logo-image

IPL 13 : सुरेश रैना बोले, CSK में 11 कप्‍तान, जानिए कौन कौन

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आईपीएल इतिहास की अब तक सबसे मजबूत टीम मानी जाती है. सीएसके ने अब तक तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्‍जा किया है, उससे ज्‍यादा बार आईपीएल का खिताब केवल मुंबई इंडियंस ने ही जीते हैं.

Updated on: 20 Aug 2020, 10:39 AM

New Delhi:

CSK in IPL : चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आईपीएल (IPL) इतिहास की अब तक सबसे मजबूत टीम मानी जाती है. सीएसके (CSK) ने अब तक तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्‍जा किया है, उससे ज्‍यादा बार आईपीएल का खिताब केवल मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने ही जीते हैं, जिसके नाम चार खिताब हैं. हर बार चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) को आईपीएल का सबसे बड़ा दावेदार माना जाता है. बड़ी बात यह भी है कि चेन्‍नई अकेली ऐसी टीम है, जो आईपीएल के 12 सीजन में से दस बार प्‍लेऑफ में पहुंची है. दो सीजन के लिए टीम को आईपीएल से ही बाहर कर दिया गया था. साथ ही अब खेले गए 10 सीजन में से आठ बार इस टीम ने फाइनल तक जगह बनाई है. हर टीम सीएसके से खौफ खाती है. इस टीम को बनाने में टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी का बहुत बड़ा योगदान है. लेकिन अब पूर्व भारतीय बल्‍लेबाज और आईपीएल में चेन्‍नई के लिए खेलने वाले सुरेश रैना ने बड़ी बात कही है. सुरेश रैना का कहना है कि सीएसके में एक कप्‍तान नहीं है. इस टीम में पूरे 11 कप्‍तान हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : KBC, BIGG BOSS और Indian Idol से मुकाबला

सुरेश रैना ने कहा है कि क्रिकबज से बात करते हुए कह कि सीएसके की टीम लीडर्स से भरी हुई है. यही सीएसके की सफलता का राज है. सुरेश रैना ने कहा कि एमएस धोनी को टीम के कप्‍तान हैं ही, लेकिन साथ ही ड्वेन ब्रावो, फॉफ डुप्‍लेसिस, रविचंद्रन अश्‍विन भी हैं जो कभी न कभी आईपीएल या फिर अपने अपने देशों की टीम के कप्‍तान रह चुके हैं. सुरेश रैना ने खुद भी धोनी की गैरमौजूदगी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की कप्‍तानी की थी और गुजरात लॉयन्‍स के तो वे कप्‍तान भी रह चुके हैं. इससे पता चलता है कि सुरेश रैना कितनी सही बात कह रहे हैं. हालांकि इस बार रविचंद्र अश्‍विन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का हिस्‍सा नहीं हैं. इस बार चेन्‍नई की टीम में अंबाती रायडू, पीयूष चावला, दीपक चाहर, कर्ण शर्मा, केदार जाधव और हरभजन सिंह जैसे गेंदबाज हैं. सुरेश रैना ने कहा कि धोनी इन सभी कप्‍तानों में टॉप पर हैं. धोनी स्‍पंप्‍स के पीछे से सभी का मार्गदर्शन करते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : राजस्‍थान रॉयल्‍स को करना होगा कप्‍तानी में बदलाव, ये भारतीय दावेदार!

आपको बता दें कि आईपीएल (IPL) की उल्टी गिनती शुरू हो गई है और खिलाड़ी अपनी-अपनी प्रैक्टिस पर ध्यान दे रहे हैं. सुरेश रैना को सबसे ज्यादा नेट्स पर पसीना बहाते हुए देखा गया है. आईपीएल का आगाज 19 सितंबर को होने वाला है और पहले मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स का सामना पिछले साल की इंडियन प्रीमियर लीग की चैंपियन मुंबई इंडियंस से होगा. विस्फोटक बल्लेबाज सुरेश रैना धोनी की अगुवाई वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के अहम खिलाड़ियों में एक हैं. भले ही पिछला साल सुरेश रैना का अच्छा नहीं गया लेकिन उन्होंने आईपीएल के इतिहास बल्ले से जमकर हल्ला बोला है. सुरेश रैना ने 15 अगस्त की शाम को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. अब सुरेश रैना का पूरा ध्यान सिर्फ आईपीएल पर है. आईपीएल में सुरेश रैना ने चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ साथ गुजरात लॉयंस के लिए भी कुछ मैच खेले हैं. रैना के बल्ले से हमेशा रन निकले हैं. खैर, अब देखना होगा कि इंडियन प्रीमियल लीग के 13वें सीजन में रैना क्या कमाल करते हैं.चेन्नई सुपरकिंग्स ने इस लीग में 3 खिताब जीते हैं अगर इस कड़ी में चौथा खिताब जोड़ना है तो रैना का फॉर्म में रहना जरूरी होगा.