News Nation Logo
Banner

IPL 2020 Big Update : अमित मिश्रा के बाद अब SRH का यह बड़ा खिलाड़ी आईपीएल 13 से बाहर

आईपीएल में इस वक्‍त दिल्‍ली कैपिटल्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच मैच हो रहा है. लेकिन अभी अभी आईपीएल से एक बुरी खबर सामने आई है. दिल्‍ली कैपिटल्‍स के गेंदबाज अमित मिश्रा तो आईपीएल से पहले ही बाहर हो गए थे.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Oct 2020, 07:35:27 PM
dream11ipl2020

ipl 2020 Update (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल में इस वक्‍त दिल्‍ली कैपिटल्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच मैच हो रहा है. लेकिन अभी अभी आईपीएल से एक बुरी खबर सामने आई है. दिल्‍ली कैपिटल्‍स के गेंदबाज अमित मिश्रा तो आईपीएल से पहले ही बाहर हो गए थे, लेकिन अब डेविड वार्नर की कप्‍तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को एक बहुत बड़ा झटका लगा है. दिल्ली कैपिटल्स के अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा और सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोट के कारण आईपीएल 2020 से बाहर हो गए हैं. भुवनेश्वर कुमार इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरे से भी बाहर हो सकते हैं. अमित मिश्रा के दाएं हाथ की अंगुली में फ्रैक्चर है. उन्हें शारजाह में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ मैच के दौरान यह चोट लगी थी.

यह भी पढ़ें ः RCBvsDC Toss Playing 11 : विराट कोहली ने जीता टॉस पहले गेंदबाजी, यहां देखिए प्‍लेइंग इलेवन

तीन अक्टूबर को खेले गए इस मैच में अमित मिश्रा नीतीश राणा का कैच लपकने की कोशिश में चोटिल हो गए थे. उन्होंने दर्द के बावजूद अपनी गेंदबाजी पूरी की और इस दौरान खतरनाक शुभमन गिल का विकेट भी लिया. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया है. दो अक्टूबर को यहां चेन्नई सुपरकिंग्स की पारी का 19वां ओवर फेंकने के दौरान भुवनेश्वर को चोट लगी थी और सिर्फ एक गेंद फेंकने के बाद वह लड़खड़ाते हुए मैदान से बाहर चले गए थे. अमित मिश्रा के प्रबंधन कार्य को देखने वाली टीम के एक सूत्र ने बताया कि अमित मिश्रा अनामिका अंगुली में फ्रैक्चर के कारण आईपीएल टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. जाहिर है, यह बहुत ही निराशाजनक खबर है. वह दिल्ली कैपिटल्स की योजनाओं का अभिन्न अंग थे. दिल्ली कैपिटल्स ने भी बाद में विज्ञप्ति जारी कर बताया कि यह गेंदबाज भारत लौटकर एक विशेषज्ञ से परामर्श लेगा. बयान के मुताबिक, इस दुर्भाग्यपूर्ण चोट के लिए अमित मिश्रा अगले कुछ दिनों में विशेषज्ञ से परामर्श करेंगे. दिल्ली कैपिटल्स में हर कोई उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता है. 

यह भी पढ़ें ः RCB vs DC Live Cricket Score Updates: विराट कोहली ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

जहां तक भुवनेश्वर का सवाल है तो उनकी चोट कितनी गंभीर है यह अभी तक पता नहीं चला है लेकिन करीब 30 साल के गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार को पूरी तरफ से फिट होने में छह से आठ सप्ताह का समय लग सकता है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया कि भुवनेश्वर कुमार जांघ की मांसपेशियों में चोट के कारण आईपीएल से बाहर हो गए हैं. यह संभवत: ग्रेड एक या दो की चोट है जिसका मतलब है कि वह कम से कम छह से आठ हफ्ते तक क्रिकेट से दूर रहेंगे. इसके कारण संभवत: उन्हें भारत के आस्ट्रेलिया दौरे से भी बाहर होना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें ः DCvsRCB : आज ऋषभ पंत पर रहेंगी सभी की निगाहें, जानिए क्‍यों

ये दोनों ही गेंदबाज अपनी फ्रेंचाइजी टीमों के अहम सदस्य रहे हैं. इस साल के आईपीएल में अब तक भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन ठीक-ठाक रहा है. इस तेज गेंदबाज ने सात रन प्रति ओवर से कम की गति से रन दिए लेकिन चार मैचों में तीन ही विकेट चटका पाए. भुवनेश्वर कुमार की चोट सनराइजर्स के लिए बड़ा झटका हो सकती है क्योंकि टीम को अनुभवहीन गेंदबाजों के कारण डेथ ओवरों में अच्छे गेंदबाज की कमी खलेगी. भुवनेश्वर हालांकि यूएई में ही रुक सकते हैं क्योंकि भारतीय टीम के फिजियो नितिन पटेल भी बीसीसीआई की मेडिकल टीम के साथ वहां मौजूद हैं. केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी होने के कारण भुवनेश्वर का रिहैबिलिटेशन पूरी तरह से बीसीसीआई की जिम्मेदारी है. भुवनेश्वर पिछले एक साल से चोटों से जूझ रहे हैं और मांसपेशियों में खिंचाव के कारण अधिकांश समय टीम से बाहर रहे हैं. उन्होंने आईपीएल के दौरान ही वापसी की थी. वह इस साल के शुरू में न्यूजीलैंड दौरे पर भी नहीं गए थे. भारत को साल के अंत में आस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : बदल जाएगी राजस्थान रॉयल्‍स की टीम, कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ ने दिए संकेत

अमित मिश्रा ने इस सत्र में तीन मैच खेले. उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 25 रन देकर दो, केकेआर के खिलाफ 14 रन देकर एक विकेट लिए थे जबकि चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ उन्हें सफलता नहीं मिली थी. उन्होंने हालांकि इस मैच में चार ओवर में सिर्फ 23 रन खर्च किए थे. अमित मिश्रा आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 160 विकेट लिए हैं जो लसिथ मलिंगा के रिकार्ड 170 विकेट से 10 कम हैं. दिल्ली के पास संदीप लामिछाने के रूप में लेग स्पिनर है लेकिन संभावना है कि अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन स्पिन विभाग की मुख्य जिम्मेदारी संभालेंगे.

First Published : 05 Oct 2020, 07:35:27 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो