News Nation Logo
Banner

IPL के बाद क्रिकेट को छोड़ेंगे धोनी?

इस साल आईपीएल यूएई में होने वाला है जिसके लिए टीम वहां पहुंच गई है. आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर तक बियो सिक्योर बबल में दुबई, आबू धाबी और शारजाह के मैदानों पर होगा. माना जा रहा है कि आईपीएल के बाद माही क्रिकेट के इस फटाफट फॉर्मेट को भी छोड़ सकते हैं

By : Ankit Pramod | Updated on: 25 Aug 2020, 10:29:17 AM
Ms Dhoni

एम एस धोनी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान एम एस धोनी (Ms Dhoni) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से अलविदा बोल दिया है और उनका पूरा ध्यान सिर्फ आईपीएल (IPL) पर हैं. पीली जर्सी में रहते हुए धोनी ने चेन्नई सुपककिंग्स को आईपीएल के तीन खिताब जिताए हैं. इस साल आईपीएल यूएई में होने वाला है जिसके लिए टीम वहां पहुंच गई है. आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर तक बियो सिक्योर बबल में दुबई, आबू धाबी और शारजाह के मैदानों पर होगा. ऐसा माना जा रहा है कि इस आईपीएल के बाद माही क्रिकेट के इस फटाफट फॉर्मेट को भी छोड़ सकते हैं

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : एमएस धोनी और रॉबिन उथप्‍पा होटल के कमरे में फर्श पर बैठकर खाते थे खाना

आईपीएल में धोनी सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में आते हैं उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स ने पिछले सभी सीजन में धमाकेदार प्रदर्शन किया है. आईपीएल में माही का मैजिक ही है कि उनकी टीम कभी भी टॉप 4 से बाहर नहीं हुई. कयास लगाया जा रहा है कि ये माही का आखिरी आईपीएल हो सकता है. माही हमेशा से अपने अचानक लिए गए फैसलों के लिए जाने जाते हैं. जैसे कुछ दिन पहले 15 अगस्त को साम 7 बजकर 29 मिनट पर उन्होंने एक वीडियो के जरिए अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया वैसा की कुछ 10 नवंबर को हो सकता है.

View this post on Instagram

The smile we can't wait to see! #WhistlePodu 🦁💛

A post shared by Chennai Super Kings (@chennaiipl) on

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 से पहले BCCI को बड़ा झटका, इस कंपनी ने छोड़ी स्‍पॉन्‍सरशिप

दरअसल, 10 नवंबर को आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. अगर आईपीएल इस साल चौथा खिताब जीतती है तो उसके बाद धोनी संन्यास ले सकते हैं. ये ठीक वैसा ही हो सकता है जैसा कि क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने किया था. साल 2013 में मुबंई इंडियंस ने आईपीएल जीता उसके बाद उसी साल चैंपिंयन लीग को भी अपने नाम किया. जिसके बाद अचानक से सचिन तेंदुलकर ने संन्साय का ऐलान कर दिया था. जहां टीम जीत का जश्न मना रही थी लेकिन मास्टर ऑफ क्रिकेट सचिन तेंदुलकर ने फटाफट फॉर्मेट को अलविदा बोल दिया था. सचिन ने जब फटाफाट क्रिकेट को अलविदा बोला तब वो 40 साल के थे. साल 2014 में सचिन तेंदुलकर ने मुंबई के साथ बतौर टीम के मेंटर के रुप में नई पारी का आगाज किया. एम एस धोनी भी सचिन तेंदुलकर की राह पर चल कुछ ऐसा कर सकते हैं. अगर आईपीएल 13 का खिताब चेन्नई सुपरकिंग्स के पास जाता हैं तो शायद माही अलविदा बोल सकते हैं. क्योंकि माही की उम्र इस वक्त 39 साल है. इसमें कोई शक नहीं है कि माही की फिटनेस का कोई तोड़ नहीं है साथ ही माही के दिमाग को पढ़ना भी मुमकिन भी नहीं है.

ये भी पढ़ें: IPL 2020 Schedule अभी तक क्‍यों नहीं आया और अब कब आएगा, जानिए यहां

इससे पहले चेन्नई सीईओ कासी विश्वनाथन ने बताया था कि धोनी कब तक आईपीएल में खेल सकते हैं. उनका मानना था कि धोनी अगले तीन आईपीएल सीजन में संभावित रूप से चेन्नई की फ्रेंचाइजी के साथ खेलेंगे. कासी विश्वनाथन ने बोला था कि एमएस धोनी 2020, 2021 और 2022 तक टीम का हिस्सा होंगे.ऐसे में संन्यास लेने के बाद वो टीम से जुड़कर नए और युवा खिलाड़ियों को क्रिकेट में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : क्रिस डोनाल्डसन ने दिए KKR को वर्कआउट टिप्‍स

धोनी की चालाक कप्तानी के दम पर चेन्नई सुपरकिंग्स ने तीन बार टाइटल को अपने नाम किया. साल 2010 के साथ 2011 और फिर लंबे समय बाद 2018 में उन्होंने इस खिताब जीता. धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स ने बड़ी बड़ी टीम को चित किया है. वहीं आईपीएल में धोनी को एक बेस्ट फिनिशर के रुप में जाना जाता है. पूर्व टीम इंडिया के गेंदबाद इरफान पठान साफ कर चुके हैं कि इस बार आईपीएल में माही से गेंदबाजों को सतर्क रहने की जरुरत है. चेन्नई के लिए माही ने 190 मैच खेले हैं जिसमें 42.20 की औसत से 4432 रन बनाएं है जिसमें 23 अर्धशतक शामिल है. खैर, माही अब सिर्फ क्रिकेट का एक फॉर्मेट खेलते हैं और क्या वो आगे खेलते रहेंगे इस सवाल से परदा आईपीएल के बाद उठ जाएगा.

First Published : 25 Aug 2020, 10:14:47 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो