logo-image

IPL 2020 : KKR ने आईपीएल के लिए की खास तैयारी, गोधूलि में प्रैक्‍टिस

आईपीएल 2020 का शेड्यूल भले अभी जारी नहीं किया गया है, लेकिन लगता है कि बीसीसीआई ने टीमों को बता दिया है कि कौन सी टीम कब मैच खेलेगी. यही नहीं टीमों को यह भी बता दिया गया है कि उनके मैच कितने बजे से होंगे.

Updated on: 03 Sep 2020, 07:54 AM

New Delhi:

आईपीएल 2020 का शेड्यूल भले अभी जारी नहीं किया गया है, लेकिन लगता है कि बीसीसीआई (BCCI) ने टीमों को बता दिया है कि कौन सी टीम कब मैच खेलेगी. यही नहीं टीमों को यह भी बता दिया गया है कि उनके मैच कितने बजे (IPL Match Time) से होंगे. टीमें अब उसी के हिसाब से प्रैक्‍टिस में जुटी हुई हैं. हालांकि माना जा रहा है कि एक से दो दिन में बीसीसीआई की ओर से ऑफिशियल शेड्यूल जारी (IPL Schedule) कर दिया जाएगा. इस बीच टीमों ने इसी के हिसाब से तैयारी शुरू कर दी है. अब तक दो बार आईपीएल (IPL 2020) की ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम के ज्‍यादातर मैच शाम को होंगे, यानी भारतीय समयानुसार शाम करीब साढ़े सात बजे. ये एक ऐसा वक्‍त होता है, जब खिलाड़ियों को कुछ दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है. इस वक्‍त को गोधुलि बेला कहते हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : किंग्स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल नर्वस, जानिए क्‍यों

दो बार की आईपीएल चैम्पियन कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान कुछ मैच गोधूलि में खेलने होंगे. इस चुनौती से निपटने के लिए टीम संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई के हालात से आदी होने में जुटी है. ज्यादातर मैच स्थानीय समयानुसार शाम छह बजे शुरू होंगे, जब सूरज की रोशनी भी होगी और अंधेरा होना शुरू होगा, इसलिये इस समय खेल पर असर पड़ेगा. केकेआर के सहायक कोच अभिषेक नायर ने कहा कि टीम तय करना चाहती है कि खिलाड़ी इस चुनौती के लिए तैयार रहें. अभिषेक नायर ने केकेआर डॉट इन से कहा कि हमारे काफी मैच शाम के हैं. इसलिए हम इसे ध्यान में रख रहे हैं कि यहां मैच छह बजे शुरू होंगे. हमें गोधूलि में खेलना होगा जो क्रिकेट में काफी मुश्किल होता है, क्योंकि इसमें छाया होती है और आप गेंद को अलग तरह से देखते हो.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : सुरेश रैना की वापसी पर फैसला एमएस धोनी करेंगे!

अभिषेक नायर ने कहा कि इसलिए हम दोनों परिस्थितियों दोपहर और शाम का आदी होने की कोशिश कर रहे हैं. कुछ दिन के मैच भी होंगे. हम जानते हैं कि यहां तापमान काफी ज्यादा होता है जो 40 से 44 डिग्री तक चला जाता है. उन्होंने कहा कि शाम में खुले मैदान में हवा चलने से गेंद थोड़ा मूव करती है और खिलाड़ियों को इन परिस्थितियों से सामन्‍जस्‍य बिठाना होगा. नायर ने कहा कि हम परिस्थितियों के आदी हो रहे हैं. यह बहुत ही अलग है. काफी खिलाड़ी यहां नहीं खेले हैं. इसलिये उनके लिए अनुकूलित होना और दिन के अलग समय में खेलना कैसा होता है, जानना जरूरी है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Schedule : पहला मैच मुंबई इंडियंस (MI) बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)!

अब तक आईपीएल की ट्रॉफी सबसे ज्‍यादा चार बार मुंबई इंडियंस ने जीती है, वहीं तीन बार इस पर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स कब्‍जा कर चुकी है. दो बार कोलकाता नाइटनाइट राइडर्स की टीम भी खिताब जीत चुकी है. इस साल केकेआर की कोशिश होगी कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की बराबरी की जाए. इस बार केकेआर की टीम में कई बड़े खिलाड़ी शामिल हैं, खास तौर पर गेंदबाजी काफी मजबूत मानी जा रही है. इस टीम के साथ पैट कमिंस, हैरी, लॉकी और आंद्रे रसेल हैं. इस टीम की कमान दिनेश कार्तिक के हाथ में है, वहीं विश्‍व कप विजेता इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन भी इस टीम में हैं.

(इनपुट भाषा)