logo-image

T20 विश्‍व कप से ज्‍यादा आस्‍ट्रेलिया को है टीम इंडिया से सीरीज की चिंता, मार्नस लाबुशेन ने कही बड़ी बात

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण इस वक्‍त पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है. आज की तारीख में कहीं भी मैच नहीं हो रहा है. हर जगह कोविड 19 (covid 19) का संकट है. लगातार नए केस सामने आ रहे हैं.

Updated on: 05 May 2020, 09:28 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण इस वक्‍त पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है. आज की तारीख में कहीं भी मैच नहीं हो रहा है. हर जगह कोविड 19 (covid 19) का संकट है. लगातार नए केस सामने आ रहे हैं. ऐसे में जल्‍दी कहीं पर भी क्रिकेट होते हुए भी नहीं दिखाई दे रहा है. हालांकि इसी साल के आखिर में यानी अक्‍टूबर में T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) भी आस्‍ट्रेलिया में होना है, इस पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. हालांकि अब ऐसा लगने लगा है कि आस्‍ट्रेलिया को T20 विश्‍व कप (ICC T20 World Cup) की कम और भारत व आस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच होने वाली सीरीज की चिंता ज्‍यादा है. अब आस्‍ट्रेलिया के एक और बल्‍लेबाज मार्नस लाबुशेन (Marnus Labushen) ने भी एक ऐसी बात कह दी है, जिससे इस तरह का अंदेशा होने लगा है. 

यह भी पढ़ें ः अब भारत में घुसने की जुगाड़ लगा रहे हैं शोएब अख्‍तर, जानिए ऐसी क्‍या कही बात

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा नहीं करती है तो यह उनके और उनकी टीम के लिए ‘काफी निराशाजनक’ होगा. भारतीय टीम का आस्ट्रेलिया दौरा अक्टूबर में T20 सीरीज के साथ शुरू होगा. इसका समापन चार मैचों की टेस्ट सीरीज से होगा जो दिसंबर में शुरू होगी. कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हालांकि अभी इस दौरे को लेकर स्थिति साफ नहीं है. इस महामारी पर नियंत्रण पाने को लेकर अनिश्चितता बरकरार है, जिससे निपटने के लिए ऑस्ट्रेलिया और भारत में फिलहाल यात्रा प्रतिबंध लागू है.

यह भी पढ़ें ः गाजियाबाद : शराब समझ संदिग्ध तरल पदार्थ पीने से 2 की मौत, एक गंभीर

मार्नस लाबुशेन ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, इसका मतलब यह होगा कि हम क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे जो मेरे लिए, टीम के लिए और ऑस्ट्रेलिया के लिए काफी हानिकारक होगा. भारतीय दौरे के बीच में 18 अक्टूबर से शुरू होने वाला T20 विश्व कप भी है, लेकिन इस वैश्विक महामारी के कारण उसका भविष्य भी अधर में है. ऑस्ट्रेलिया में हालांकि देशभर में लागू लॉकडाउन कोविड-19 से ग्रसित लोगों की संख्या में कमी आई है. देश में सिर्फ 6,800 लोग इसके चपेट में आए है जिसमें से लगभग 100 की मौत हुई है. आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज इस बल्लेबाज ने देश के स्वास्थ्यकर्मियों की तारीफ करते हुए कहा, उम्मीद हैं कि उनके अच्छे कामों से हम भारत की मेजबानी कर पाएंगे. भारतीय टीम तीन-चार या चार-पांच महीने बाद यहां आ सकती है.

यह भी पढ़ें ः टेलीविज़न दूरदर्शन के बाद अब स्टार प्लस पर होगा 'रामायण' का प्रसारण

मार्नस लाबुशेन ने कहा, सब कुछ इतनी तेजी से बदल रहा कि कुछ अंदाज लगना मुश्किल है. उम्मीद है कि चीजें सही होगी. पिछले सत्र में टेस्ट और एकदिवसीय में शानदार प्रदर्शन करने वाले लाबुशेन ने कहा कि वह इस समय का इस्तेमाल अपने कौशल को निखारने में कर रहे हैं. उन्होंने कहा,  मेरे लिए जिस तरह चीजें घटी वह शानदार रहा. मुझे अपने प्रदर्शन पर फख्र हैं. इस समय मेरा ध्यान खुद में और सुधार करने पर है. मैं मैदान के बाहर और अंदर खेल के विभिन्न पहलुओं पर काम कर रहा हूं. मैं खुद को अगले स्तर पर ले जाने की कोशिश करूंगा. लाबुशेन ने कहा कि उन्हें एकदिवसीय में लंबी पारी खेलने पर ध्यान देना है. उन्होंने कहा, मुझ में सुधार की काफी गुंजाइश है. एक दिवसीय क्रिकेट में मैं आखिरी के ओवरों में अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना चाहता हूं. इसके साथ ही मैं अपनी गेंदबाजी में भी सुधार करना चाहूंगा.

यह भी पढ़ें ः सोना-चांदी भाव Gold Silver Rate Today: MCX पर सोने-चांदी में सीमित दायरे में कारोबार के आसार, जानें आज की रणनीति

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब किसी आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज ने इस भारत आस्‍ट्रेलिया सीरीज को लेकर चिंता जताई हो, इससे पहले कई और दिग्गज भी चिंता जता चुके हैं. बड़ी बात यह है कि खिलाड़ी T20 विश्‍व कप से ज्‍यादा चिंता इस बात की ही जता रहे हैं कि कहीं कोरोना वायरस के कारण भारत और आस्‍ट्रेलिया की सीरीज खत्‍म न हो जाए.  आपको बता दें कि इसी सीरीज में जब टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे तो एक टेस्‍ट दिनरात का भी होने की संभावना है, जब पिंक बॉल से पहली बार भारत और आस्‍ट्रेलिया आमने सामने होंगे. 

(पीटीआई इनपुट)