logo-image

IPL 2020 में ऐसे रोकी जाएगी गड़बड़ी, सोशल मीडिया पर खास नजर

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (एसीयू) खाली स्टेडियमों में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान सोशल मीडिया के जरिये होने वाली भ्रष्ट पेशकश को रोकने पर ध्यान देगी.

Updated on: 10 Sep 2020, 02:22 PM

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) (BCCI) की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (एसीयू) (ACU) खाली स्टेडियमों में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) (IPL 2020) के दौरान सोशल मीडिया के जरिये होने वाली भ्रष्ट पेशकश को रोकने पर ध्यान देगी. इससे पहले वह खिलाड़ियों को वीडियो काउंसलिंग के जरिये शिक्षित करेगी. अजित सिंह की अगुवाई में बीसीसीआई की आठ सदस्यीय टीम मंगलवार को दुबई पहुंची और अभी वह क्‍वारंटीन में हैं. अजीत सिंह पहले ही कह चुके हैं कि 19 सितंबर से शुरू होने वाला आईपीएल पूर्व के टूर्नामेंटों की तुलना में अधिक सुरक्षित है, क्योंकि यह जैव सुरक्षित वातावरण में खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में क्रिस गेल लगाएंगे 22 छक्‍के और उसके बाद बन जाएगा ये अद्भुत रिकार्ड

आईपीएल में स्टेडियम में दर्शक नहीं होंगे और प्रशंसकों को टीम होटल में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी. ऐसे भी वाकये हुए हैं जबकि भ्रष्ट लोगों ने प्रशंसक के रूप में खिलाड़ियों से संपर्क किया है. एसीयू सभी आठ टीमों से अलग अलग बात करेगी. यह सत्र उन युवा खिलाड़ियों के लिए अधिक उपयोगी होगा, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट या आईपीएल की चकाचौंध का अनुभव नहीं है. बड़े खिलाड़ी पहले ही एसीयू के नियमों के बारे में जानते हैं. अजीत सिंह ने पीटीआई-भाषा से कहा कि इस बार वीडियो काउंसलिंग होगी और यह एक के बाद एक आधार नहीं की जाएगी. हम इसे समूह और व्यक्तिगत आधार पर भी कर सकते हैं. यह परिस्थितियों पर निर्भर है. हम एक टीम के बाद दूसरी टीम के साथ काउंसलिंग करेंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : शेन वाटसन ने बताया क्‍यों CSK है जीत की दावेदार

उन्होंने कहा कि हमने खेल इंटीग्रिटी एजेंसियों को भी काम पर रखा है. हम खिलाड़ियों की गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए उनकी मदद लेंगे कि वहां कोई संदिग्ध है. खिलाड़ियों को बताया जाएगा कि सट्टेबाज सोशल मीडिया या फोन (वाट्सएप) के जरिये उनसे संपर्क बनाने की कोशिश कर सकते हैं, क्योंकि जैव सुरक्षित वातावरण में इन दोनों के माध्यम से ही वे खिलाड़ियों तक पहुंच बना सकते हैं. अजीत सिंह ने कहा कि भारत में अगर हमें जानकारी चाहिए होती है तो हम आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के साथ सूचनाओं का आदान प्रदान करते हैं. यहां भी ऐसा है. अभी तक कुछ भी संदिग्ध नहीं बताया गया है. हमारे पास प्रत्येक टीम में दो सुरक्षा संपर्क अधिकारी भी हैं. राजस्थान पुलिस के पूर्व महानिदेशक ने कहा कि वे जैव सुरक्षित वातावरण पर नजर रखेंगे. एसीयू टीम छह दिन के क्‍वारंटीन का समय पूरा होने के बाद सीजन शुरू करेगी, इसे टीमों के अभ्यास सत्र को ध्यान में रखकर आयोजित किया जाएगा.