logo-image

IPL 2020 : मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका, अब कैसे बनेगी आईपीएल चैंपियन!

आईपीएल की तीन बार की चैंपियन टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की मुश्‍किलें कम होती हुई नजर आ रही हैं, लेकिन अब चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस मुश्‍किल में है. इस बार का आईपीएल यूएई में खेला जा रहा है और यूएई में मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन कुछ खास नहीं है.

Updated on: 03 Sep 2020, 08:30 AM

New Delhi:

IPL 2020 Mumbai Indians : आईपीएल की तीन बार की चैंपियन टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) की मुश्‍किलें कम होती हुई नजर आ रही हैं, लेकिन अब चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) मुश्‍किल में है. इस बार का आईपीएल यूएई (IPL UAE) में खेला जा रहा है और यूएई में मुंबई इंडियंस (MI) का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. इस बार आईपीएल अभी करीब 15 दिन दूर है, लेकिन मुंबई इंडियंस के लिए बुरी खबर सामने आ गई है. पता चला है कि मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) इस बार आईपीएल नहीं खेल पाएंगे, उन्‍होंने अपना नाम वापस ले लिया है. अभी तक के आईपीएल के इतिहास में लसिथ मलिंगा जब भी आईपीएल खेले हैं, हर बार मुंबई के लिए खेलते हुए ही दिखाई दिए हैं. वे कभी किसी और टीम के लिए नहीं खेले. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : KKR ने आईपीएल के लिए की खास तैयारी, गोधूलि में प्रैक्‍टिस

आईपीएल इतिहास की बात करें तो लसिथ मलिंगा ने 12 में से नौ सीजन आईपीएल खेला है और तीन बार वे आईपीएल नहीं खेल सके हैं. जब भी मलिंगा आईपीएल से बाहर रहे हैं, हर बार मुंबई इंडियंस की टीम चारो खाने चित्‍त होती रही है. वहीं नौ बार में से चार बार आईपीएल की ट्रॉफी मुंबई इंडियंस ने जीती है. लसिथ मलिंगा ने 2008,2016 और 2018 में मलिंगा आईपीएल में मुंबई के साथ नहीं रहे हैं, हर बार टीम खिताब जीतना तो दूर प्‍लेऑफ में भी जगह नहीं बना सकी है. वहीं मुंबई इंडियंस अब तक साल 2013, 2015, 2017 और 2019 में चैंपियन रही है, हर बार मलिंगा टीम के साथ थे और शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रहे. इस बार टीम का प्रदर्शन कैसा रहेगा, यह देखना दिलचस्‍प होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : किंग्स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल नर्वस, जानिए क्‍यों

आपको बता दें कि आईपीएल चैम्पियन मुंबई इंडियंस को बुधवार को उस वक्‍त तगड़ा झटका लगा, जब उनके तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया. हालांकि मुंबई इंडियंस ने उनकी जगह टीम में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेम्स पैटिनसन को शामिल किया है. फ्रेंचाइजी ने बुधवार को बताया कि श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज निजी कारणों की वजह से आईपीएल के 13वें सीजन में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. मुंबई इंडियंस की ओर से जारी मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, लसिथ मलिंगा ने निजी कारणों से इस सत्र में अनुपलब्ध होने का आग्रह किया है और वह श्रीलंका में अपने परिवार के साथ रहना चाहते हैं. बताया जा रहा है कि जेम्‍स पैटिनसन इस हफ्ते के अंत में अबुधाबी में मुंबई इंडियंस से जुड़ जाएंगे. वहीं टीम के मालिक आकाश अंबानी ने जेम्स पैटिनसन का स्वागत किया और मलिंगा को अपना समर्थन दिया. उन्होंने कहा कि जेम्स हमारे साथ फिट होने के लिए सही खिलाड़ी हैं और हमारे इस समय तेज गेंदबाजों के उपलब्ध विकल्पों में शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : सुरेश रैना की वापसी पर फैसला एमएस धोनी करेंगे!

लसिथ मलिंगा कितने खास गेंदबाज हैं, यह बात इसी से समझी जा सकती है कि उन्‍होंने साल 2011 में खेले गए आईपीएल के चौथे सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे. इस सीजन उन्होंने 16 मैच खेले थे और सर्वाधिक 28 विकेट अपने नाम किए और पर्पल कैप पर कब्जा जमाया था. इस सीजन मलिंगा का बेस्ट बॉलिंग फिगर 13 पर 5 था. वहीं अब तक खेले गए 122 मैचों में उन्‍होंने सबसे ज्यादा 170 विकेट अपने नाम किये हैं. लसिथ मलिंगा ने आईपीएल में सबसे तेज 100 विकेट तो 70 पारियों में पूरे कर लिए थे. इतना ही नहीं सबसे तेज 150 विकेट पूरे करने का रिकॉर्ड भी मलिंगा के नाम है, उन्होंने 105 पारियों में 150 का आंकड़ा पार कर लिया था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Schedule : पहला मैच मुंबई इंडियंस (MI) बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)!

अब जरा आज से छह साल पहले चलते हैं. साल 2014 की बात करें तो उस दौरान 15 दिन में कुल 20 मैच यूएई में खेले गए थे. लेकिन इस दौरान आईपीएल की सभी टीमों ने अपने अपने मैच खेले थे. लेकिन वह सीजन मुंबई इंडियंस के लिए काफी बुरा गया था. मुंबई इंडियंस भले आईपीएल की सबसे सफल टीम है, लेकिन आपको जानकर ताज्‍जुब होगा कि आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस यूएई में खेले गए अपने पांच मैचों में से एक भी जीत नहीं पाई है. यानी हर मैच में उसे हार का ही सामना करना पड़ा है. लेकिन जैसे ही टीम वापस भारत आई और यहां मैच खेले गए तो टीम ने जीत हासिल की. एक तो यूएई और दूसरा लसिथ मलिंगा का न होना, यह दो बातें मुंबई इंडियंस के पक्ष में बिल्‍कुल भी नहीं हैं. अब देखना होगा कि इन दो मुसीबतों से रोहित शर्मा कैसे पार पाते हैं.