News Nation Logo

IPL 2020 : अजिंक्‍य रहाणे ने आईपीएल से पहले जारी की चेतावनी

करीब छह साल बाद एक बार फिर आईपीएल का कारवां यूएई जा रहा है. इससे पहले साल 2014 में भी आईपीएल यूएई में खेला गया था, लेकिन तब शुरुआती कुछ मैच ही यूएई में हुए थे.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 21 Aug 2020, 12:44:33 PM
delhicapitallogo

delhicapitallogo (Photo Credit: फाइल फोटो )

:

करीब छह साल बाद एक बार फिर आईपीएल का कारवां यूएई जा रहा है. इससे पहले साल 2014 में भी आईपीएल यूएई (IPL in UAE) में खेला गया था, लेकिन तब शुरुआती कुछ मैच ही यूएई में हुए थे, लेकिन इस बार पूरा का पूरा आईपीएल यूएई में ही होगा. यानी पहले मैच से लेकर फाइनल तक सारे मैच वहीं खेले जाएंगे. चैम्पियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians), चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai SuperKings) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीमें शुक्रवार को यानी आज यूएई पहुंच जाएंगी, जबकि अन्य दो टीमें सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीमें सप्ताह के अंत में पहुंचेगी. आईपीएल के 60 मैच तीन स्थलों दुबई, अबुधाबी और शारजाह में 53 दिन तक खेले जाएंगे. 

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : UAE जाने से पहले भारतीय खिलाड़ी ने की सगाई, देखें शानदार तस्‍वीरें

इस बीच अजिंक्य रहाणे इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल से पहले अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर फोकस कर रहे हैं. दिल्ली कैपिटल्स के उनके साथी पृथ्वी शॉ का पूरा ध्यान अभ्यास पर है. दिल्ली कैपिटल्स टीम के खिलाड़ी गुरुवार को मुंबई पहुंच गए और रविवार को यूएई के लिए रवाना होंगे. जहां 19 सितंबर से आईपीएल का पहला मैच शुरू होगा.

यह भी पढ़ें ः Dream 11 IPL 2020 का नया लोगो जारी, क्‍या आपने देखा!

टेस्‍ट टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्‍लेबाज और आईपीएल में इस बार दिल्‍ली से खेल रहे अजिंक्‍य रहाणे ने कहा है कि इसमें कोई शक नहीं कि यह चुनौतीपूर्ण दौरा होगा. पिछले कुछ महीने मैंने भी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर फोकस किया है. उन्होंने कहा कि परिवार के साथ समय बिताने से काफी सकारात्मक ऊर्जा मिली है. इस बार का आईपीएल अलग ही अनुभव होगा और हमें सकारात्मकता बनाए रखनी होगी. पृथ्‍वी शॉ ने कहा कि हम पिछले चार पांच महीने से इस महामारी से जूझ रहे हैं और सभी को पता है कि क्या करना है और क्या नहीं. हम ऐसे हालात में खेलने की मानसिक तैयारी कर रहे थे. उन्होंने कहा कि हमें पता है कि लोगों की काफी अपेक्षाएं होंगी. हमारा फोकस अभ्यास के हर मौके का पूरा इस्तेमाल करने पर होगा. हम टीम में ऐसा माहौल बनाना चाहते हैं जिससे पिछले साल काफी सफलता मिली थी.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के लिए अलग होंगे नियम! जानिए डिटेल्‍स

आपको बता दें कि श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी में दिल्ली कैपिटल्स के भारतीय खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2020 के लिए संयुक्त अरब अमीरात रवाना होने से पहले गुरुवार को मु्ंबई पहुंच चुके हैं. इस बीच पहली बार दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा बने अंजिक्य रहाणे ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि यह हर किसी के लिए चुनौतीपूर्ण होगा. लेकिन सभी की तरह मैंने भी पिछले कुछ महीनों में अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दिया. अपने परिवार की देखभाल की. अजिंक्‍य रहाणे ने कहा कि मैंने उनके साथ जो समय बिताया उससे मैं बेहद सकारात्मक मूड में हूं. हालांकि यह आईपीएल हमारे लिए पूरी तरह से भिन्न अनुभव होगा और हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि मैदान में उतरने पर हम सभी सकारात्मक रहें.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : UAE जाने के लिए मुंबई पहुंची दिल्ली कैपिटल्स की टीम

आपको बता दें कि आईपीएल का बिगुल अब बज गया है. अब आईपीएल 13 में एक महीने से भी कम का वक्‍त बचा हुआ है. ऐसे में टीमों ने आईपीएल के लिए रवानगी डालने का काम शुरू कर दिया है. किंग्‍स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीम यूएई के लिए रवाना होने वाली पहली टीम बन गई है. इसके अलावा राजस्‍थान रॉयल्‍स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें भी उसके बाद यूएई पहुंच चुकी हैं. अब बाकी टीमों की बारी है. कई टीमें आज यूएई रवाना होंगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Aug 2020, 12:44:33 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.