logo-image

T20 क्रिकेट (T20 Cricket) में होगी चार पारियां! जानिए गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और ब्रेट ली (Breet lee) ने क्‍या कहा

अब तो T20 क्रिकेट (T20 cricket) में भी चार पारियों की बात होने लगी है. लेकिन यह नया फार्मूला कई लोगों को रास नहीं आ रहा है. जैसा कि हमेशा और हर नियम में होता है, कोई नई बात होती है तो उसके पक्ष और विपक्ष में बात होती है. ऐसा ही इस बार भी हो रहा है.

Updated on: 05 May 2020, 10:17 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस (CoronaVirus) के कारण पूरी दुनिया में खेल बंद हैं और कहीं भी कोई खेल नहीं हो रहा है. इस बीच खिलाड़ी घरों में बंद हैं और आपस में सोशल मीडिया (Social Media) के सहारे एक दूसरे से बात कर रहे हैं. अब जब खेल नहीं हो रहा है तो खेल के बारे में तो बात हो ही सकती है. पहले तो वन डे क्रिकेट यानी 50 ओवर (50 overs cricket) के मैच को चार पारियों बदलने की बात कही गई थी, यह बात सबसे पहले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने रखी थी. लेकिन अब तो T20 क्रिकेट (T20 cricket) में भी चार पारियों की बात होने लगी है. लेकिन यह नया फार्मूला कई लोगों को रास नहीं आ रहा है. जैसा कि हमेशा और हर नियम में होता है, कोई नई बात होती है तो उसके पक्ष और विपक्ष में बात की जाती है. ऐसा ही इस बार भी हो रहा है. 

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार T20 विश्‍व कप से ज्‍यादा आस्‍ट्रेलिया को है टीम इंडिया से सीरीज की चिंता, मार्नस लाबुशेन ने कही बड़ी बात

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और अब भाजपा सांसद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली (Brett Lee) ने T20 मैचों को चार पारियों में बांटने के विचार को खारिज कर दिया है. क्रिकेट में नयापन लाने की कवायद के तहत हाल में T20 मैचों को चार पारियों में बांटने को लेकर चर्चा चल रही थी. गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘स्टे कनेक्टेड’ पर कहा, मैं इसमें अधिक विश्वास नहीं करता कि T20 क्रिकेट को दो पारियों में बांटना चाहिए. मुझे लगता है कि सचिन तेंदुलकर ने सुझाव दिया था कि 50 ओवर के क्रिकेट में ऐसा किया जा सकता है जो काफी समझदारी भरा लगता है, क्योंकि आपको 25-25 ओवर दोनों बार मिलेंगे.

यह भी पढ़ें ः अब भारत में घुसने की जुगाड़ लगा रहे हैं शोएब अख्‍तर, जानिए ऐसी क्‍या कही बात

आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने कई महीने पहले ही कहा था कि वन डे में एक टीम एक बार 25 ओवर बल्‍लेबाजी करे, उसके बाद दूसरी टीम 25 ओवर बल्‍लेबाजी करे, उसके बाद फिर दोनों टीमें अपने अपने हिस्‍से के 25 ओवर खेलें. ऐसे में दोनों टीमों के पास जीत दर्ज करने के बराबर के मौके होंगे. वहीं जब मैदान किसी खास तरीके से बनाया गया होता है तो टॉस काफी खास हो जाता है, ऐसे में टॉस की भूमिका भी बहुत खास नहीं रहने वाली है. 

यह भी पढ़ें ः अब इस साल नहीं होगा T20 विश्‍व कप! जानिए आस्‍ट्रेलिया के खेल मंत्री ने क्‍या कहा

क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज गति से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों में से एक आस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने कहा कि वह कुछ चीजों को पारंपरिक ही चाहते हैं. उन्होंने कहा, मैं T20 क्रिकेट का समर्थक हूं, फिर यह चाहे इंडियन प्रीमियर लीग हो या बिग बैश. लोगों को खेल तक लाने के लिए कुछ रोमांचक होना चाहिए. ब्रेट ली ने कहा, लेकिन जब बात क्रिकेट की आती है तो आप कुछ चीजों को पारंपरिक रखना चाहते हैं और मुझे लगता है कि चार पारियां काफी अधिक होंगी. एक दिवसीय मैच को चार पारियों में बांटने के बारे में गौतम गंभीर ने कहा, इससे संभवत: टॉस की अहमियत कम हो जाएगी, क्योंकि कुछ परिस्थितियों में टॉस बड़ी भूमिका निभाता है और मैं इसके पक्ष में हूं. उन्होंने कहा, लेकिन T20 में नहीं, यह बेहद छोटा प्रारूप है. इसको 10 ओवर की दो पारियों में बांटने से यह काफी छोटा हो जाएगा.

(इनपुट भाषा)