logo-image

IPL 2020 : किंग्स इलेवन पंजाब के लिए कारगर साबित होगी केएल राहुल और अनिल कुंबले की जोड़ी!

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में आईपीएल सफलता हासिल करने के लिए सभी जरूरी चीजें मौजूद हैं, लेकिन टीम को सुनिश्चित करना होगा कि वे अच्छी शुरुआत को नहीं गंवाएं और उनका विदेशी खिलाड़ियों का सही इस्‍तेमाल कर पाएं.

Updated on: 12 Sep 2020, 11:45 AM

New Delhi:

IPL 2020 : किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीम में आईपीएल सफलता हासिल करने के लिए सभी जरूरी चीजें मौजूद हैं, लेकिन टीम को सुनिश्चित करना होगा कि वे अच्छी शुरुआत को नहीं गंवाएं और उनका विदेशी खिलाड़ियों का सही इस्‍तेमाल कर पाएं. जब से ऐलान हुआ है कि आईपीएल यूएई (IPL UAE) में होगा, तभी ये ऐसा सबसे ज्‍यादा चर्चा किंग्‍स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की हो रही है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि पिछली बार जब आईपीएल के कुछ मैच यूएई में हुए थे, जब किंग्‍स इलेवन पंजाब ने सभी मैच जीते थे. पंजाब की अकेली ऐसी टीम थी, जो यूएई में एक भी मैच नहीं हारी थी. अब पूरा आईपीएल यूएई में होने जा रहा है. वहीं टीम की कमान इस बार युवा केएल राहुल (KL Rahul) के हाथ में है. वहीं कोच के रूप में अनिल कुंबले (Anil Kumble) के अनुभव से उनकी मदद करेंगे. राहुल पहली बार आईपीएल में कप्‍तानी करेंगे. उन्‍होंने अब तक रोहित शर्मा, विराट कोहली और एमएस धोनी की कप्‍तानी में खेला है, ऐसे में उन्‍होंने इन दिग्‍गज खिलाड़ियों से कितना सीखा है, यह भी देखना दिलचस्‍प होगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : KKR के लिए अच्‍छी खबर, लय में आए कुलदीप यादव

पंजाब की टीम ने पिछले साल नीलामी में काफी राशि खर्च की और अपने मध्यक्रम को मजबूत करने और डेथ ओवरों की गेंदबाजी की कमियों को दूर करने के लिए नौ खिलाड़ियों को खरीदा है. मध्यक्रम में ग्लेन मैक्सवेल की वापसी और शेल्डन कॉट्रेल और क्रिस जोर्डन के रूप में डेथ ओवरों की गेंदबाजी के विकल्प हासिल करने से दिख रहा है कि टीम ने अपनी कमियों को दूर कर लिया है. उनके पास क्रिस गेल और लोकेश राहुल के रूप में खतरनाक सलामी जोड़ी है और उनके बाद मयंक अग्रवाल भी आईपीएल में अपनी अंतरराष्ट्रीय सफलता को दोहराने का लक्ष्य बनाए हुए हैं.

यह भी पढ़ें ः ENGvAUS : पहले वन डे में आस्ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को दी मात, जानिए मैच का हाल

किंग्‍स इलेवन पंजाब को साथ ही निकोलस पूरन को नियमित रूप से खिलाने का तरीका ढूंढना होगा, क्योंकि वेस्टइंडीज का यह खिलाड़ी कैरेबियाई प्रीमियर लीग में सफल अभियान के बाद यहां पहुंच रहा है. लीग चरण के ज्यादातर हिस्से में मध्यक्रम में मैक्सवेल का साथ देने के लिए मंदीप सिंह या सरफराज खान के मौजूद रहने की उम्मीद है. यह सत्र राहुल की कप्तानी के लिए भी बड़ी परीक्षा होगा जिन्हें सलामी बल्लेबाज के तौर पर दो सीजन में शानदार प्रदर्शन के आधार पर टीम की अगुआई की जिम्मेदारी सौंपी गई है. जैसा कि वह खुद कह चुके हैं, उन्हें इस दबाव भरी चुनौती से निपटने के लिए मुख्य कोच अनिल कुंबले और बाकी सहयोगी स्टाफ पर निर्भर रहना होगा. कॉट्रेल और जोर्डन के अलावा तेज गेंदबाजी में अन्य विकल्प मोहम्मद शमी, जेम्स नीशाम, हार्डस विलजोन, दर्शन नलकंडे, अर्शदीप सिंह और इशान पोरेल हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : KKR के साथ पहले ही मैच में जुड़ेंगे ये दिग्‍गज खिलाड़ी

संयुक्त अरब अमीरात की पिचों पर स्पिन के बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद है, लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब के पास आर अश्विन के जाने के बाद इस विभाग में कोई बड़ा नाम नहीं है. मुजीब जादरान ही एकमात्र बड़ा स्पिनर है, लेकिन उन्होंने पिछले साल पांच मैच खेले जिसमें केवल तीन विकेट चटकाए. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली से क्रमश: आफ स्पिनर के गौतम और बाएं हाथ के स्पिनर जे सुचित को लिया है. हालांकि उम्मीद लेग स्पिनर रवि बिश्नोई से लगी होंगी, जिन्होंने 2020 अंडर-19 विश्व कप में प्रभावित किया. मैक्सवेल इस बात संतोष कर सकते हैं कि पिछली बार जब टूर्नामेंट का कुछ हिस्सा संयुक्त अरब अमीरात में खेला गया था, किंग्स इलेवन पंजाब के लिए उनका सफर शानदार रहा था. तब 2014 में इस आस्ट्रेलियाई ने 16 मैचों में 552 रन बनाये थे जिससे टीम अब तक के अपने एकमात्र फाइनल में पहुंची थी. टीम तब उप विजेता रही और अंतिम बार प्ले आफ में पहुंची थी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में ऐसे रोकी जाएगी गड़बड़ी, सोशल मीडिया पर खास नजर

टीम इस प्रकार है : केएल राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, जेम्स नीशम, क्रिस जॉर्डन, मोहम्मद शमी, मुजीब जादरान, शेल्डन कॉट्रेल, हार्डस विलजोन, दर्शन नलकंडे, हरप्रीत बरार, अर्शदीप सिंह, मंदीप सिंह, सरफराज खान, के गौतम, जे सुचित, रवि बिश्नोई, दीपक हुड्डा, तजिंदर ढिल्लों, प्रभसिमरन सिंह और मुरुगन अश्विन.