logo-image

IPL 2020 : सबसे बड़े 5 सवाल और उनके जवाब, जानिए केवल यहां

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL 2020) को लेकर अभी तक कुछ भी साफ नहीं है. अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि आईपीएल होगा या नहीं. जहां तक बीसीसीआई (BCCI) की बात है तो अभी तक तो आईपीएल को टाला ही गया है, उसे अभी रद नहीं किया गया है.

Updated on: 05 May 2020, 11:15 AM

New Delhi:

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL 2020) को लेकर अभी तक कुछ भी साफ नहीं है. अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि आईपीएल होगा या नहीं. जहां तक बीसीसीआई (BCCI) की बात है तो अभी तक तो आईपीएल को टाला ही गया है, उसे अभी रद नहीं किया गया है. लेकिन जिस तरह से आईपीएल को टाला गया है, उससे नहीं लगता कि हाल फिलहाल यानी कुछ महीने में आईपीएल होता हुआ नजर आएगा. लेकिन इस बीच सवाल केवल यही नहीं है कि आईपीएल होगा या नहीं, सवाल और भी हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जो आपके भी मन में कौंध रहे होंगे, लेकिन अभी तक उनके जवाब आपके पास नहीं होंगे. आज हम आपको आईपीएल को लेकर पांच बड़े सवाल बताएंगे, साथ ही उनके जवाब भी हम खुद ही देने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें ः T20 क्रिकेट (T20 Cricket) में होगी चार पारियां! जानिए गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और ब्रेट ली (Breet lee) ने क्‍या कहा

सवाल 1 : आईपीएल होगा या नहीं?
जवाब : आईपीएल का सबसे बड़ा और मूलभूत सवाल यही है कि आईपीएल होगा या नहीं. इसका जवाब अगर किसी को कम शब्‍दों में चाहिए तो जवाब यही होगा कि आईपीएल कराने के लिए बीसीसीआई हर मुमकिन कोशिश करेगा. अगर कोरोना वायरस का कहर देश में कम होता है और कहीं पर जरा सी भी विंडो मिलती है तो आईपीएल कराने की पूरी कोशिश की जाएगी. लेकिन अगर इसमें एक सवाल और जोड़ दिया जाए कि क्‍या भारत से बाहर भी आईपीएल हो सकता है तो इसका जवाब अभी तो ना ही होगा. हां, कुछ महीने अगर हालात नहीं सुधरे तो बात अलग है.

यह भी पढ़ें ः अब इस साल नहीं होगा T20 विश्‍व कप! जानिए आस्‍ट्रेलिया के खेल मंत्री ने क्‍या कहा

सवाल 2 : आईपीएल कब होगा?
जवाब : अब दूसरा सवाल यही है कि अगर आईपीएल होगा तो कब तक होने की संभावना है. इसका जवाब यह है कि अगर आईपीएल हुआ तो अभी कम से कम तीन महीने तक तो आईपीएल होता हुआ नहीं दिखाई देगा. अभी तो वैसे भी कोरोना वायरस का कहर कम नहीं हुआ है, और अगर आने वाले कुछ महीनों और दिनों में कोविड 19 का वायरस कमजोर पड़ा तो भारत में कुछ ही समय बार बारिश का मौसम आ जाएगा. बारिश में आईपीएल कराने का विचार तो बीसीसीआई कतई नहीं करेगा. ऐसे में सितंबर से पहले आईपीएल होने की संभावना काफी कम है. अगर T20 विश्‍व कप नहीं हुआ, जैसी की संभावना जताई जा रही है तो आईपीएल सितंबर या फिर अक्‍टूबर में होते हुए दिखाई दे सकता है.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप से ज्‍यादा आस्‍ट्रेलिया को है टीम इंडिया से सीरीज की चिंता, मार्नस लाबुशेन ने कही बड़ी बात

सवाल 3 : आईपीएल कहां होगा? 

जवाब : आईपीएल को लेकर अब सवाल यही है कि आईपीए होगा कहां. इस सवाल का जवाब ये है कि कोरोना खत्‍म भी हो जाए और हालात पहले की ही तरह सामान्‍य हो जाएं तो भी आईपीएल अब अखिल भारतीय टाइप का शायद न हो पाए. जब मोहाली से लेकर दिल्‍ली, दिल्‍ली से मुंबई और कोलकाता तक टीमें खेलती हुई हमें दिखाई पड़ती थीं. संभावना इस बात की है कि अगर आईपीएल अक्‍टूबर में होता हुआ दिखाई दिया तो कुछ गिने चुने ग्राउंड पर ही मैच होंगे. वह भी उन राज्‍यों के ग्राउंड में ज्‍यादा होंगे, जो राज्‍य सबसे पहले कोरोना फ्री हो जाएंगे. जैसे पहले हर टीम का अपना होम ग्राउंड हूआ करता था, वह अब नहीं रहेगा. उसके लिए कुछ नया फार्मूला बीसीसीआई को निकालना होगा.

यह भी पढ़ें ः अब भारत में घुसने की जुगाड़ लगा रहे हैं शोएब अख्‍तर, जानिए ऐसी क्‍या कही बात

सवाल 4 : आईपीएल बिना दर्शकों के होगा? 

जवाब : अब बड़ा सवाल यह भी है कि आईपीएल हुआ तो क्‍या उसी तरह धूम धड़ाके के साथ होगा जैसे पहले होता था. तो इस बार शायद ऐसा होते हुए न दिखाई दे. इस बात को भी आप मानकर चलिए कि आईपीएल 2020 के मैच आपको टीवी पर ही देखने पड़ सकते हैं, शायद बीसीसीआई मैदान पर दर्शकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दे. यह इसलिए क्‍योंकि कोरोना कम हो जाए या फिर खत्‍म ही क्‍यों न हो जाए, लेकिन उसका डर बना रहेगा. कई जगह ऐसा देखने में आया है कि एक बार कोरोना खत्‍म हो गया, उसके बाद फिर से नए केस सामने आने लगे. कोई यह नहीं चाहेगा कि एक बार कोरोना खत्‍म हो जाए तो फिर से उसकी वापसी होते हुए दिखाई दे. इसलिए दर्शकों के बिना ही आईपीएल हो सकता है. फिलहाल आप यह मानकर चलिए, आगे अगर कुछ बदलाव हो तो वो बाद की बात है.

यह भी पढ़ें ः विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को लेकर सचिन तेंदुलकर ने बताया ऐसा गणित, ऋषभ पंत और रिद्धिमान साहा पर बड़ी टिप्‍पणी

सवाल 5 : आईपीएल कितने दिन का होगा? 

जवाब : इसके बाद एक और आखिरी लेकिन बहुत महत्‍वपू्र्ण सवाल यह भी है कि क्‍या आईपीएल दो महीने का होगा, जैसा कि पहले होने जा रहा था. तो इसका जवाब यही है कि आईपीएल दो महीने का तो नहीं होगा. अब यह एक महीने में ही निपट जाएगा या फिर डेढ़ महीने तक चलेगा, यह देखना दिलचस्‍प होगा. लेकिन आखिर में एक बार और जान लीजिए कि पिछले 12 आईपीएल की तरह इस बार कोई तामझाम नहीं होगा, बड़ी ही सादगी से कम समय में आईपीएल कराया जा सकता है. यानी अगर आप इसे खानापूर्ति भी कहें तो गलत नहीं होगा. आईपीएल न होने की दशा में बहुत भारी नुकसान संभावित है, ऐसे में इससे बचने के लिए यह सब कुछ किया जाएगा.