logo-image

ENGvAUS : पहले वन डे में आस्ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को दी मात, जानिए मैच का हाल

इंग्‍लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले वन डे मैच में आस्ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को रोचक मुकाबले में 19 रन से हरा दिया. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलियाई टीम ने नौ विकेट के नुकसान पर 294 रन बनाए.

Updated on: 12 Sep 2020, 08:55 AM

New Delhi:

England vs Australia : इंग्‍लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले वन डे मैच में आस्ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को रोचक मुकाबले में 19 रन से हरा दिया. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलियाई टीम ने नौ विकेट के नुकसान पर 294 रन बनाए, लेकिन इंग्‍लैंड की टीम निर्धारित ओवर में नौ विकेट खोकर 275 रन ही बना सकी और इस तरह से आस्ट्रेलिया ने यह मैच 19 रन से जीत लिया. तीन वन डे मैचों की सीरीज में आस्ट्रेलिया ने अब 1-0 की बढ़त ले ली है. इंग्‍लैंड को मैच आरम्‍भ में ही कुछ झटके लगे, इससे इंग्‍लैंड की रन गति कम हो गई. हालांकि सैम विलिंग्‍स ने 118 रन बनाए, वहीं दूसरे छोर से जॉनी वेयरेस्‍टो ने भी 84 रन बनाए. इन दोनों के मैदान में रहते इंग्‍लैंड की टीम मैच जीतती हुई दिख रही थी, लेकिन जैसे ही ये दोनों पवेलियन लौटे इंग्‍लैंड हार की कगार पर पहुंच गई. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : KKR के साथ पहले ही मैच में जुड़ेंगे ये दिग्‍गज खिलाड़ी

इससे पहले मध्यक्रम में ग्लैन मैक्सवेल और मिशेल मार्श के बीच की बेहतरीन शतकीय साझेदारी के दम आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के सामने 295 रनों का लक्ष्य रखा. इन दोनों के रहते हुए आस्ट्रेलिया का 310 के पार जाना संभव लग रहा था, लेकिन इन दोनों के आउट होते ही टीम की रनगति धीमी पड़ गई और आस्ट्रेलिया को 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 294 के स्कोर से ही संतुष्ट रहना पड़ा. 44वें ओवर में ग्‍लेन मैक्सवेल और फिर 47वें ओवर में मिशेल मार्श के आउट होने के बाद से आस्ट्रेलियाई स्कोरबोर्ड रफ्तार से नहीं चल सका. ग्‍लेन मैक्सवेल ने 59 गेंदों पर चार चौके और चार छक्कों की मदद से 77 रन बनाए. मिशेल मार्श ने 100 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 73 रन बनाए. टीम ने आखिरी के पांच ओवरों में सिर्फ 35 रन बनाए और तीन विकेट खो दिए. मिशेल मार्श और ग्‍लैन मैक्सवेल ने छठे विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी की जो आस्ट्रेलिया की तरफ से वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ इस विकेट के लिए अभी तक की सबसे बड़ी साझेदारी है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में ऐसे रोकी जाएगी गड़बड़ी, सोशल मीडिया पर खास नजर

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करन का फैसला किया. जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने टीम को मनमाफिक शुरुआत दी. आर्चर ने डेविड वार्नर (6) को और वुड ने एरॉन फिंच (16) को पवेलियन भेजा. मार्कस स्टोइनिस (43) और मार्नस लाबुशैन (21) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए. एलेक्स कैरी भी 10 रनों से आगे नही जा पाए और उनके विकेट के साथ आस्ट्रेलिया का स्कोर 123 रनों पर पांच विकेट हो गया था. यहां मार्श और मैक्सवेल ने टीम को बचाया. दोनों ने रनगित तेज ही रखी और स्कोरबोर्ड आगे बढ़ाते गए. मिशेल स्टार्क 19 रन बनाकर नाबाद रहे. आखिरी गेंद पर स्टार्क द्वारा लगाए गए छक्के की मदद से आस्ट्रेलिया ने 290 का आंकड़ा पार किया. इंग्लैंड के लिए आर्चर और वुड ने तीन-तीन विकेट लिए. आदिल राशिद ने दो और क्रिस वोक्स को एक सफलता मिली.

(इनपुट आईएएनएस)