News Nation Logo

पूर्व कप्तान बोले, IPL सिर्फ पैसे खींचने वाली चीज, जानें क्यों

आईपीएल 2020 के इसी साल सितंबर अक्टूबर में होने की संभावना जताई जाने लगी है. हालांकि इसके साथ ही टी 20 विश्व कप को लेकर तस्वीर साफ नहीं है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 May 2020, 07:03:38 AM
ipl worldcup

IPL vs T20 World Cup (Photo Credit: file)

New Delhi:

आईपीएल 2020 (IPL 2020) के इसी साल सितंबर अक्टूबर में होने की संभावना जताई जाने लगी है. हालांकि इसके साथ ही टी 20 विश्व कप (T20 World Cup) को लेकर तस्वीर साफ नहीं है. कहा तो यहां तक जा रहा है कि आने वाले दिनों में हो सकता है, आईपीएल 13 हो और विश्व कप को आगे के लिए टाल दिया जाए. लेकिन अब कुछ पूर्व खिलाड़ियों को यह स्थिति अच्छी नहीं लग रही है, उनका कहना है कि आईपीएल पैसे का खेल है, इसे टी 20 विश्व कप पर तरजीह नहीं दी जानी चाहिए. 

यह भी पढ़ें : कोरोना के बाद 1970-80 के दौर में लौट जाएगा क्रिकेट, जानिए किसने कही ये बात

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर ने कहा है कि आईपीएल को विश्व कप के ऊपर तरजीह नहीं दी जानी चाहिए. आईपीएल की शुरुआत 29 मार्च से होनी थी, लेकिन कोरोनावायरस के कारण इसे पहले 15 अप्रैल तक और फिर अनिश्चितकाल तक के लिए टाल दिया गया है. अब बीसीसीआई इसे सितंबर से नवंबर के बीच में कराने पर विचार कर रही है, लेकिन इसी दौरान आस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप होना है. एलन बॉर्डर ने एबीसी के ग्रैंडस्टैंड कैफे रेडियो प्रोग्राम पर कहा, मैं इससे खुश नहीं हूं. स्थानीय टूर्नामेंट की तुलना में विश्व कप को तरजीह दी जानी चाहिए. इसलिए मुझे लगता है कि अगर टी-20 विश्व कप होता है तो आईपीएल नहीं होगा.

यह भी पढ़ें :  IPL 2020 के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस ने IPL 13 को लेकर दिया बड़ा बयान

एलन बार्डर ने कहा, मैं इस फैसले (टी-20 विश्व कप को आईपीएल से बदलने) पर सवाल उठाऊंगा. यह सिर्फ पैसे खींचने वाली चीज है, नहीं है क्या? टी-20 विश्व कप को प्राथमिकता मिलनी चाहिए. बॉर्डर ने कहा कि अलग आईपीएल को टी-20 विश्व कप पर प्राथमिकता मिलती है तो यह बुरा उदाहरण होगा. उन्होंने यहां तक कह दिया था कि पूर्ण सदस्यों को अपने खिलाड़ियों से आईपीएल में हिस्सा न लेने की बात कह देनी चाहिए. उन्होंने कहा, आप दरवाज बंद कर दीजिए. आप जानते हैं कि भारत खेल को चला रहा है. अगर ऐसा होता है तो घरेलू बोर्ड को अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में हिस्सा लेने से रोक देना चाहिए. मुझे नहीं लगता कि आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को अपनी चलाने देनी चाहिए. यह गलत रास्ता होगा.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी, ऋषभ पंत और केएल राहुल के बारे में पार्थिव पटेल ने कही बड़ी बात

इससे पहले, क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन रोबट्र्स ने कहा था कि आईसीसी टी-20 विश्व कप को लेकर स्थिति साफ नहीं है. विश्व कप के लिए इस साल के अंत में 16 टीमों को आस्ट्रेलिया आना है. कोरोनावायरस के कारण मार्च से ही सभी तरह की क्रिकेट रुकी हुई हैं और इसी कारण अक्टूबर-नवंबर में होने वाले इस टूर्नामेंट पर काले बादल मंडरा रहे हैं. रोबट्र्स ने न्यूज कॉर्प से कहा, इसे लेकर हमारे लिए स्थिति साफ नहीं है. लेकिन, जैसे ही स्थिति बेहतर होती है, आप कुछ नहीं कह सकते कि क्या होगा.

यह भी पढ़ें :  IPL 2020 : नए रंग और रोचक अंदाज में सामने आएगा IPL-13, जानिए डिटेल

आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई 15.50 करोड़ रुपये करने वाले गैर भारतीय खिलाड़ी हैं. ग्लेन मैक्सवेल और डेविड वार्नर के भी अपनी फ्रेंचाइजी से लुभावने अनुबंध हैं. उन्होंने कहा, लेकिन मुझे लगता है कि विश्व खेल ऐसा होने की अनुमति नहीं दे सकता. मुझे नहीं लगता कि अंतरराष्ट्रीय खेल के मामले में भारत को आगे रख सकते हो. यह गलत रास्ते पर जाना होगा.

(Agency inputs)

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 24 May 2020, 07:03:38 AM