News Nation Logo
Banner

IPL 2020 में आठ नहीं, खेल रहे हैं इतने कप्‍तान, आप भी जानकर रह जाएंगे हैरान

आईपीएल 2020 में देश दुनिया के सभी दिग्‍गज खिलाड़ी इस वक्‍त खेल रहे हैं. सभी टीमों ने अपने अपने कप्‍तान और उप कप्‍तान बना रखे हैं.  किसी टीम की कप्‍तानी भारतीय खिलाड़ी कर रहे हैं तो कुछ टीमों ने विदेशी खिलाड़ियों पर कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी सौंपी है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 28 Oct 2020, 09:35:50 PM
dream11ipl2020

dream11ipl2020 (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 में देश दुनिया के सभी दिग्‍गज खिलाड़ी इस वक्‍त खेल रहे हैं. सभी टीमों ने अपने अपने कप्‍तान और उप कप्‍तान बना रखे हैं.  किसी टीम की कप्‍तानी भारतीय खिलाड़ी कर रहे हैं तो कुछ टीमों ने विदेशी खिलाड़ियों पर कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी सौंप रखी है. लेकिन आईपीएल एक ऐसा मेला है, जिसमें हर टीम में एक कप्‍तान नहीं, कई कई कप्‍तान खेल रहे हैं. कुछ खिलाड़ी तो ऐसे हैं, जो अपनी अपनी टीमों के कप्‍तान हैं, लेकिन आईपीएल में बतौर खिलाड़ी ही खेल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : दिल्ली कैपिटल्‍स मुसीबत में, कोच रिकी पोंटिंग बोले- दो मैच जीतना मुश्‍किल 

पूर्व आईपीएल विजेता सनराइजर्स हैदराबाद ने मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स को हरा दिया. इस टीम में चार ऐसे खिलाड़ी हैं जो इस समय या पहले राष्ट्रीय टीमों के कप्तान रह चुके हैं और यह सभी आस्ट्रेलिया के पूर्व उप-कप्तान डेविड वार्नर की कप्तानी में खेल रहे हैं. यह खिलाड़ी हैं न्यूजीलैंड के मौजूदा कप्तान केन विलियम्सन, वेस्टइंडीज के टेस्ट कप्तान जेसन होल्डर, अफगानिस्तान की वनडे और टी-20 टीम के कप्तान राशिद खान. मोहम्मद नबी ने इस सीजन टीम के लिए काफी कम मैच खेले हैं. वह भी अफगानिस्तान के कप्तान रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी के संन्‍यास के बाद पहली बार मैदान में उतरेगी टीम इंडिया, BCCI ने कहा Thank You

तीन बार की विजेता महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स में भी दो ऐसे खिलाड़ी हैं दो अपनी राष्ट्रीय टीमों की कप्तानी कर चुके हैं. दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस टीम के मुख्य बल्लेबाज हैं और इस सीजन रन भी कर रहे हैं. वह पूर्व में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान रह चुके हैं. शेन वाटसन भी आस्ट्रेलिया की कप्तानी कर चुके हैं. चेन्नई सुपरकिंग्‍स ने इस सीजन से पहले हर सीजन प्लेऑफ में क्वालीफाई किया था, लेकिन इस सीजन टीम प्लेऑफ में जाने में सफल नहीं रही है.
कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस सीजन की शुरुआत दिनेश कार्तिक की कप्तानी में की थी और इंग्लैंड के विश्व विजेता कप्तान इयोन मोर्गन एक खिलाड़ी के तौर पर खेल रहे थे. बीच सीजन में टीम प्रबंधन ने मोर्गन को नया कप्तान बना दिया. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आई बुरी खबर, प्‍लेआफ में.... 

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में भी दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके पास कप्तानी का लंबा अनुभव है. टीम के सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच आस्ट्रेलिया की टी-20 और वनडे टीम के कप्तान हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान अब्राहम डिविलियर्स भी टीम में हैं. दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी युवा श्रेयस अय्यर कर रहे हैं, लेकिन इस टीम में अजिंक्य रहाणे हैं जो भारत की टेस्ट टीम के उप-कप्तान हैं. वह आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी भी कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS Series : बॉक्सिंग डे टेस्ट में स्‍टेडियम से मैच देख सकेंगे दर्शक

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्रिस गेल इस सीजन किंग्स इलेवन पंजाब में लोकेश राहुल की कप्तानी में खेल रहे हैं. मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस के टीम में भी दो ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपनी राष्ट्रीय टीमों के कप्तान हैं. क्विंटन डी कॉक दक्षिण अफ्रीका की लिमिटेड ओवरों की टीम के कप्तान है और केरन पोलार्ड वेस्टइंडीज की. रोहित शर्मा ने पिछले तीन मैच नहीं खेले हैं और उनकी जगह कीरोन पोलार्ड कप्तानी कर रहे हैं. 

First Published : 28 Oct 2020, 09:35:50 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो