logo-image

IPL 13 : किंग्स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल नर्वस, जानिए क्‍यों

आईपीएल 2020 से ठीक पहले किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल कुछ नर्वस महसूस कर रहे हैं. यह पहला मौका है, जब लोकेश राहुल किसी आईपीएल टीम की कप्‍तानी कर रहे हैं.

Updated on: 03 Sep 2020, 07:03 AM

New Delhi:

IPL 2020 Updates : आईपीएल 2020 से ठीक पहले किंग्‍स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्‍तान केएल राहुल (KL Rahul) कुछ नर्वस महसूस कर रहे हैं. यह पहला मौका है, जब लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) किसी आईपीएल टीम की कप्‍तानी कर रहे हैं. हालांकि पिछली बार जब यूएई में आईपीएल (UAE IPL) हुआ था, तब किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अपने सारे मैच जीते थे, इसलिए जब से यह पता चला है कि इस बार आईपीएल यूएई में होगा, तब से सबसे ज्‍यादा चर्चा किंग्‍स की ही हो रही है. हालांकि तब लोकेश राहुल पंजाब के साथ नहीं थे. केएल राहुल के साथ सबसे बड़ी दिक्‍कत यह भी है कि पिछले लंबे अर्से से राहुल ही नहीं बाकी टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने भी कोई मैच नहीं खेला है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : सुरेश रैना की वापसी पर फैसला एमएस धोनी करेंगे!

इस बीच किंग्स इलेवन पंजाब के नए कप्तान लोकेश राहुल अपनी बल्लेबाजी पर पड़ने वाले कप्तानी के बोझ को लेकर चिंतित नहीं हैं, उनका मानना है कि पिछले फॉर्म को बरकरार रख पाना थोड़ा मुश्किल है. केएल राहुल ने साथ ही कहा कि इस महीने से यूएई में शुरू होने जा रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सभी क्रिकेटर्स थोड़ा नर्वस होंगे. केएल राहुल कोरोना वायरस के कारण विश्व क्रिकेट के रोके जाने के समय तक लिमिटेड ओवरों की क्रिकेट में अपनी बेहतरीन फॉर्म में थे. राहुल ने अपना पिछला मैच फरवरी में रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में बंगाल के खिलाफ कर्नाटक की ओर से खेला था.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : सुरेश रैना फिट और तैयार हों तो वापस UAE आ सकते हैं

आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा, हालांकि पहले मैच में पंजाब की टीम खेलती हुई दिखाई देगी, इसकी संभावना काफी कम है, बीसीसीआई की ओर से एक दो दिन में शेड्यूल जारी करने की संभावना है. जिसमें मुंबई इंडियंस का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होता हुआ दिखाई दे सकता है. माना जा रहा है कि चेन्‍नई की टीम इस बार अभी तक प्रैक्‍टिस शुरू नहीं कर सकी है, इसलिए यह टीम पहले मैच में नहीं उतरेगी. किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल ने दुबई से आईएएनएस से कहा कि पहली बात तो यह समझते हैं कि हम नई शुरुआत कर रहे हैं. मैं नहीं समझता कि सात महीने पहले जो कुछ हुआ, वह अब मायने रखेगा. उन्होंने कहा कि हम इस टूर्नामेंट में ऐसे समय में प्रवेश कर रहे हैं, जब हमने ज्यादा क्रिकेट नहीं खेले हैं. इसलिए, मैं ऐसा नहीं मानता कि मेरी बल्लेबाजी फॉर्म वैसी ही होगी जैसी कि सात महीने पहले थी. हम सभी क्रिकेटर्स थोड़े घबराए हुए हैं, क्योंकि हमने बहुत अधिक क्रिकेट नहीं खेली है, जैसा कि मैं पहले ही कह चूका हूं. और आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट, अगर मैं कहता हूं कि हममें से सब नर्वस नहीं हैं तो मैं झूठ बोलूंगा. लेकिन यही खेलों की चुनौती है. किसी ने भी उम्मीद नहीं की थी कि ऐसा होगा. लोकेश राहुल ने कहा कि वह आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी करने को लेकर उत्साहित हैं. उन्होंने साथ ही कहा कि वह खुले दिमाग से कप्तानी करेंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Schedule : पहला मैच मुंबई इंडियंस (MI) बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)!

केएल राहुल ने कहा कि कप्तानी के रूप में मुझे नहीं पता कि यह मेरी बल्लेबाजी में भूमिका निभाने वाला है या तो बाधा डालने वाला है. लेकिन मैं इस जिम्मेदारी को लेकर काफी उत्सुक हूं. उन्होंने कहा कि मैंने हमेशा कप्तानी की भूमिका का लुत्फ उठाया है और मैंने हमेशा अपने कंधे पर इस जिम्मेदारी को उठाया है. मैं इसे खुले दिमाग से करने जा रहा हूं. मैं प्रत्येक मैच से प्रत्येक दिन इससे सीखूंगा. यह पूछे जाने पर कि एमएस धोनी के संन्यास से विकेट के पीछे की उम्मीदें बढ़ गई हैं, राहुल ने कहा कि हां, उम्मीदें हमेशा से होती है. न केवल मेरे से, बल्कि उन सभी से जो प्‍लेइंग इलेवन में होते हैं और उन सभी 15 खिलाड़ियों से जो देश के लिए खेलते हैं. क्या यह मुझे सचेत करता है? मुझे ऐसा नहीं लगता। कम से कम अब तक नहीं.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : सुरेश रैना को लेकर जोफ्रा आर्चर का ट्विट वायरल, जानिए क्‍या कहा था

लोकेश राहुल ने कहा कि अभी के लिए, मेरा ध्यान पूरी तरह से आईपीएल पर है और मुझे बहुत क्रिकेट खेलना है. यह एक ऐसी जगह है जिसे कोई भी भारतीय क्रिकेट में कभी नहीं भर सकता. यह कुछ ऐसा है जिसे मैं वास्तव में महसूस करता हूं. मुझे जो भी भूमिका दी जाती है, वह मुझे उत्साहित करती है. किंग्स इलेवन पंजाब ने पिछले 12 साल में एक बार भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती है. लेकिन राहुल का कहना है कि उनका ध्यान इस पर नहीं होगा और यह एक प्रक्रिया के तहत होगा. उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हम सब वर्तमान में रहें और हमें प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और अंतिम परिणाम की चिंता नहीं करनी चाहिए.

(इनपुट आईएएनएस)