News Nation Logo

IPL 2020 : BCCI ने अब किया ऐलान टाइटल स्‍पॉन्‍सर का ऐलान, लेकिन डील का जिक्र नहीं

आईपीएल की तैयारी जारी है. अब से ठीक एक महीने बाद यूएई में आईपीएल का पहला मैच खेला जाएगा. इस बार आईपीएल का उद्घटक मैच पिछले साल की चैंपियन मुंबई इंडियंस और तीन बार की विजेता चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच होगा.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 20 Aug 2020, 06:58:00 AM
dream 11

Dream 11 ड्रीम 11 (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

Dream 11 IPL 2020 : आईपीएल की तैयारी जारी है. अब से ठीक एक महीने बाद यूएई में आईपीएल (IPL) का पहला मैच खेला जाएगा. इस बार आईपीएल का उद्घाटक मैच पिछले साल की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और तीन बार की विजेता चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Superkings) के बीच होगा. अब 21 अगस्‍त से टीमें यूएई के लिए रवाना भी हो जाएंगी, लेकिन इस बीच आईपीएल के टाइटल स्‍पॉन्‍सर के रूप में ड्रीम 11 का नाम सामने आया है. हालांकि यह बात मंगलवार को ही पता चल गई थी कि आईपीएल 13 (IPL 13) का टाइटल स्‍पॉन्‍सर ड्रीम 11 होगा, लेकिन इसके एक दिन बाद बुधवार को इस ऑफिशियल ऐलान किया गया. साथ ही बीसीसीआई की ओर से जो प्रेस नोट जारी किया गया है, उसमें डील के बारे में जिक्र नहीं है. यानी इसमें यह नहीं बताया गया है कि डील कितने में हुई है. हालांकि बताया जा रहा है कि ड्रीम 11 अगले दो साल के लिए भी टाइटल स्‍पॉन्‍सर बनना चाहता था, लेकिन डील की रकम को लेकर बीसीसीआई और ड्रीम 11 के बीच बात नहीं बन सकी. फिलहाल इन दोनों का साथ एक ही साल के लिए होता हुआ दिख रहा है. 

यह भी पढ़ें ः Reliance Jio Special Offer : फ्री में देख पाएंगे IPL 2020 के मैच

फैंटेसी स्पोर्ट प्लेटफॉर्म ड्रीम11 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2020) का टाइटल स्‍पॉन्‍सर होगा. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने बुधवार को इसकी औपचारिक घोषणा की. आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात में होना है. आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा कि हम ड्रीम11 का आईपीएल के 2020 संस्करण के लिए टाइटल स्पांसर के रूप में स्वागत करते हैं. ड्रीम11 अब आईपीएल के आफिशियल पार्टनर से अपग्रेड होकर टाइटल स्‍पॉन्‍सर बन गई है, जो आईपीएल के बड़े ब्रांड होने का सबूत है. एक डिजिटल ब्रांड के तौर पर इससे उन्हें घर में बैठकर मैच देख रहे प्रशंसकों से ऑनलाइन जुड़ने का शानदार मौका मिलेगा.

यह भी पढ़ें ः Dream 11 के साथ आगे भी जारी रह सकता है IPL और BCCI का रिश्‍ता, जानिए क्‍या हैं दो विकल्‍प

ड्रीम स्पोर्ट्स के सीईओ और सह संस्थापक हर्ष जैन ने कहा कि 2008 में आईपीएल के लॉन्च ने ड्रीम 11 के विचार को जन्म दिया. खेल प्रेमियों के रूप में, हम आईपीएल प्रशंसकों को फैंटेसी स्पोर्ट क्रिकेट की पेशकश करना चाहते थे ताकि वे उस खेल के साथ जुड़ सकें, जिससे वे प्यार करते हैं और अपने खेल ज्ञान और कौशल का प्रदर्शन करते हैं. भारतीयों द्वारा विशेष रूप से भारतीय खेल प्रेमियों के लिए भारत में बनाए गए भारतीय ब्रांड के तौर पर हम आईपीएल टाइटल स्पांसर बनने का मौका देने के लिए बीसीसीआई का आभार व्यक्त करते हैं.

यह भी पढ़ें ः CPL 2020 में चमके IPL के सितारे, सुनील नारायण और राशिद खान का जलवा

लेकिन इस बीच खबर यह भी थी कि ड्रीम11 तीन साल के लिए आईपीएल का टाइटल स्पांसर बनना चाहता था लेकिन बीसीसीआई ने इसमें रुचि नहीं दिखाई. सूत्रों का कहना है कि बीसीसीआई ने कहा कि यह एक साल का करार होगा, लेकिन ड्रीम11 इसे तीन साल के लिए रखना चाहता था. ड्रीम11 ने इस साल के लिए 222 करोड़ रुपये, अगले साल 240 करोड़ रुपये और तीसरे साल 240 करोड़ रुपये की पेशकश की. सूत्रों ने बताया कि लेकिन, बीसीसीआई ने कहा कि कोविड-19 महामारी खत्म हो जाने के बाद उन्हें अगले साल अच्छी राशि मिलने की उम्मीद है, इसलिए भविष्य के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : vivo के जाने और Dream 11 के आने से कितना होगा फायदा, नुकसान

बोर्ड ने साथ ही यह भी कहा कि अगर वीवो फिर से हट जाती है, तो ड्रीम11 को ही पहली प्राथमिकता दी जाएगी. सूत्र ने कहा कि इस पर चर्चा चल रही थी और इसीलिए आधिकारिक घोषणा में देरी हुई. लेकिन अब सब कुछ सुलझा लिया गया है और वे दोनों केवल एक साल के लिए सहमत हुए हैं. बीसीसीआई जल्द ही बयान जारी कर सकता है. ड्रीम11 ने आईपीएल के टाइटल स्‍पॉन्‍सर के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई थी. ड्रीम11 से पहले वीवो आईपीएल की टाइटल स्पांसर थी, लेकिन वीवो को चीन के साथ खराब कूटनीतिक रिश्तों के कारण बीसीसीआई से अलग होना पड़ा था. वीवो का बीसीसीआई के साथ पांच साल (2018-2022) के लिए 2000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का करार था. जिसके तहत बीसीसीआई को हर साल करीब 440 करोड़ रुपये मिल रहे थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Aug 2020, 06:58:00 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.