logo-image

अब इस साल नहीं होगा T20 विश्‍व कप! जानिए आस्‍ट्रेलिया के खेल मंत्री ने क्‍या कहा

कोरोना वायरस के कारण इस वक्‍त पूरी दुनिया जहां है, वहीं पर रुकी हुई है. खेल की ही बात करें तो कोई भी खेल नहीं हो पा रहा है. आईपीएल तो टल ही गया है, और यह अब कब होगा, इसका जवाब किसी के पास नहीं है.

Updated on: 05 May 2020, 09:27 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण इस वक्‍त पूरी दुनिया जहां है, वहीं पर रुकी हुई है. खेल की ही बात करें तो कोई भी खेल नहीं हो पा रहा है. आईपीएल (IPL 2020) तो टल ही गया है, और यह अब कब होगा, इसका जवाब किसी के पास नहीं है. लेकिन अब सवाल खड़ा हो गया है कि T20 विश्‍व कप (T20 World Cup 2020) का क्‍या होगा. इस साल का आईसीसी T20 विश्‍व कप वैसे तो अक्‍टूबर में होना है, लेकिन आज की तारीख में जिस तरह की स्‍थितियां हैं, उससे नहीं लगता कि विश्‍व कप हो पाएगा. अब तो आस्‍ट्रेलिया के खेल मंत्री (Australian Sports Minister Richard Kolbeck) ने ही ऐसी बात कह दी है, जिससे यह संभावना और भी बढ़ गई है कि विश्‍व कप को शायद टाल दिया जाए. 

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार T20 विश्‍व कप से ज्‍यादा आस्‍ट्रेलिया को है टीम इंडिया से सीरीज की चिंता, मार्नस लाबुशेन ने कही बड़ी बात

आस्ट्रेलिया के खेल मंत्री रिचर्ड कोलबेक का कहा कि उनका देश T20 विश्व कप के लिए टीमों की मेजबानी करने की चुनौती से पार पा सकता है, लेकिन मुद्दा दरअसल यह नहीं है, सवाल यह है कि क्या टूर्नामेंट का आयोजन दर्शकों के बिना खाली स्टेडियमों में करना सही होगा. खेल मंत्री ने वैसे तो इतनी ही बात कही है, लेकिन इसके मायने अलग अलग तरीके से निकाले जा रहे हैं. बड़ी बात यह भी है कि आस्‍ट्रेलिया में भी कमोवेश हालात वही हैं, जो दुनिया के बाकी देशों में हैं. आस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने तो देश में किसी के भी आने और देश से किसी को भी बाहर जाने पर आगामी छह महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया है. अगर यह प्रतिबंध चलता रहा तो यह सितंबर में खत्‍म होगा. और विश्‍व कप अक्‍टूबर में ही होगा. ऐसे में कैसे संभव है कि टीमें विश्‍व कप शुरू होने से ठीक पहले ही आस्‍ट्रेलिया पहुंचें और तुरंत खेलने लगें. विश्‍व कप कोई छोटा टूर्नामेंट तो है नहीं कि बिना किसी तैयारी के मैदान में उतर जाया जाए.

यह भी पढ़ें ः शराब पर केजरीवाल सरकार ने लगाया 'कोरोना टैक्‍स', जानें 1000 की बोतल अब कितने में मिलेगी

अब जरा यह भी जान लीजिए कि अगर T20 विश्‍व कप नहीं हुआ तो क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया को कम से कम 30 करोड़ आस्‍ट्रेलियाई डॉलर को नुकसान हो सकता है. खेल मंत्री रिचर्ड कोलबेक ने सोमवार को सेन रेडियो से कहा, मैं आस्ट्रेलिया और भारत के बीच टेस्ट सीरीज देखना चाहूंगा. मैं वास्तव में चाहता हूं कि विश्व कप तय कार्यक्रम के अनुसार ही हो. उन्होंने कहा, टीमें इतना बड़ा मुद्दा नहीं है जितना दर्शक हैं और यह एक ऐसी बाधा है, जिसके बारे में वास्तव में हमें विचार करना चाहिए और विश्व क्रिकेट को भी जिसके बारे में गंभीरता से सोचना होगा. खेल मंत्री ने कहा कि कोविड-19 पर नियंत्रण के बाद टीमों की मेजबानी करने से जुड़े मसलों से निबटा जा सकता है. उन्होंने कहा, हम सभी परिस्थितियों में अंतर को समझते हैं, लेकिन जहां तक टीमों का मसला है तो मुझे लगता है कि हम खेल और खिलाड़ियों के सहयोग से कुछ नियम तय कर सकते हैं जो कि बेहद महत्वपूर्ण हैं. अगर हम टूर्नामेंट का आयोजन करते हैं तो एक तय समय तक अलग रहना और सुरक्षा प्रोटोकाल जरूरी होगा.

यह भी पढ़ें ः देश समाचार टूट रहा प्रवासी मजदूरो का सब्र, कहीं पत्थरबाजी तो कहीं सड़कजाम कर जता रहे विरोध

आपको बता दें कि T20 विश्व कप 18 अक्टूबर से शुरू होना है, पहले कुछ छोटी टीमों के बीच मुकाबले खेल जाएंगे, लेकिन 24 के बाद बड़ी टीमें भी मुकाबले में आ जाएंगी और विश्‍व कप का रोमांच अपने चरम पर होगा, लेकिन अब तो इसके होने और न होने पर ही संकट के बादल मंडरा रहे हैं. साथ ही आपको बता दें कि भारत का आस्ट्रेलिया दौरा इस विश्‍व कप से पहले शुरू हो जाएगा, जब टीम इंडिया आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ T20 सीरीज खेलेगी. पहले त्रिकोणीय सीरीज होगी और उधर विश्‍व कप शुरू हो जाएगा. T20 विश्‍व कप के बाद दिसंबर में चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. संभावना जताई जा रही है कि इसी दौरान भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच पहली बार पिंक बॉल टेस्ट होगा, यानी भारत और आस्‍ट्रेलिया पहली बार डे नाइट का टेस्‍ट खेलते हुए नजर आ सकते हैं. इस टेस्‍ट के लिए आस्‍ट्रेलिया के कई दिग्‍गज कई बार कह चुके हैं. हालांकि आपको यह भी बता दें कि अभी तक क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया ने इस विश्‍व कप को लेकर आखिरी फैसला नहीं किया है. बताया जा रहा है कि अगस्त में ही इस पर अंतिम निर्णय होगा. आस्ट्रेलिया अपने क्रिकेट बोर्ड को भारी वित्तीय नुकसान से बचाने के लिए भारतीय टीम के लिए यात्रा छूट देने पर विचार कर रहा है लेकिन कोलबेक ने कहा कि उन्हें टी20 विश्व कप के लिए अन्य देशों को छूट देने में सावधानी बरतने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा, इन सब मसलों पर चर्चा चल रही है.

(इनपुट एजेंसी)