logo-image

ट्विटर पर ट्रेंड करने लगे बाबा रामदेव और पतंजलि, देखें मीम्‍स

बीसीसीआई को आईपीएल 2020 के लिए नए स्‍पॉन्‍सर की तलाश है. अब तक तय नहीं हुआ है कि आईपीएल 13 को कौन सी कंपनी स्‍पॉन्‍सर करेगी, योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि भी आईपीएल का स्‍पॉसर बनने के लिए अपनी दावेदारी पेश करेगी.

Updated on: 10 Aug 2020, 04:56 PM

New Delhi:

बीसीसीआई को आईपीएल 2020 के लिए नए स्‍पॉन्‍सर की तलाश है. अब तक तय नहीं हुआ है कि आईपीएल 13 को कौन सी कंपनी स्‍पॉन्‍सर करेगी, लेकिन इस बीच सोमवार को अचानक से एक बड़ी खबर आई. पता चला कि योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि भी आईपीएल का स्‍पॉसर बनने के लिए अपनी दावेदारी पेश करेगी. हालांकि उससे पहले कई बड़ी कंपनियों के नाम सामने आ चुके हैं, लेकिन पतंजलि के बारे में किसी ने भी नहीं सोचा था, लेकिन पतंजलि की ओर से इस बात की पुष्‍टि भी कर दी गई. उसके बाद अचानक से बाबा रामदेव और पतंजलि अचानक से ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा. यहां तक कि लोगों ने तरह तरह के मीम्‍स भी बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिए. 

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी संग दिखे सुरेश रैना, बोले- हर पल आईपीएल का इंतजार

आईपीएल 2020 को लेकर जहां एक ओर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं, वहीं इस साल की स्‍पॉन्‍सरशिप (IPL Sponsorship) को लेकर भी अब तेजी से खबरें सामने आने लगी हैं. सोमवार को पता चला कि योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की कंपनी पतंजलि (Patanjali) भी अब आईपीएल (IPL 13) की स्‍पॉन्‍सरशिप की दौड़ में शामिल हो गई है. इकॉनमिक टाइम्‍स से बात करते हुए पतंजलि के प्रवक्‍ता एसके तिजारावाला ने कहा कि हम इस साल के आईपीएल की स्‍पॉन्‍सरशिप के बारे में विचार कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि हम पतंजलि को एक वैश्‍विक मंच पर ले जाना चाहते हैं, इसलिए बीसीसीआई को इसका प्रस्‍ताव भेजने की तैयारी की जा रही है.

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : पाकिस्‍तान के खिलाफ सीरीज से बेन स्‍टोक्‍स बाहर, जानिए क्‍यों

आपको बता दें कि सालाना करीब 440 करोड़ रुपये की स्‍पॉन्‍सरशिप देने वाली चीन की मोबाइल कंपनी वीवो इस टूर्नामेंट से हट गई. इसके बाद से ही लगातार ये सवाल किया जा रहा था कि अब कौन सी कंपनी आएगी और वह कितने पैसे देगी. आईपीएल 2020 (IPL 2020) इस बार 19 सितंबर से शुरू होकर दस नवंबर तक चलेगा, यानी अब आईपीएल (IPL 13) को शुरू होने में अब करीब 40 दिन का ही समय बचा है. ऐसे में आईपीएल फ्रेंचाइजियों (IPL Teams) और बीसीसीआई (BCCI) की ओर से तैयारी शुरू हो चुकी है, वहीं खिलाड़ी भी अपनी फिटनेस को ठीक करने में जुटे हुए हैं. हालांकि उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍द ही स्‍पॉन्‍सरशिप का बड़ा मामला भी सुलझ जाएगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : खिलाड़ियों को गिटार बजाना और कार्ड गेम खेलना आना चाहिए, जानिए क्‍यों

इस बीच आपको बता दें कि आईपीएल की स्‍पॉन्स‍रशिप के लिए कई बड़ी कंपनियों के आने की संभावना जताई जा रही है. सबसे बड़ी और प्रबल दावेदार रिलायंस जियो है. बताया जाता है कि लॉकडाउन में टेलीकाम कंपनियों का बिजनेस अच्‍छा खास बूम कर गया था और इसमें सबसे ज्‍यादा फायदा रिलायंस जियो को ही हुआ है. वहीं पिछले करीब दो महीने में जियो में कई बड़ी कंपनियों में निवेश भी हुआ है, जिससे रिलायंस का डेड भी करीब करीब खत्‍म हो गया है. बाजार के विशेषज्ञ भी इस बात को मानते हैं कि अगर जियो आईपीएल स्‍पॉन्स‍रशिप की रेस में कूदता है तो बाकी कंपनियों के लिए मुश्‍किल हो सकती है. साथ ही उसके मालिक के बीसीसीआई से भी अच्छे संपर्क हैं. वैसे भी जियो अकेला ऐसा ब्रांड है जो आठों टीमों से जुड़ा है. वैसे भी जियो के मालिक मुकेश अंबानी की अपनी टीम मुंबई इंडियंस भी आईपीएल में खेलती है और मुंबई इंडियंस की आईपीएल को सबसे ज्‍यादा बार जीतने वाली टीम भी है. हालांकि अभी तक जियो की ओर से इस बारे में कोई बयान सामने नहीं आया है.

यह भी पढ़ें ः IPL Update : भारत में ही लगेगा धोनी की टीम CSK का कैंप, जानिए डिटेल

इस बीच आपको बता दें कि बीसीसीआई अध्‍यक्ष ने भी आईपीएल और वीवो के बीच का जो करार टूटा है, उसको लेकर बड़ी बात कही है. सौरव गांगुली का कहना है कि यह कोई मुसीबत नहीं है और बीसीसीआई काफी मजबूत है. चलिए आपको बताते हैं कि इस पूरे मामले पर सौरव गांगुली ने क्‍या कुछ कहा है. सौरव गांगुली ने कहा कि वो इससे वित्तीय संकट नहीं कहेंगे. सौरव गांगुली ने कहा कि बीसीसीआई एक बहुत मजबूत नींव है. खेल, खिलाड़ी और प्रशासकों ने इस खेल को मजबूत किया है. बीसीसीआई को ऐसे करार टूटने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा और ऐसी स्थितियों को संभालने के लिए बोर्ड पूरी तरह सक्षम है. पूर्व कप्तान ने इसके अलावा कहा कि हम अपने अन्य रास्तों को खुले रखते हैं जबकि समझदार ब्रांड इसे करते हैं.