logo-image

DC बनाम RR IPL 2021 : क्रिस मॉरिस ने पैसा कराया वसूल, राजस्थान रॉयल्स ने पलटी बाजी 

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को रोमांचक मैच में आखिरी ओवर में तीन विकेट से जीत दिला दी.

Updated on: 15 Apr 2021, 11:28 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को रोमांचक मैच में आखिरी ओवर में तीन विकेट से जीत दिला दी. एक वक्त राजस्थान रॉयल्स के लिए जीत मुश्किल लग रही थी, लेकिन क्रिस मॉरिस ने पैसा बसूल बल्लेबाजी कर मैच में अपनी टीम को जीत दिला दी. आईपीएल 14 में दिल्ली कैपिटल्स की ये पहली हार है, वहीं राजस्थान पहला मैच हार चुकी थी, ये उनकी पहली जीत है. क्रिस मॉरिस ने शानदार 36 रन की पारी खेली और टीम को आखिरकार जीत के दरवाजे तक पहुंचा ही दिया. 

यह भी पढ़ें : DC vs RR : ऋषभ पंत का अर्धशतक, दिल्ली ने राजस्थान के सामने रखा ये टारगेट 

इससे पहले जब राजस्थान रॉयल्स की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो उनके सामने छोटा लक्ष्य था, लेकिन जिस तरह दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज जल्दी जल्दी आउट हुए, ठीक वैसा ही राजस्थान के बल्लेबाजों ने भी किया. टीम की ओर से पारी की शुरुआत करने जोस बटलर और मनन वोहरा आए. मनन वोहरा अभी नौ रन ही बना सके थे कि क्रिस वोक्स ने उन्हें पवेलियन भेज दिया. अभी कुछ ही देर बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज जोस बटलर भी क्रिस वोक्स का ही शिकार बने. इसके बाद आए कप्तान संजू सैमसन. संजू सैमसन ने पिछले मैच में ही शतक जड़ा था. उम्मीद थी कि यहां से राजस्थान की पारी संभल जाएगी, लेकिन संजू सैमसन चार रन बनाकर ही कगिसो रबाडा का शिकार हो गए. इसके बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम संकट में फंस गई. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 DCvsRR : राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी, जानिए पूरी प्लेइंग इलेवन 

अब डेविड मिलर क्रीज पर आ चुके थे. दूसरे छोर पर शिवम दुबे थे.  लेकिन विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रुक रहा था. शिवम दुबे  दो ही रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद रियान पराग भी आउट हो गए और टीम भारी संकट में थी. रन बने नहीं थे और विकेट एक के बाद एक गिर रहे थे. अब डेविड मिलर का साथ देने राहुल तेवतिया आए. अब इन दोनों ने मिलकर संभलकर खेलना शुरू किया. धीमी गति से रन बनाए, लेकिन अभी कुछ रन और जुटे थे कि बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में राहुल तेवतिया भी आउट हो गए. हालांकि डेविड मिलर टिके हुए थे और तेजी से रन बना रहे थे. टीम को उम्मीद थी कि डेविड मिलर टीम को जीत के दरवाजे तक ले जाएंगे. लेकिन अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद डेविड मिलर आउट हो गए. इससे टीम पर फिर से हार का संकट मंडराता हुआ दिखने लगा. टीम को अभी काफी रन बनाने थे और क्रीज पर जयदेव उनादक और आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस क्रीज पर थे. दोनों ने मिलकर टीम को आगे बढ़ाने का काम शुरू किया, लेकिन रन नहीं बन रहे थे. क्रिस मॉरिस ने कगिसो रबाडा के एक ही ओवर में दो छक्के मार कर राजस्थान रॉयल्स को जीत के करीब लाने का प्रयास किया. आखिरी ओवर में भी क्रिस मॉरिस ने दो छक्के मारकर मैच अपनी टीम को जिता दिया. 

यह भी पढ़ें : DC vs RR : राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को तीन विकेट से हराया 

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने घातक गेंदबाजी की. उन्होंने 15 रन देकर तीन खिलाड़ियों को शुरुआत में ही आउट कर दिया. यही कारण रहा कि दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज 147 रन ही बना सके. राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और जयदेव उनादकट ने अपनी शानदार गेंदबाजी से इस फैसले को सही साबित किया. दिल्ली की टीम ने कप्तान ऋषभ पंत के 32 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 51 रन की पारी के दम पर 20 ओवर में आठ विकेट पर 147 रन बनाए. राजस्थान की ओर से उनादकट के अलावा मुस्ताफिजुर रहमान ने दो विकेट और क्रिस मोरिस ने एक विकेट लिया. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : RCB से मिली करीब हार के बाद डेविड वार्नर ने कही ये बड़ी बात 

मैच में हालांकि दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बेहद खराब रही और जयदेव उनादकट ने उसे शुरुआती झटके दिए. दिल्ली ने पृथ्वी शॉ (2), शिखर धवन (9), अजिंक्य रहाणे (8) और मार्कस स्टोयनिस (0) के विकेट कुल 37 के योग पर गंवा दिए  थे. इसके बाद ऋषभ पंत ने कुछ ताबड़तोड़ शॉट्स खेल टीम को मुश्किल से उबारने की कोशिश की और अर्धशतक जड़ा. अर्धशतक जड़ने के बाद पंत रनआउट हो गए. ऋषभ पंत के आउट होने के बाद मोरिस ने ललित यादव को आउट कर दिल्ली को छठा झटका दिया. ललित ने 24 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 20 रन बनाए. इसके बाद टॉम करेन ने कुछ शॉट्स खेल टीम का स्कोर बढ़ाना की कोशिश की लेकिन मुस्ताफिजुर ने उन्हें बोल्ड कर दिया. करेन ने 16 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 21 रन बनाए. रविचंद्रन अश्विन भी रन आउट होकर पवेलियन लौटे. अश्विन ने चार गेंदों पर एक चौके की मदद से सात रन बनाए. दिल्ली की पारी में क्रिस वोक्स 11 गेंदें खेल दो चौकों की मदद से नाबाद 15 रन और कैगिसो रबादा चार गेंदों पर एक चौके के सहारे नौ रन बनाकर नाबाद रहे.