logo-image

PM मोदी ने एमएस धोनी को लिखी चिट्ठी, धोनी ने दिया जवाब

आजादी की सालगिरह पर शाम 7: 29 बजे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान करने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी को अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक पत्र लिखा है. इस पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महेंद्र सिंह धोनी की जमकर तारीफ की है और उनकी कप्‍तानी में टीम इंडिया ने जो कीर्तिमान रचे उनके बारे में भी विस्‍तार से चर्चा की है.

Updated on: 20 Aug 2020, 02:59 PM

New Delhi:

PM Narendra Modi Writes Letter To MD Dhoni : आजादी की सालगिरह पर शाम 7: 29 बजे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान करने वाले टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) को अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक पत्र लिखा है. इस पत्र में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की जमकर तारीफ की है और उनकी कप्‍तानी में टीम इंडिया ने जो कीर्तिमान रचे उनके बारे में भी विस्‍तार से चर्चा की है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने 15 अगस्‍त को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया था. हालांकि धोनी अभी आईपीएल में खेलते रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एमएस धोनी के लिए खास नाम से चिट्ठी लिखी है. मोदी ने धोनी को लिखा कि 15 अगस्त को आपने अपने सादे अंदाज में एक छोटा वीडियो साझा किया और संन्‍यास का ऐलान कर दिया. पिछले कुछ दिनों यही बहस और चर्चा का विषय बना हुआ है. उन्‍होंने लिखा कि 130 करोड़ भारतीय इससे निराश हैं, आपने पिछले करीब डेढ़ दशक में भारत के लिए क्रिकेट के माध्‍यम से किया, उसके लिए पूरा देश आपको लिए आभारी भी है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : UAE जानें के लिए RCB ने कसी कमर, देखें फोटो और वीडियो

प्रधानमंत्री मोदी ने पत्र में लिखा है कि आप भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक हैं. भारत को विश्‍व में की सबसे सफल टीमों में से एक बनाने में आपकी भूमिका बहुत खास रही है. इसके साथ ही क्रिकेट इतिहास में आपका नाम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में, सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में और शानदार विकेटकीपर्स में आएगा. कहा कि 2011 विश्‍व फाइनल तो कई पीढ़ियों तक लोगों को याद रहेगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : UAE के लिए उड़ी पहली फ्लाइट, ये टीम हुई रवाना, देखें फोटो वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप एक साधारण परिवार से आए और उसके बाद अपने खेल की बदौलत पूरे विश्‍व के परिदृश्‍य पर छा गए. इससे पूरे देश को गौरवान्‍वित किया. उन्‍होंने कहा कि साधारण परिवार से आने के बाद भी आपका चमकना लाखों हजारों युवाओं के लिए एक प्रेरणा से कम नहीं है. उन्‍होंने कह कि आपका परिवार आपके नाम से जाना जाता है, यह किसी भी मायने में कम नहीं है. उन्‍होंने साल 2007 में भारत की T20 विश्‍व कप जीतने का भी जिक्र किया और कहा कि उस विश्‍व कप को भी पूरा भारत कभी भी भूल नहीं सकता. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने धोनी के भारतीय सेना के साथ जुड़ाव का भी जिक्र किया. उन्‍होंने धोनी के उज्‍जवल भविष्‍य के साथ ही पत्‍नी साक्षी धोनी और बेटी जीवा को भी शुभकामनाएं दी और कहा कि इन दोनों के त्‍याग के बिना यह संभव नहीं था, जो कुछ भी आपने किया.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : सुरेश रैना बोले, CSK में 11 कप्‍तान, जानिए कौन कौन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पत्र के जवाब में पू्र्व कप्‍तान एमएस धोनी ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंड से पीएम को धन्‍यवाद दिया. धोनी ने लंबे अर्से बाद अपने ट्ववीटर पर कुछ लिखा और कहा कि एक कलाकार, एक सैनिक और एक खिलाड़ी को हमेशा जिस चीज की इच्‍छा होती है, वह है प्रशंसा. उसकी मेहनत और त्‍याग को देखा और सराहा जा रहा है. आखिर में धोनी ने प्रशंसा और शुभकामनाओं के लिए प्रधानमंत्री का धन्‍यवाद दिया.