News Nation Logo

IPL 2020 : नए रंग और रोचक अंदाज में सामने आएगा IPL-13, जानिए डिटेल

पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस और खिलाड़ियों को भी अब आईपीएल का इंतजार है. इस बीच जिस तरह से कोरोना के बीच भी पूरी दुनिया में धीरे धीरे ही सही लॉकडाउन खुल रहा है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 21 May 2020, 12:10:16 PM
ipl 2020

ipl 13 (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस और खिलाड़ियों को भी अब आईपीएल (IPL 2020) का इंतजार है. इस बीच जिस तरह से कोरोना के बीच भी पूरी दुनिया में धीरे धीरे ही सही लॉकडाउन (LockDown 4.0) खुल रहा है, उससे अब इसके होने की संभावनाएं फिर से बढ़ गई हैं. भारत में भी चल तो लॉकडाउन 4.0 रहा है, लेकिन इस बीच सरकार की ओर से कई सेवाएं बहाल कर दी गई हैं. खेल के लिए तो स्टेडियम खोल ही दिए गए हैं, साथ ही अब खिलाड़ी वहां प्रैक्टिस कर सकते हैं. वहीं बीसीसीआई (BCCI) के सूत्रों से ही यह भी जानकारी लग रही है कि आईपीएल 2020 यानी इसका 13वां सीजन सितंबर से अक्टूबर या नवंरब तक खेला जा सकता है. भारत में वैसे भी मानसून की दस्तक होने वाली है और इसी कारण सितंबर से पहले आईपीएल नहीं हो सकता. अब तो बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने भी इसी ओर इशारा कर दिया है. 

यह भी पढ़ें : शेन वार्न के लिए स्टीव वां ने कही बड़ी बात, बोले- झगड़ा दो लोगों के बीच होता है

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने कहा है कि गंभीर क्रिकेट गतिविधियां मानसून के बाद ही शुरू हो पाएंगी, लेकिन वह इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन को लेकर ‘आशावादी’ हैं. राहुल जौहरी ने दोहराया कि खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे ऊपर है. कोविड-19 महामारी के कारण सुरक्षा संकट के बीच यह फैसला व्यक्तिगत खिलाड़ियों पर छोड़ा जाना चाहिए कि उनके लिए बेहतर क्या है.

यह भी पढ़ें : आर अश्विन बोले, लार लगाने से बचने के लिए करना होगा अभ्यास

ट्वेंटी फस्र्ट सेंचुरी मीडिया की ओर से बुधवार को आयोजित वेबिनार के दौरान राहुल जौहरी ने कहा, प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सुरक्षा पर फैसला करने का अधिकार है और इसका सम्मान किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, इस पूरे मामले में भारत सरकार हमारा मार्गदर्शन करेगी, हम सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करेंगे. व्यावहारिक रूप से गंभीर क्रिकेट गतिविधियां मानसून के बाद ही शुरू हो पाएंगी. भारत में मानसून जून से सितंबर तक रहता है.

यह भी पढ़ें : सितंबर अक्टूबर में हुआ IPL 2020 तो कैसे आएंगे न्यूजीलैंड के खिलाड़ी

इस तरह की अटकलें हैं कि अगर आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को स्थगित किया जाता है तो आईपीएल का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में किया जा सकता है. राहुल जौहरी ने कहा, उम्मीद करते हैं कि चीजों में सुधार होगा और अधिक विकल्प मिलेंगे जो हमारे नियंत्रण में होंगे और हम इसके अनुसार फैसले करेंगे. आईपीएल के संदर्भ में जौहरी ने कहा कि वह सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों के साथ टूर्नामेंट कराने के पक्ष में नहीं हैं, जो सुझाव महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी के कारण दिया गया था. उन्होंने कई समस्याओं की जानकारी दी जिनका सामना संक्रमण के खतरे को न्यूनतम करने के लिए नए सुरक्षा नियमों का पालन करने के कारण करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें : BCCI ने दान में दिए थे पांच लाख डॉलर, हो गया गलत इस्तेमाल!

उन्होंने कहा, आईपीएल का मजा ही यह है कि दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी यहां आकर खेलते हैं और सभी इस महत्व को बरकरार रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. बेशक यह चरण दर चरण चलने वाली प्रक्रिया होगी इसलिए आप कल ही चीजों के सामान्य होने की उम्मीद नहीं कर सकते. राहुल जौहरी ने कहा, हमें देखना होगा कि सरकार का परामर्श क्या है. अभी विमान सेवा नहीं चल रही है, एक समय विमान सेवा शुरू होगी और खेल शुरू होने से पहले सभी को स्वयं को अलग रखना होगा. उन्होंने कहा, इसका कार्यक्रम पर क्या असर पड़ेगा, क्योंकि कार्यक्रम पहले ही काफी व्यस्त है. अनिवार्य सुरक्षा कदमों के तहत 14 दिन के लिए अलग रहने की बात चल रही है, जिसका कार्यक्रम पर बड़ा असर पड़ने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : BREAKING NEWS : IPL-13 को 25 सितंबर से 1 नवंबर के बीच कराने पर विचार, क्लिक कर जानें सारी अपडेट

जौहरी ने उन चुनौतियों का भी जिक्र किया जिसका सामना बोर्ड को भारत के लंबे घरेलू सत्र के आयोजन के दौरान करना पड़ सकता है. भारत का घरेलू सत्र अक्टूबर से मई तक चलता है, जिसमें 2000 से अधिक मैच खेले जाते हैं. उन्होंने कहा, इस बदलाव भरे माहौल में घरेलू क्रिकेट पर पूरी तरह से दोबारा गौर करने की जरूरत है क्योंकि किसी टीम को मैच खेलने के लिए 50 किमी तो किसी को 3000 किमी की यात्रा करनी पड़ सकती है. जौहरी ने कहा, सभी टीमें दूसरी टीमों से अपने और विरोधी के मैदान पर भिड़ती हैं. इस स्थिति में जब यात्रा पर पाबंदी है आप इन लीगों का आयोजन कैसे कर सकते हो. इस पर हमने चर्चा की और रोचक विकल्प सामने आएंगे. नयापन इसमें महत्वपूर्ण होगा.

(PTI Input)

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 21 May 2020, 12:10:16 PM

Related Tags:

Ipl 2020 Vivo Ipl 2020 Bcci