News Nation Logo

IPL 13 : इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के लिए अलग होंगे नियम! जानिए डिटेल्‍स

आईपीएल 2020 को शुरू होने में अब मात्र 28 दिन का ही समय शेष बना हुआ है. टीमों ने यूएई जाना शुरू भी कर दिया है. तीन टीमें अब तक आईपीएल के लिए यूएई पहुंच भी चुकी हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 21 Aug 2020, 09:42:56 AM
dream11article

IPL 2020 Update (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

IPL 2020 Updates : आईपीएल 2020 को शुरू होने में अब मात्र 28 दिन का ही समय शेष बना हुआ है. टीमों ने यूएई (UAE) जाना शुरू भी कर दिया है. तीन टीमें अब तक आईपीएल (IPL 13) के लिए यूएई पहुंच भी चुकी हैं. अभी भारतीय खिलाड़ी ही यूएई पहुंच रहे हैं, विदेशी खिलाड़ियों का आना अभी कुछ देर से शुरू होगा. हालांकि आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड (EngvsAus) की टीमें आपस में सीरीज खेलने के बाद यूएई पहुंचेंगी. ऐसे में सवाल यही था कि अगर इन दोनों टीमों के खिलाड़ी कुछ देर से आएंगे तो उनके लिए नए नियम कानून क्‍या होंगे. अगर आने के बाद उन्‍हें छह दिन के लिए क्‍वारंटीन में रहना पड़ तो फिर वे शुरुआत कुछ मैच मिस कर सकते हैं, लेकिन अब शायद ऐसा नहीं होगा. आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ी आकर सीधे अपनी टीम के साथ जुड़ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : UAE जाने के लिए मुंबई पहुंची दिल्ली कैपिटल्स की टीम

आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के चेयरमैन संजीव चूड़ीवाला ने गुरुवार को कहा कि आईपीएल में खेलने वाले इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में छह दिन के क्‍वारंटनी में रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि वे पहले ही बायो सिक्‍योर माहौल में रह रहे हैं. बेंगलोर की टीम में एरोन फिंच और मोईन अली जैसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल से पहले तीन T20 और तीन वनडे की द्विपक्षीय सीरीज में खेलेंगे. लिमिटेड ओवरों के ये मैच इंग्लैंड में चार से 16 सितंबर तक होंगे. वहीं आईपीएल का यह सीजन 19 सितंबर से शुरू होगा. पूरी संभावना है कि इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के सभी खिलाड़ी 17 सितंबर को विशेष विमान से यूएई पहुंचेंगे, ताकि वे अपनी टीम के शुरुआती मैच के लिए उपलब्ध हो सकें. संजीव चूड़ीवाला ने कहा कि बीसीसीआई की मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) से स्पष्ट है कि हर खिलाड़ी को यूएई में क्‍वारंटीन में रहना होगा. हालांकि इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी पहले ही बायो-बबल में होंगे क्योंकि वे वहां सीरीज खेलेंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : आज UAE रवाना होगी विराट कोहली की RCB, छह दिन क्‍वारंटीन

चेयरमैन संजीव चूड़ीवाला ने कहा कि अगर वे उस बायो-बबल में बने रहते हैं तो हम एक चार्टर विमान भेज सकते हैं तो वे भी अन्य खिलाड़ियों की तरह ही सुरक्षित होंगे. उन्होंने टीम के यूएई रवाना होने की पूर्व संध्या पर कुछ चुनिंदा पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा, लेकिन उन्हें वहां पहुंचने के बाद कोविड-19 जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा. उनके मामले में यह जांच और सख्त होगी. सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा. अगर चीजें योजना के अनुसार रहीं तो खिलाड़ी शायद अपनी टीम के शुरुआती मैच के लिए भी उपलब्ध हो सकेंगे, वर्ना छह दिन के क्‍वारंटनी के कारण ऐसा नहीं हो पाएगा. आठ टीमों ने अपने खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग शुरू करने से पहले तीन दिन के क्‍वारंटनी की मांग की थी, लेकिन बीसीसीआई उनकी इस बात पर सहमत नहीं हुआ.

यह भी पढ़ें ः PM मोदी ने एमएस धोनी को लिखी चिट्ठी, धोनी ने दिया जवाब

इंग्लैंड पहले ही वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की मेजबानी के दौरान जैविक रूप से सुरक्षित मौहाल में रह रहा था. वहीं महामारी के बाद इंग्लैंड में यह आस्ट्रेलिया की पहली सीरीज होगी. यूएई सरकार के अनुसार दोनों देशों के खिलाड़ियों को कोविड-19 नेगेटिव परीक्षण के प्रमाण पत्र दिखाने होंगे जो रवानगी से 96 घंटे से पहले के नहीं होने चाहिए. संजीव चूड़ीवाला ने संकेत दिया कि आईपीएल में हिस्सा लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों के लिए भी चार्टर फ्लाइट का इंतजाम किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी 22 अगस्त को जबकि इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी 17 सितंबर और श्रीलंका के खिलाड़ी एक सितंबर को यूएई पहुंचेंगे. इसमें मामूली बदलाव हो सकता है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : UAE जानें के लिए RCB ने कसी कमर, देखें फोटो और वीडियो

एबी डिविलयर्स, क्रिस मौरिस और डेल स्टेन टीम के लिए तीन महत्वपूर्ण दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम 12 सत्र में तीन बार फाइनल में पहुंची है लेकिन एक बार भी ट्राफी हासिल नहीं कर सकी है. संजीव चूड़ीवाला ने कहा कि खिताब नहीं जीतने से दबाव बढ़ता है लेकिन टीम के मालिकों ने विराट कोहली को कप्तानी से हटाने के बारे में सोचा भी नहीं. उन्होंने कहा कि विराट भारतीय कप्तान हैं और उनके सबसे ज्यादा प्रशंसक हैं. हम सभी को विराट कोहली पसंद हैं और हम विराट के साथ जुड़े रहना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि देखिये, यही खेल होता है. कभी कभार आप हारते हो, कभी कभार आप जीतते हो, लेकिन ये मत भूलिये कि वो कौन है और उसका रिकार्ड क्या है. चूड़ीवाला ने कहा कि टीम के मालिक होने के नाते हमें बहुत गर्व है कि हम विराट के साथ जुड़े हैं. टीम पूरे टूर्नामेंट के दौरान दुबई में वाल्डोर्फ होटल में रहेगी. उन्होंने कहा कि होटल का एक ब्लॉक टीम के लिए बुक किया गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Aug 2020, 09:42:56 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.