logo-image

सुरेश रैना के न होने से CSK को होगी क्‍या परेशानी, एल्‍बी मोर्कल ने बताया

आईपीएल 2020 अब चार दिन दूर है. पहला मैच चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा. इस बीच सबसे ज्‍यादा चर्चा चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और सुरेश रैना की हो रही है. सुरेश रैना का यूएई आकर वापस लौट जाना सीएसके के लिए बड़ा झटका है.

Updated on: 15 Sep 2020, 07:27 PM

New Delhi:

आईपीएल 2020 (IPL 2020) अब चार दिन दूर है. पहला मैच चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच होगा. इस बीच सबसे ज्‍यादा चर्चा चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Supekings) और सुरेश रैना (Suresh Raina) की हो रही है. सुरेश रैना का यूएई आकर वापस लौट जाना सीएसके के लिए बड़ा झटका है. लोग भी इस पर चर्चा कर रहे हैं. आने वाले दिनों में सीएसके को सुरेश रैना के विकल्‍प की तलाश करनी होगी. सुरेश रैना आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में से एक हैं. वे गेंदबाजी में भी टीम को सफलता दिलाते हैं और फील्‍डिंग से भी कुछ रन रोकने में कामयाब होते हैं, उनके न रहने से टीम को उनकी कमी खलेगी. इस बीच सुरेश रैना के साथ लंबे अर्से तक आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए खेलने वाले एल्‍बी मोर्कल (Albie Morkel) ने बताया है कि सुरेश रैना के न होने से टीम के लिए क्‍या दिक्‍कत पेश आएगी. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : फिर संकट में फंसी धोनी की CSK, ऋतुराज गायकवाड़ कोरोना पॉजिटिव

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी एल्बी मोर्कल को लगता है कि सुरेश रैना की गैरमौजूदगी आने वाले आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स टीम में एक बड़ा शून्य पैदा कर देगी. सीएसके को संतुलन बनाने के लिए बल्लेबाजी में कई बदलाव करने पड़ेंगे. एल्‍बी मोर्कल ने आईएएनएस से विशेष बातचीत में कहा कि सुरेश रैना उनके लिए रन मशीन रहे हैं और बेहतरीन फील्डर भी. इसलिए उनकी गैरमौजूदगी एक बड़ा शून्य पैदा कर देगी. उनकी भरपाई करने के लिए चेन्नई को कुछ बदलाव करने पडे़ंगे और सही संतुलन बनाना पड़ेगा. सुरेश रैना ने चेन्नई के लिए कुल 193 मैच खेले हैं और 5000 रन बनाए हैं. उन्होंने पिछले महीने निजी कारणों का हवाला देते हुए टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया था. इस बार आईपीएल में सबसे ज्यादा ध्यान महेंद्र सिंह धोनी पर होगा, क्योंकि वो पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप के बाद से पहली बार मैदान पर उतर रहे हैं. उन्होंने 15 अगस्त को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : कुलदीप यादव इस बार निकलेंगे तरकश के खास तीर

एल्‍बी मोर्कल ने चेन्नई सुपरकिंग्‍स के साथ ही आईपीएल खेला है और जीता भी है. उन्होंने एमएस धोनी की तारीफ करते हुए कहा कि मैंने चेन्नई सुपरकिंग्‍स में अपने समय का सबसे ज्यादा लुत्फ उठाया. हमारे छह साल काफी सफल रहे, लेकिन उसके अलावा वो ग्रुप काफी अच्छा है. हमारी सफलता का अहम कारण कप्‍तान एमएस धोनी थे. वह उदहारण पेश कर टीम की कप्तानी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वो जो भी करते हैं उसमें वो काफी योग्य हैं, लेकिन उनके अंदर भारी दबाव में भी शांत रहने की आदत है.
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट को लेकर एल्‍बी मोर्कल ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट में डीन एल्गर को टीम की कप्तानी करनी चाहिए जबकि सीमित ओवरों में क्‍विंटन डी कॉक को कप्तानी करते रहने चाहिए. उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में ज्यादा अनुभवी लीडर नहीं हैं. एडिन मार्कराम को भविष्य के तौर पर देखा जा सकता है, लेकिन उन्हें अपने खेल में स्थिरता लाने की जरूरत है. मैं डीन एल्गर के साथ जाऊंगा.