News Nation Logo
Banner

IPL 2020 : 120 देशों में होगा मैचों का लाइव टेलीकास्‍ट, पाकिस्‍तान में नहीं, जानें क्‍यों

आईपीएल को लेकर लोगों की बेसब्री अब बढ़ती जा रही है. आईपीएल 2020 का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. पहले ही मैच में आईपीएल की दो सबसे बड़ी टीमें यानी मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आमने सामने होंगी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 15 Sep 2020, 11:14:34 PM
ipllogo jpeg

ipl2020 LIVE (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

IPL 2020 LIVE : आईपीएल को लेकर लोगों की बेसब्री अब बढ़ती जा रही है. आईपीएल 2020 (IPL 2020) का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. पहले ही मैच में आईपीएल की दो सबसे बड़ी टीमें यानी मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Superkings) आमने सामने होंगी. इस बार आईपीएल के मैच शाम साढ़े सात बजे से शुरू हो जाएंगे, उससे पहले टॉस होगा. इस बीच पता चला है कि पाकिस्‍तान आईपीएल 2020 (IPL 2020 in Pakistan) से बुरी तरह से जल भुन गया है. इस साल आईपीएल के मैचों का सीधा प्रसारण दर्शक टीवी पर नहीं देख पाएंगे. क्‍योंकि पाकिस्‍तान ने आईपीएल 2020 के लाइव टेलीकास्‍ट (IPL live telecast) पर बैन लगा दिया है. वहीं दूसरी ओर आईपीएल का सीधा प्रसारण भारत में तो दर्शक देख ही पाएंगे, साथ ही 120 देशों के दर्शक आईपीएल के मैचों का सीधा प्रसारण देखेंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आस्ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ियों को लेकर अब आया नया अपडेट

आईपीएल को दुनिया की सबसे बड़ी लीग माना जाता है. पूरी दुनिया के चुनिंदा खिलाड़ी इसमें खेलते हैं. पैसा कमाते हैं और खूब रन बनाकर दर्शकों की भी वाहवाही लूटते हैं. आईपीएल का यह 13वां सीजन है. पहला आईपीएल साल 2008 में खेला गया था, तब पाकिस्‍तान के खिलाड़ी भी इसमें खेलते हुए नजर आए थे. पाकिस्‍तानी खिलाड़ियों को भारत से खूब पैसा भी मिला, लेकिन पाकिस्‍तान अपने नापाक मंसूबों से बाज नहीं आया और वह लगातार भारत में आतंक फैलाने का काम करता रहा. इसका नतीजा ये हुआ कि भारत सरकार और बीसीसीआई ने पाकिस्‍तानी खिलाड़ियों के खेलने पर पाबंदी यानी बैन लगा दिया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने शारजाह स्टेडियम देखा, कही ये बात

इसके बाद से पाकिस्‍तान का आईपीएल में प्रवेश बंद है. हालांकि कुछ टीवी चैनलों पर आईपीएल का लाइव प्रसारण किया जा रहा था, जिसे वहां के दर्शक खूब पसंद भी कर रहे थे, लेकिन पिछले साल भारत ने पाकिस्‍तान में खेली जाने वाली छोटी सी लीग यानी पाकिस्‍तान सुपर लीग पर भारत में दिखाने पर प्रतिबंध लगा दिया था, इसके बाद पाकिस्‍तान ने भी आईपीएल के प्रसारण पर रोक लगा दी. यहां खाास बात यह भी है कि भारत में पाकिस्‍तान सुपरलीग को लेकर कोई रोमांच नहीं था. यहां बहुत कम की दर्शक कभी कभार पीएसएल देखते थे. वहीं दूसरी ओर आईपीएल को लाखों की संख्‍या में पाकिस्‍तान के लोग देखते थे. यह बात पाकिस्‍तान को समझ में नहीं आई. अब पाकिस्‍तान के दर्शक आईपीएल के मैचों को नहीं देख पा रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : एबी डिविलियर्स बोले, विराट कोहली जैसे कप्तान को फॉलो करना आसान, जानिए क्‍यों

बड़ी बात यह भी है कि दुनिया में क्रिकेट खेलने वाले देशों की संख्‍या अंगुलियों पर गिनने वाली है और उन्‍हीं गिने चुने देशों के खिलाड़ी भी आईपीएल में खेलते हैं. लेकिन आईपीएल कितना बड़ा टूर्नामेंट है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आईपीएल का सीधा प्रसारण दुनिया के 120 देशों में किया जा रहा है, लेकिन पाकिस्‍तान में नहीं. जबकि पाकिस्‍तान में भी खूब क्रिकेट खेला जाता है और दर्शक इसे वहां पसंद भी करते हैं. पिछले दिनों जब पीएसएल खेला जा रहा था, जब वहीं की मीडिया इस मामले को उठा रही थी कि आईपीएल और पीएसएल में जमीन आसमान का अंतर है. पीएसएल कभी भी आईपीएल की बराबरी नहीं कर सकता.

यह भी पढ़ें ः IPL बेस्‍ट प्‍लेइंग इलेवन से एमएस धोनी का नाम गायब, रोहित शर्मा और विराट कोहली....

आईपीएल 2020 यूएई में हो रहा है और इसका पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. इस दौरान टीवी पर हिन्‍दी, अंग्रेजी और अन्‍य कई क्षेत्रीय भाषाओं में भी आईपीएल की कमेंट्र की जाएगी, ताकि लोग मैच देखें और अपनी भाषा में इसकी बारीकियों को भी समझ सकें. लेकिन पाकिस्‍तान की सरकार के कारण वहां के दर्शक आईपीएल देखने से महरूम रह जाएंगे.

First Published : 15 Sep 2020, 04:33:27 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.