेट

कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्‍तान दिनेश कार्तिक के कप्‍तानी रिकार्ड 
फिल्‍म स्‍टार शाहरुख खान की आईपीएल टीम कोलकाता नाइटराइडर्स हमेशा खिताब की दावेदार रहती है. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और मुंबई इंडियंस के बाद कोलकाता की ही टीम नंबर तीन पर है और दो बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है. इस बार केकेआर की टीम नई उम्‍मीदों के साथ आईपीएल में जा रही है. इस बार टीम की कमान दिनेश कार्तिक के हाथों में होगी. दिनेश कार्तिक की खास बात यह भी है कि वे अब तक कई टीमों से आईपीएल खेल चुके हैं और टीम इंडिया में भी उन्‍हें कई कप्‍तानों के साथ खेलने और उनसे सीखने को मिला है. दिनेश कार्तिक अब तक 22 मैचों में कप्‍तानी कर चुके हैं. जिसमें से 11 में जीत और 11 में टीम को हार मिली है. यानी उनकी जीत का प्रतिश 50 है. दिनेश कार्तिक अब टीम इंडिया में वापसी करते हैं कि नहीं, यह अभी साफ नहीं है, लेकिन वे आईपीएल में अभी कुछ दिन और खेल सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने शारजाह स्टेडियम देखा, कही ये बात

राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ के कप्‍तानी रिकार्ड 
भारत के अलावा जिन खिलाड़ियों के हाथ में आईपीएल टीमों की कप्‍तानी है, उसमें आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी ही हैं. सनराइजर्स हैदराबाद के अलावा राजस्‍थान रॉयल्‍स की कमान भी आस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज के हाथ में होगी. स्‍टीव स्‍मिथ राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान हैं. स्‍टीव स्‍मिथ ने अब तक 25 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से उन्‍हें 17 में जीत और आठ में हार मिली है. उनकी जीत का प्रतिशत 68.0 है. पिछले दिनों इंग्‍लैंड आस्‍ट्रेलिया सीरीज में स्‍टीव स्‍मिथ घायल हो गए थे, इसके बाद एक मैच से उन्‍हें बाहर बैठना पड़ा था. हालांकि अब वे ठीक हैं.

First Published : 15 Sep 2020, 09:05:56 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.