News Nation Logo

IPL 13 : राजस्‍थान रॉयल्‍स को करना होगा कप्‍तानी में बदलाव, ये भारतीय दावेदार!

आईपीएल 2020 के शुरू होने से पहले एक बार की आईपीएल चैंपियन टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स के सामने संकट गहरा गया है. हालात यह हो गई है कि टीम को शुरुआती कुछ मैचों में अपने कप्‍तान का ही साथ नहीं मिल पाएगा.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 20 Aug 2020, 08:56:29 AM
RCB vs RR

राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

IPL 2020 : आईपीएल 2020 के शुरू होने से पहले एक बार की आईपीएल चैंपियन टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) के सामने संकट गहरा गया है. हालात यह हो गई है कि टीम को शुरुआती कुछ मैचों में अपने कप्‍तान का ही साथ नहीं मिल पाएगा, इसलिए समझा जाता है कि टीम को नया कप्‍तान चुनना पड़ेगा. राजस्‍थान रॉयल्‍स की कमान इस वक्‍त आस्‍ट्रेलियाई धाकड़ बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ (Steve Smith) के हाथ में है, लेकिन वे शुरुआती कुछ मैचों में अपनी टीम के साथ जुड़ ही नहीं पाएंगे. ऐसे में माना रहा है कि तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) को कप्‍तान बनाया जा सकता है, हालांकि राजस्‍थान रॉयल्‍स की ओर से अभी तक इस बारे में आधिकारिक रूप से कोई ऐलान नहीं किया गया है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : KKR में शुभमन गिल को मिलेगी बड़ी जिम्‍मेदारी, कोच के संकेत

आईपीएल 13 को लेकर जोरों पर तैयारी जारी है. बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल भी तैयारी में जुटा है. आईपीएल 13 खेलने वाले सभी खिलाड़ी इस वक्‍त लंबे समय बाद घरों से निकलकर अपनी फिटनेस पर काम कर रहे हैं. वहीं विदेशी खिलाड़ी भी अपने आपको फिट रखने के लिए काम कर रही हैं. इस बीच टीमों की ओर से भी यूएई की उड़ान भरने की तैयारी जारी है. अब आईपीएल के शुरू होने में ठीक एक महीने का ही वक्‍त बचा हुआ है. लेकिन आईपीएल शुरू होने से ठीक पहले आईपीएल की चैंपियन टीम रही राजस्‍थान रॉयल्‍स को बड़ा झटका लगा है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : BCCI ने अब किया ऐलान टाइटल स्‍पॉन्‍सर का ऐलान, लेकिन डील का जिक्र नहीं

दरअसल सितंबर में आस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम इंग्‍लैंड के दौरे पर जाने वाली है और इस दौरान तीन T20 मैच और तीन वन डे मैच खेले जाएंगे. इंग्‍लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस बात का ऐलान पिछले ही दिनों कर दिया था. इन तीन वन डे और तीन T20 मैच का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. अब मामला यहां फंस गया है कि इस सीरीज का आखिरी वन डे मैच 16 सितंबर को खेला जाएगा. उसके तीन दिन बाद ही आईपीएल 13 शुरू हो जाएगा. आपको पता ही है कि इंग्‍लैंड और आस्‍ट्रेलिया के कई बड़े खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं और कई टीमों में तो सारा दारोमदार ही इन विदेशी खिलाड़ियों पर होता है.

यह भी पढ़ें ः Reliance Jio Special Offer : फ्री में देख पाएंगे IPL 2020 के मैच

लेकिन अब सवाल यह है कि 16 सितंबर को सीरीज खत्‍म करके अगर 17 या 18 सितंबर को यूएई पहुंच भी जाते हैं तो भी वह पहले मैच में शामिल नहीं हो पाएंगे, क्‍योंकि अभी तक बीसीसीआई की ओर से जो नियम तैयार किए गए हैं, उसके अनुसार अगर कोई खिलाड़ी बाहर से आता है तो उसे कम से कम सात दिन तक क्‍वारंटीन में रहना होगा और इस दौरान खिलाड़ी के तीन कोविड 19 टेस्‍ट किए जाएंगे, अगर तीनों टेस्‍ट में खिलाड़ी निगेटिव आता है तभी उसे बाकी टीम के साथ मैदान में उतरने का मौका मिलेगा. यानी शुरुआती कुछ मैचों को आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ी मिस करने वाले हैं.

यह भी पढ़ें ः Dream 11 के साथ आगे भी जारी रह सकता है IPL और BCCI का रिश्‍ता, जानिए क्‍या हैं दो विकल्‍प

आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ी शुरुआती कुछ मैचों में शामिल नहीं हो पाएंगे तो फिर सबसे ज्‍यादा असर आईपीएल की किस टीम पर पड़ेगा. खिलाड़ियों पर एक नजर डालें तो साफ पता चलता है कि इससे सबसे ज्‍यादा नुकसान राजस्‍थान रॉयल्‍स को होने वाला है. राजस्‍थान रॉयल्‍स एक ऐसी टीम है, जिसमें इंग्‍लैंड और आस्‍ट्रेलिया के कई दिग्‍गज खिलाड़ी शामिल हैं. राजस्‍थान रॉयल्‍स में आस्‍ट्रेलिया के जो खिलाड़ी शामिल हैं, उसमें स्‍टीव स्‍मिथ, एंड्रयू टॉय शामिल हैं, वहीं इंग्‍लैंड के दिग्‍गज आलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भी इस टीम में हैं, यही वे खिलाड़ी हैं, जिनकी दम पर राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम मैच जीतती है.
इस बीच क्रिकट्रैकर की खबर के अनुसार कुछ ही मैचों के लिए जयदेव उनादकट को कप्‍तानी सौंपी जा सकती है. हालांकि जैसे ही स्‍टीव स्‍मिथ इंग्‍लैंड से वापस आकर अपनी टीम से जुड़ेंगे फिर से कप्‍तानी स्‍टीव स्‍मिथ ही करते हुए दिखाई देंगे. इस बीच पूरी संभावना है कि जल्‍द ही राजस्‍थान रॉयल्‍स की ओर से इस बारे में कोई बड़ा ऐलान किया जाए.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Aug 2020, 07:49:31 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो